3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 में 4/5 गेंदों में 4 विकेट लिए 

अमित मिश्रा और राहुल चाहर 
अमित मिश्रा और राहुल चाहर 

कोरोना के चलते काफी समय तक क्रिकेट की गतिविधियां प्रभावित रही और इस कड़ी में भारत का घरेलू क्रिकेट भी आता है। घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी को स्थगित कर दिया गया था। हालाँकि अब सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ घरेलू सत्र की शुरुआत हो चुकी है और सभी खिलाड़ी अपना अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश में लगे हुए हैं। यह टूर्नामेंट टी20 प्रारूप में खेले जाता है और इस बार आईपीएल ऑक्शन से पहले इसके होने से शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ऑक्शन में फायदा मिल सकता है।

टी20 क्रिकेट वैसे तो बल्लेबाजों का ही खेल माना जाता है लेकिन इस प्रारूप में कई बार गेंदबाजों ने कई बल्लेबाजों को महज कुछ गेंदों में ही पवेलियन की राह दिखाई है। इस प्रारूप में बल्लेबाज तेजी से रन बनाना चाहते हैं और गलत शॉट भी खेलते हैं , जिसका फायदा गेंदबाजों को मिलता है। टी20 में कई ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं , जिन्होंने 4 या 5 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा किया है और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी ये उपलब्धि हासिल की गयी है। इस आर्टिकल में हम इस उपलब्धि को हासिल करने वाले 3 गेंदबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: 4 बल्लेबाज जिनके नाम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर दर्ज है

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 में 4/5 गेंदों में 4 विकेट लिए

#3 राहुल चाहर बनाम मध्य प्रदेश

राहुल चाहर
राहुल चाहर

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले राजस्थान के राहुल चाहर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। मध्य प्रदेश के खिलाफ मैच में चाहर ने 14 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे , जिसमे महज 5 गेंदों में चाहर ने 4 विकेट अपने नाम किये थे। चाहर के इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान ने 10 रन से जीत हासिल की थी।

#2 अभिमन्यु मिथुन बनाम हरियाणा

अभिमन्यु मिथुन
अभिमन्यु मिथुन

घरेलू क्रिकेट में अभिमन्यु मिथुन के नाम गेंदबाजी में कुछ शानदार रिकॉर्ड दर्ज हैं। मिथुन इकलौते ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं , जिनके नाम घरेलू क्रिकेट के तीनों ही प्रारूपों में हैट्रिक दर्ज है। हरियाणा के खिलाफ 2019 में कर्नाटक के इस तेज गेंदबाज ने हैट्रिक समेत 4 गेंदों में 4 विकेट लिए थे और अपने एक ओवर में कुल 5 विकेट चटकाए थे। उस मैच के शुरूआती तीन ओवर में मिथुन को एक भी विकेट नहीं मिला था लेकिन आखिरी ओवर में इन्होंने करिश्माई गेंदबाजी की थी।

#1 अमित मिश्रा बनाम पुणे वॉरियर्स इंडिया

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

लेग स्पिनर अमित मिश्रा आईपीएल के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं। इस स्पिन गेंदबाज ने अपने आईपीएल करियर में कई टीमों के लिए खेला है। साल 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए अपने आईपीएल करियर की तीसरी हैट्रिक लेते हुए कुल 5 गेंदों में 4 विकेट चटकाए। मिश्रा के नाम आईपीएल में अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हुए हैट्रिक दर्ज हैं। मिश्रा पिछले सीजन दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे लेकिन चोट की वजह से पूरा टूर्नामेंट नहीं खेल पाए थे।

Quick Links