Create

3 भारतीय गेंदबाज जिनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के बावजूद टीम को हार मिली 

इन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को हार मिली
इन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को हार मिली
reaction-emoji
Prashant Kumar

जब किसी खेल में एक से अधिक खिलाड़ी शामिल होते हैं तो प्रत्येक पक्ष के लिए सामूहिक प्रदर्शन का महत्व ज्यादा बढ़ जाता है और फिर सभी का प्रदर्शन अहम हो जाता है। यही बात क्रिकेट के खेल में भी लागू होती है, जहाँ सभी 11 खिलाड़ियों की भूमिका बहुत अहम होती है। टी20 क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में हमने कई बार देखा है कि करिश्माई व्यक्तिगत प्रदर्शन से भी खेल का नतीजा टीम के पक्ष में चला जाता है लेकिन टेस्ट प्रारूप में यह बात अधिकतर मौकों पर गलती ही साबित हुयी है। हमने कई बार देखा है कि इस प्रारूप में शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन के बावजूद भी टीम को हार मिली है, कुछ ऐसा ही जोहानसबर्ग टेस्ट (IND vs SA) में हुआ। इस टेस्ट में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन टीम को हार मिली।

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के चौथे दिन हार का सामना करना पड़ा और शार्दुल ठाकुर के अब तक के टेस्ट करियर का बेहतरीन प्रदर्शन टीम की हार में आया। यह पहला मौका नहीं है जब किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन टीम को जीत दिलाने में सफल नहीं हुआ। इससे पहले भी ऐसा कई बार हो चुका है और इसीलिये इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन टीम की हार में आया।

3 भारतीय गेंदबाज जिनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के बावजूद टीम को हार मिली

#3 शार्दुल ठाकुर (7/61) बनाम साउथ अफ्रीका, जोहानसबर्ग 2021/22

2nd Test: South Africa v India - Day 3
2nd Test: South Africa v India - Day 3

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गयी भारतीय टीम ने सीरीज का दूसरा मैच जोहानसबर्ग में खेला। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रन का स्कोर बनाया। जवाब में प्रोटियाज टीम ने एक विकेट खोने के बाद अच्छी बल्लेबाजी की और दूसरे दिन लग रहा था कि बड़ा स्कोर बनाएंगे। हालाँकि मेजबान टीम को शार्दुल ठाकुर ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया और उन्होंने निरंतर रूप से विकेट चटकाए और दक्षिण अफ्रीका की पारी 229 रन पर सिमट गयी। शार्दुल ने 17.5 ओवर में 61 रन खर्च करते हुए 7 सफलताएं हासिल की।

दूसरी पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने थोड़ा बेहतर खेल दिखाया और भारत ने 240 रन का लक्ष्य रखा लेकिन मेजबान टीम ने शानदार तरीके से चेज करते हुए सात विकेट से जीत हासिल की। इस तरह शार्दुल का प्रदर्शन व्यर्थ गया।

#2 जवागल श्रीनाथ (8/86) बनाम पाकिस्तान, कोलकाता 1998/99

जवागल श्रीनाथ
जवागल श्रीनाथ

एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप के पहले मैच में कोलकाता के मैदान पर भारत का सामना पाकिस्तान से हुआ। इस मैच में पाकिस्तान की पहली पारी जवागल श्रीनाथ की शानदार गेंदबाजी के आगे 185 रन के स्कोर पर सिमट गयी। श्रीनाथ ने 5 विकेट चटकाए। जवाब में भारत ने 223 का स्कोर बनाया और 35 रन की बढ़त हासिल की।

दूसरी पारी में जवागल श्रीनाथ ने जबरदस्त गेंदबाजी की और 27 ओवर में 86 रन खर्च करते हुए 8 विकेट चटकाए लेकिन पाकिस्तान के लिए सईद अनवर ने 188* और मोहम्मद युसूफ 56 रन बनाते हुए टीम को 316 के स्कोर तक पहुंचाने में अहम रोल अदा किया। इस तरह पाकिस्तान ने जीत के लिए 279 रन का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए भारतीय टीम 232 पर आउट हो गयी और पाक ने यह मैच 46 रन से अपने नाम किया।

#1 कपिल देव (9/83) बनाम वेस्टइंडीज, अहमदाबाद 1983/84

कपिल देव
कपिल देव

भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट अहमदाबाद में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 281 का स्कोर बनाया। जवाब में भारत 241 के स्कोर पर सिमट गया। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को कपिल देव की घातक गेंदबाजी का सामना करना पड़ा और इस दौरान कपिल ने वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाजी क्रम को अपनी गेंदबाजी से लगातार झटके दिए और पारी के अंत में 30.3 ओवर में 83 रन देकर 9 विकेट चटकाए थे। इस तरह वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 201 रन पर सिमट गयी और पहली पारी की बढ़त को मिलाकर 242 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के बल्लेबाज अच्छा करने में नाकाम रहे और पूरी टीम महज 103 रन पर ढेर हो गयी तथा मेहमान टीम ने 138 रन से जीत हासिल की।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...