Create

3 भारतीय तेज गेंदबाज जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अहम भूमिका निभा सकते हैं

Enter caption
Girish Chandra Pandey

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सीरीज में शानदार जीत के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में टीम अॉस्ट्रेलिया का हमेशा से दबदबा रहा है क्योंकि यह टीम हर बार कुछ नया और ऐतिहासिक करती है। अॉस्ट्रेलिया की पिच और इसके गेंदबाज़ हमेशा से क्रिकेट में सुर्खियां बटोरते आए हैं। अॉस्ट्रेलिया की पिचों को हमेशा से गेंदबाज़ों के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यहां गेंदबाज़ों को पर्याप्त उछाल मिलता है।

भारतीय टीम को 21 नवंबर से अॉस्ट्रेलिया में तीन टी - 20 मुकाबलों की सीरीज़ खेलनी है। इसके बाद टीम चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेगी। भारतीय टीम आज तक अॉस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत पाई है और यह भारत के लिए इतिहास रचने का एक सुनहरा मौका है। कुछ गेंदबाज़ ऐसे हैं जिनके टीम में होने से जीत मिल सकती है:

#) भुवनेश्वर कुमार

Enter caption

भुवनेश्ववर कुमार ने बहुत कम समय में अपनी मेहनत और लगन के बूते भारतीय टीम में अपनी विशेष जगह बना ली है। आज इस गेंदबाज़ का करिश्मा ऐसा है कि कोई भी महत्वपूर्ण सीरीज़ या मैच हो तो हर कोई भुवनेश्वर कुमार को मैदान में देखना ही चाहता है क्योंकि इनकी गेंदबाजी का प्रभाव काफी रहता है।

इस समय स्विंग गेंदबाज़ों में फिलहाल भुवनेश्वर कुमार सबसे अनुभवी गेंदबाज़ हैं और अनुभव के साथ वह सफल भी हैं। अगर बात की जाए भुवनेश्वर कुमार के पिछले कुछ मैचों और सीरीज़ की तो भुवनेश्वर कुमार को जब भी मौका मिला है तो उन्होंने खुद को साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। ऑस्ट्रेलिया में भारत को अच्छा करना है, तो भुवनेश्वर कुमार का उसमें योगदान काफी जरूरी होने वाला है।

#)जसप्रीत बुमराह

Enter caption
Enter caption

जसप्रीत बुमराह इस समय भारतीय टीम में अकेले ऐसे गेंदबाज़ हैं जिनका फिलहाल कोई और विकल्प नहीं हैं क्योंकि जसप्रीत बुमराह लगातार एक ही लाइन और लेंथ में अलग अलग गति से गेंदबाजी करते हैं और दूसरे गेंदबाजों को बुमराह से सीखना चाहिए।

जसप्रीत अभी तक अपने सभी मैचों में एक निर्णायक गेंदबाज की भूमिका निभाते आए हैं। आईपीएल हो या कोई विदेश में खेली गई सीरीज़, जसप्रीत ने अपनी गेंदबाज़ी से लोहा मनवाया है। वनडे,टेस्ट या टी -20 जसप्रीत हर फॉर्मेट के लिए फिट हैं और यही उनकी खूबी है। जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन पर नज़र डाली जाए तो उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है।

ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह के हालात रहते हैं वहां उन्हें मदद मिल सकती है और वो काफी उपयोगी भी साबित हो सकते हैं।

#)उमेश यादव

Enter caption

उमेश यादव जब से भारतीय टीम में आए हैं तब से लेकर आज तक वह जब भी मैदान में होते हैं तो दर्शकों को यह उम्मीद हमेशा रहती है कि कुछ रोमांच देखने को जरुर मिलेगा। इसकी वजह है उमेश यादव की गति और उसमें फेरबदल। वो गति में परिवर्तन अच्छे से करते हैं, जो बल्लेबाज़ों को संभलने का मौका नहीं देता। उमेश यादव का लय में रहना टीम इंडिया के लिए बेहतर साबित होगा।

इसके अलावा उमेश यादव को ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव भी है, जिससे उनके रहने से टीम को काफी फायदा हो सकता है। अॉस्ट्रेलिया दौरे में भारतीय टीम का इतिहास रचना इन तीन गेंदबाजों के दम पर निर्भर करेगा।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...