Create

3 भारतीय तेज गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट झटके 

इशांत शर्मा और जहीर खान
इशांत शर्मा और जहीर खान

भारतीय टीम टेस्ट फॉर्मेट की सबसे प्रमुख टीमों में से एक है। भारत ने अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच को मिलकर कुल 547 टेस्ट मैच खेले हैं। अगर भारत के टेस्ट इतिहास को उठाकर देखें तो चंद ही भारतीय तेज गेंदबाजों के नाम याद आएंगे, जिन्होंने लम्बे समय तक इस प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया हो। भारतीय तेज गेंदबाजों के लिए वैसे भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर पाना आसान नहीं होता है। घरेलू मैदानों पर ज्यादातर स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहता है और विदेशी दौरों में जाकर अच्छा प्रदर्शन कर पाना मुश्किल होता है।

टेस्ट प्रारूप में किसी भी गेंदबाज के लिए 300 विकेट लेना एक बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। यह उपलब्धि और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है, जब कोई भारतीय तेज गेंदबाज इसको हासिल करता है। भारतीय तेज गेंदबाज के लिए 300 विकेट लेना एक बहुत ही खास उपलब्धि है। 300 विकेट लेने के लिए भारतीय तेज गेंदबाजों को लगातार विदेशी दौरों से ज्यादा भारतीय पिचों पर प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े: 4 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक और 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया

भारत की टीम घरेलू मैदानों पर काफी खेलती है, ऐसे में तेज गेंदबाजों के लिए धीमी पिचों पर काफी मुश्किलें आती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय तेज गेंदबाजों पर नजर डालेंगे , जिन्होंने भारत के लिए 300 टेस्ट विकेट लिए हैं।

3 भारतीय तेज गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट झटके

#1 कपिल देव

कपिल देव
कपिल देव

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव भारत के टेस्ट में सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। कपिल देव एक ऑलराउंडर थे लेकिन उनकी गेंदबाजी के सामने अच्छे से अच्छा बल्लेबाज भी मात खा जाता था। कपिल ने अपने टेस्ट करियर में भारत के लिए 131 टेस्ट मैचों में 434 टेस्ट विकेट चटकाए हैं। इस दौरान कपिल ने 23 बार 5 विकेट तथा 2 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया।

#2 जहीर खान

जहीर खान
जहीर खान

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने लम्बे समय तक टेस्ट और वनडे में भारत की तेज गेंदबाजी का भार अपने कंधो पर संभाला। जहीर जैसे-जैसे अनुभव प्राप्त करते गए वैसे ही वो और खतरनाक गेंदबाज बन गए। टेस्ट में जहीर ने कई बार भारत को अपनी शानदार गेंदबाजी से मैच जितवाए। जहीर ने भारत के लिए खेले 92 टेस्ट मैचों की 165 पारियों में 311 टेस्ट विकेट हासिल किये। जहीर करियर के आखिरी कुछ सालों में चोट की वजह से उतने मुकाबले नहीं खेल पाए अन्यथा वह 400 टेस्ट विकेट भी हासिल कर सकते थे।

#1 इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

जहीर खान के संन्यास के बाद जिस एक तेज गेंदबाज ने भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में सबसे ज्यादा अहम रोल निभाया है , वह हैं इशांत शर्मा। इशांत ने वनडे प्रारूप से बाहर होने के बाद टेस्ट विशेषज्ञ गेंदबाज के तौर पर अपनी पहचान बनाई और पिछले कुछ सालों में भारत और भारत के बाहर भारत के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज के रूप में उभरे। इशांत ने आज इंग्लैंड के खिलाफ डैनियल लॉरेंस का विकेट लेते ही टेस्ट में 300 विकेट पूरे कर लिए। इशांत ने यह उपलब्धि 98 टेस्ट मैचों में हासिल की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment