4 बल्लेबाज जिनके नाम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर दर्ज है 

सुरेश रैना और श्रेयस अय्यर 
सुरेश रैना और श्रेयस अय्यर 

भारत के घरेलू क्रिकेट की शुरुआत आज सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) के साथ हो गयी है। कोरोना की वजह से बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट का आयोजन को रोक दिया था लेकिन अब पूरी सुरक्षा के साथ एक बार फिर से घरेलू सीजन की शुरुआत हो गयी है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी भारत के घरेलू क्रिकेट का एक अहम टूर्नामेंट है जो कि टी20 प्रारूप में खेला जाता है। इसमें युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ भारत के लिए भी खेल चुके कई खिलाड़ी खेलते हुए नजर आते हैं। इस सीजन भी सुरेश रैना, भुवनेश्वर कुमार, अम्बाती रायडू सहित कई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं।

इस टी20 टूर्नामेंट में बल्लेबाजों के द्वारा कई शानदार पारियां देखने को मिली हैं। हर सीजन बल्लेबाज कुछ ना कुछ खास प्रदर्शन करते हैं। इस सीजन भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर आईपीएल के लिए पूरी तैयारी में होंगे। इस आर्टिकल में हम उन 4 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं। जिन्होंने इस टूर्नामेंट के टॉप 4 व्यक्तिगत स्कोर बनाये हैं।

यह भी पढ़े : 3 कप्तान जो भारत में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए

4 बल्लेबाज जिनके नाम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर दर्ज है

#4 सुरेश रैना (126*) नाम बंगाल, 2018

सुरेश रैना
सुरेश रैना

पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले सुरेश रैना ने घरेलू क्रिकेट में अभी भी खेलना जारी रखा है और इस टूर्नामेंट में आज पंजाब के खिलाफ खेलते हुए रैना ने अर्धशतक लगाकर वापसी की है। रैना भारत के टी20 क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। रैना ने 2018 में बंगाल के खिलाफ खेले गए मैच में मात्र 59 गेंदों में नाबाद 126 रन की तूफानी पारी खेली थी। अपनी इस पारी में रैना ने 13 चौके और 7 छक्के लगाए थे।

#3 ऋद्धिमान साहा (129) बनाम अरुणाचल प्रदेश, 2019

ऋद्धिमान साहा
ऋद्धिमान साहा

बंगाल के लिए साल 2019 में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ मुकाबले में ओपनिंग करने उतरे ऋद्धिमान साहा ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक जड़ा था और अपनी टीम को एक बड़े स्कोर तक पहुँचाया था। साहा ने इस मैच में 62 गेंदों में 129 रन की कमाल की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में साहा ने 16 चौके और 4 छक्के लगाए थे।

#2 मनीष पांडेय (129*) बनाम सर्विसेज, 2019

मनीष पांडेय
मनीष पांडेय

2019 में सर्विसेज के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में कर्नाटक के कप्तान मनीष पांडेय ने अपनी टीम के लिए एक लाजवाब पारी खेली थी। नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे पांडेय ने आते ही आक्रामक बल्लेबाजी शुरू की और सर्विसेज के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। पांडेय ने मात्र 54 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्कों की मदद से नाबाद 129 रनों की पारी खेली थी।

#1 श्रेयस अय्यर (147) बनाम सिक्किम, 2019

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

अंतर्राष्ट्रीय टी20 में श्रेयस अय्यर भले ही अभी उतना नाम ना बना पाए हों लेकिन घरेलू टी20 क्रिकेट में इस बल्लेबाज के नाम कई जबरदस्त पारियां दर्ज हैं। ऐसी ही एक शानदार पारी अय्यर ने 2019 में सिक्किम खिलाफ खेली थी। मुंबई के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये अय्यर ने शुरुआती दो विकेट जल्दी गिरने के बाद अपनी शानदार बल्लेबाजी से टीम को दवाब से निकाला और इसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। अय्यर ने महज 55 गेंदों में 7 चौको और 15 छक्कों की मदद से 147 रन बनाये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar