Create

3 भारतीय गेंदबाज जो 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा थे लेकिन मौजूदा सीरीज में नहीं खेल रहे हैं 

भारतीय टीम के खिलाड़ी (PIC - Getty Images)
भारतीय टीम के खिलाड़ी (PIC - Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज (IND vs SA) की शुरुआत 19 जनवरी से हो चुकी है। इस सीरीज में भारतीय टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) के हाथों सौंपी गई है। रोहित शर्मा के चोटिल हो जाने के बाद केएल राहुल को यह जिम्मेदारी मिली है। आपको बता दें कि केएल राहुल ने इससे पहले कभी लिस्ट ए क्रिकेट में कप्तानी नहीं की है। भारत ने पिछली बार 2017/18 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और उस दौरान टीम को टेस्ट सीरीज में शिकस्त मिली थी लेकिन टीम ने 6 मैचों की वनडे सीरीज में जबरदस्त खेल दिखाया था और शानदार तरीके से पांच मैच जीतते हुए सीरीज अपने नाम की थी।

हालांकि टीम एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 ओवर के फॉर्मेट की सीरीज खेल रही है और इस वनडे सीरीज में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जो पिछले दौरे पर भारतीय वनडे टीम का हिस्सा थे, लेकिन इस बार नहीं हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो पिछली बार दौरे पर प्रोटियाज टीम के खिलाफ वनडे सीरीज खेले थे लेकिन इस बार टीम का हिस्सा नहीं हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जो 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा थे लेकिन मौजूदा सीरीज में नहीं खेल रहे हैं

#3 अक्षर पटेल

अक्षर पटेल पिछले दौरे पर टीम का हिस्सा थे
अक्षर पटेल पिछले दौरे पर टीम का हिस्सा थे

पिछले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर के तौर पर अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया था। हालांकि कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। इसके अलावा केदार जाधव भी ऑलराउंडर के तौर पर टीम का हिस्सा थे, जिसके चलते भी उन्हें किसी मैच में खेलने का अवसर नहीं प्राप्त हुआ। हालांकि अक्षर पटेल को इस दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेले जाने वाले वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। चोट की वजह से अक्षर चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे।

#2 मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

जब भारतीय टीम 2017/18 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी तब मोहम्मद शमी टेस्ट और वनडे दोनों ही टीम का हिस्सा थे। भले ही मोहम्मद शमी पिछले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय वनडे टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार मुख्य तेज गेंदबाज के रूप में लगभग सभी वनडे मैच खेले थे। इस बार मोहम्मद शमी को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट टीम में जगह दी गयी लेकिन उन्हें वनडे सीरीज से आराम दे दिया गया। पिछली बार की तरह इस बार भी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम की ओर से वनडे सीरीज में मुख्य तेज गेंदबाज के तौर पर टीम का हिस्सा हैं।

#1 कुलदीप यादव

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

पिछले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में कुलदीप यादव सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने 6 वनडे मैचों की सीरीज में 13.88 की औसत से 17 विकेट चटकाए थे। हालांकि कुलदीप यादव वर्ल्ड कप 2019 के बाद से ही टीम में नियमित रूप से अपनी जगह नहीं बना सके हैं। रविचंद्रन अश्विन की वनडे टीम में वापसी के बाद कुलदीप यादव को इस दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय वनडे टीम में जगह नहीं दी गई है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment