Create
Notifications

3 कप्तान जो भारत में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए 

स्टीफन फ्लेमिंग और रिकी पोंटिंग 
स्टीफन फ्लेमिंग और रिकी पोंटिंग 
ANALYST
Modified 06 Jan 2021
टॉप 5 / टॉप 10

क्रिकेट का सबसे कठिन प्रारूप टेस्ट क्रिकेट माना जाता है और इस प्रारूप में किसी भी कप्तान के लिए सफलता पाना आसान नहीं होता है। हर टेस्ट कप्तान चाहता है कि वह इस प्रारूप में अधिक से अधिक कामयाबी हासिल करें। कुछ कप्तान देश और विदेश दोनों ही जगह कामयाबी हासिल करते हैं और कुछ मात्र घर पर ही अच्छा करने में सफल होते हैं। हर कप्तान चाहता है कि वह विदेशों में जाकर भी टेस्ट मैच जीते और अपनी कप्तानी में सफलता हासिल करें। 

भारत एक ऐसा देश है , जहाँ जब भी कोई दौरा करने आती है तो उसके लिए टेस्ट प्रारूप में बहुत मुश्किलें होती है और विदेशी कप्तानों के लिए यहाँ एक मैच जीतना भी आसान नहीं होता है। भारत को उसी के घर में टेस्ट में हराना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज अपनी परिस्थितियों में और बेहतर हो जाते हैं। कई ऐसे दिग्गज कप्तान रहें, जिन्होंने टेस्ट में काफी सफलता हासिल की लेकिन भारत में वो एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 कप्तानों की चर्चा करने जा रहे हैं , जो भारत में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए। 

यह भी पढ़े: 3 गेंदबाज जिन्होंने 2020 में एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन खर्च किये 

3 दिग्गज कप्तान जो भारत में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए 

#3 माइकल क्लार्क 

माइकल क्लार्क 
माइकल क्लार्क 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का बतौर कप्तान अच्छा रिकॉर्ड है और इनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कई यादगार टेस्ट जीत दर्ज की। क्लार्क ने पोंटिंग के कप्तानी छोड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया की बागडोर संभाली और अपनी जिम्मेदारी को बखूबी से निभाया। हालाँकि क्लार्क बतौर कप्तान भारतीय सरजमीं पर एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाए। क्लार्क ने बतौर कप्तान भारत में 3 टेस्ट मैच खेले हैं और तीनों ही मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हार मिली है। 

1 / 2 NEXT
Published 06 Jan 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now