Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें अगर मौका मिले तो वो एक बेहतरीन ओपनर साबित हो सकते हैं

शिवम दुबे
शिवम दुबे
सावन गुप्ता

क्रिकेट में सलामी बल्लेबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। सलामी बल्लेबाज अगर टीम को अच्छी शुरुआत दे देते हैं तो फिर एक बड़ा स्कोर बनाना काफी आसान हो जाता है। सलामी बल्लेबाजों के बढ़िया खेलने से पूरी टीम का एक मोमेंटम सेट हो जाता है और फिर उसके जीतने के आसार भी काफी बढ़ जाते हैं। इसलिए सलामी बल्लेबाजों के ऊपर काफी जिम्मेदारी होती है।

क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई दिग्गज सलामी बल्लेबाज हुए हैं। सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, सईद अनवर, मैथ्यू हेडन, ग्रीम स्मिथ ये सभी अपने जमाने के जबरदस्त सलामी बल्लेबाज रहे हैं। इनमें से कई खिलाड़ियों ने मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर अपना करियर शुरु किया था लेकिन बाद में उनको सलामी बल्लेबाजी का मौका मिला और वो एक जबरदस्त खिलाड़ी बन गए।

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप 3 टीमें

रोहित शर्मा और वीरेंदर सहवाग जैसे खिलाड़ी पहले मिडिल ऑर्डर में खेलते थे लेकिन कप्तानों ने इनकी काबिलियत को पहचान कर उनसे ओपनिंग करवाई और उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम किए। वर्तमान में भी कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें अगर ओपनिंग का मौका मिले तो वो एक जबरदस्त मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है।

3.शिवम दुबे

शिवम दुबे
शिवम दुबे

शिवम दुबे अभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नए हैं। अभी तक उन्होंने मात्र 1 वनडे और 13 टी20 मुकाबले खेले हैं और आईपीएल में भी उन्हें सिर्फ 4 ही मैचों में खेलने का मौका मिला है। इन सभी मैचों में शिव दुबे ने फिनिशर की भूमिका निभाई है और मध्यक्रम में बल्लेबाजी की है। शिवम दुबे एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

अगर उन्हें ओपनिंग का मौका मिले तो वो टीम को काफी तेज शुरुआत दे सकते हैं। पारी की शुरुआत में सिर्फ 2 फील्डर ही 30 गज के घेरे के बाहर रहते हैं और वो उसका पूरा फायदा उठा सकते हैं। अगर शिवम दुबे को प्रमोट करके ओपनिंग कराया जाए तो एक बेहतरीन रणनीति हो सकती है।

2.सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव
सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव एक जबरदस्त प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाया है लेकिन दुर्भाग्य की बात ये है कि अभी तक उन्हें भारतीय टीम की तरफ से खेलने का मौका नहीं मिला है। सूर्यकुमार यादव एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो तीनों ही फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।

सूर्यकुमार यादव ने हालांकि आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग की है लेकिन उसके बाद उन्हें मध्यक्रम में बल्लेबाजी कराया जाने लगा। अगर उनको भारतीय टीम में शामिल करके ओपनिंग कराई जाए तो वो उस जगह पर काफी शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। सूर्यकुमार के अंदर ऐसी काबिलियत है कि वो पारी को संवारने के साथ ही आक्रामक बल्लेबाजी भी करने में सक्षम हैं। इसलिए वो एक शानदार ओपनर बन सकते हैं।

1.ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत भारतीय टीम के एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं। उनके अंदर इतनी काबिलियत है कि वो अपने दम पर किसी भी मैच का पासा पलट सकते हैं। वो अपने चौके-छक्कों के लिए जाने जाते हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। भारतीय टीम के लिए मध्यक्रम में खेलते हुए ऋषभ पंत उतने ज्यादा रन नहीं बना पाए हैं लेकिन इसके बावजूद टीम मैनेजमेंट का भरोसा उन पर कायम है।

ऋषभ पंत भी ओपनर के तौर पर एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में काफी रन बनाए हैं और इसका कारण ये है कि टेस्ट क्रिकेट में ज्यादातर खिलाड़ी बल्लेबाज के आस-पास ही रहते हैं। बाउंड्री लाइन पर काफी कम खिलाड़ी रहते हैं और ऋषभ पंत उसका पूरा फायदा उठाते हैं। अगर वो सीमित ओवरों में ओपनिंग करते हैं तो पावरप्ले की वजह से सभी खिलाड़ी 30 गज के घेरे के अंदर रहेंगे और तब पंत खुलकर बल्लेबाजी कर सकते हैं। ऋषभ पंत ऐसी परिस्थितियों में काफी खतरनाक बल्लेबाज साबित हो सकते हैं। ऋषभ पंत ने घरेलू क्रिकेट में ओपनिंग करके आपको साबित भी किया है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...