Create
Notifications

AUS v IND - 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं 

वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ 
वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ 
Prashant Kumar
visit

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज अपने विकेट की कीमत को समझते हैं और ऐसे में बहुत ज्यादा बड़े शॉट खेलने का प्रयास नहीं करते। हालांकि बल्लेबाज चौके लगाने से नहीं डरते हैं क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को फील्ड में ज्यादा गैप मिलता है और उन्हें आसानी से चौका मारने में मदद मिलती है।इस प्रारूप में बल्लेबाजों के बल्ले से ज्यादातर चौके ही देखने को मिलते हैं और छक्के बहुत कम देखने को मिलते हैं। टेस्ट क्रिकेट में छक्के लगाना आसान काम नहीं होता और एक गलत शॉट आपका विकेट ले सकता है। ऐसे में बल्लेबाज चौके मारना ज्यादा पसंद करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम एक बार फिर से टेस्ट में भिड़ने को तैयार है और दोनों ही टीमों के बीच बहुचर्चित सीरीज शुरू होने में बस कुछ दिन रह गए हैं। भारतीय टीम चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 दिसंबर को खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने काफी टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान कई बल्लेबाजों ने इस टीम के खिलाफ ढेर सारे चौके लगाने में कामयाबी हासिल की है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही बल्लेबाजों की चर्चा करेंगे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भारत की तरफ से सर्वाधिक चौके लगाए।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया में भारत की 3 सबसे खास और यादगार टेस्ट जीत

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक चौके लगाए

#3 राहुल द्रविड़ (266)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

टेस्ट क्रिकेट में दीवार के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ मैदान पर डटकर बल्लेबजी करते थे और आसानी से बल्लेबाजों को अपना विकेट नहीं देते थे। द्रविड़ शुरुआत में अपनी पारी के दौरान जोखिम नहीं लेते थे और इसके बाद तेजी से रन बटोरते थे। राहुल द्रविड़ का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टेस्ट प्रारूप में काफी शानदार रिकॉर्ड है। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 टेस्ट मैचों की 60 पारियों में 266 चौके लगाए हैं।

#2 वीवीएस लक्ष्मण (338)

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण टेस्ट क्रिकेट में कलाइयों के शानदार उपयोग करके कुछ कमाल के शॉट खेलते थे। लक्ष्मण भारत के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे और कई बार भारत को मुश्किल स्थिति से अपनी शानदार बल्लेबाजी से निकाला। लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट फॉर्मेट में भारत के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक थे। इस खिलाड़ी ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 29 टेस्ट मैच की 54 पारियों में लक्ष्मण ने 338 चौके जड़े हैं।

#1 सचिन तेंदुलकर (434)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया है। सचिन भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक तेज गेंदबाजों के सामने जमकर चौके लगाए हैं। सचिन ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 टेस्ट मैचों की 74 पारियों में 434 चौकों की मदद से 3630 रन बनाए हैं।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now