Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के बावजूद टीम को हार मिली 

इन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को हार मिली
इन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को हार मिली
ANALYST

जब किसी खेल में एक से अधिक खिलाड़ी शामिल होते हैं तो प्रत्येक पक्ष के लिए सामूहिक प्रदर्शन का महत्व ज्यादा बढ़ जाता है और फिर सभी का प्रदर्शन अहम हो जाता है। यही बात क्रिकेट के खेल में भी लागू होती है, जहाँ सभी 11 खिलाड़ियों की भूमिका बहुत अहम होती है। टी20 क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में हमने कई बार देखा है कि करिश्माई व्यक्तिगत प्रदर्शन से भी खेल का नतीजा टीम के पक्ष में चला जाता है लेकिन टेस्ट प्रारूप में यह बात अधिकतर मौकों पर गलती ही साबित हुयी है। हमने कई बार देखा है कि इस प्रारूप में शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन के बावजूद भी टीम को हार मिली है, कुछ ऐसा ही जोहानसबर्ग टेस्ट (IND vs SA) में हुआ। इस टेस्ट में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन टीम को हार मिली।

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के चौथे दिन हार का सामना करना पड़ा और शार्दुल ठाकुर के अब तक के टेस्ट करियर का बेहतरीन प्रदर्शन टीम की हार में आया। यह पहला मौका नहीं है जब किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन टीम को जीत दिलाने में सफल नहीं हुआ। इससे पहले भी ऐसा कई बार हो चुका है और इसीलिये इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन टीम की हार में आया।

3 भारतीय गेंदबाज जिनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के बावजूद टीम को हार मिली

#3 शार्दुल ठाकुर (7/61) बनाम साउथ अफ्रीका, जोहानसबर्ग 2021/22

2nd Test: South Africa v India - Day 3
2nd Test: South Africa v India - Day 3

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गयी भारतीय टीम ने सीरीज का दूसरा मैच जोहानसबर्ग में खेला। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रन का स्कोर बनाया। जवाब में प्रोटियाज टीम ने एक विकेट खोने के बाद अच्छी बल्लेबाजी की और दूसरे दिन लग रहा था कि बड़ा स्कोर बनाएंगे। हालाँकि मेजबान टीम को शार्दुल ठाकुर ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया और उन्होंने निरंतर रूप से विकेट चटकाए और दक्षिण अफ्रीका की पारी 229 रन पर सिमट गयी। शार्दुल ने 17.5 ओवर में 61 रन खर्च करते हुए 7 सफलताएं हासिल की।

दूसरी पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने थोड़ा बेहतर खेल दिखाया और भारत ने 240 रन का लक्ष्य रखा लेकिन मेजबान टीम ने शानदार तरीके से चेज करते हुए सात विकेट से जीत हासिल की। इस तरह शार्दुल का प्रदर्शन व्यर्थ गया।

1 / 2 NEXT
Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now