Create

3 भारतीय ओपनर जिनके नाम आईसीसी के सीमित ओवरों के टूर्नामेंट में सर्वाधिक 50+ के स्कोर दर्ज हैं 

ये बल्लेबाज आईसीसी टूर्नामेंट में बड़े स्कोर बनाने में अव्वल रहे हैं
ये बल्लेबाज आईसीसी टूर्नामेंट में बड़े स्कोर बनाने में अव्वल रहे हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट की दुनिया में आईसीसी टूर्नामेंट का बड़ा स्थान है। इन टूर्नामेंट के लिए टीमें काफी साल तैयारी करती हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर इसे जीतने की जद्दोजहद में लगी रहती हैं। बात की जाए अगर लिमिटेड ओवर्स टूर्नामेंट की तो इसमें वर्ल्ड कप (World Cup), टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) और चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) शामिल है। इन बड़े और अहम टूर्नामेंट में हर बल्लेबाज अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता है और अपनी टीम को कामयाबी दिलाने की पूरी कोशिश करता है।

भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन बड़े टूर्नामेंट में बढ़िया रहता है और उन्होंने कुछ लाजवाब और यादगार प्रदर्शन इन टूर्नामेंट में किये है। सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा दोनों के ही नाम वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शतक दर्ज हैं, जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है। आज हम बात करेंगे भारत के उन टॉप 3ओपनिंग बल्लेबाजों के बारे में, जिन्होंने आईसीसी के लिमिटेड ओवर्स टूर्नामेंट में सर्वाधिक 50+ के स्कोर बनाये हैं।

3 भारतीय ओपनर जिनके नाम आईसीसी के सीमित ओवरों के टूर्नामेंट में सर्वाधिक 50+ के स्कोर दर्ज हैं

#3 शिखर धवन (10)

शिखर धवन का बल्ला भारत के लिए खूब चला है
शिखर धवन का बल्ला भारत के लिए खूब चला है

शिखर धवन एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज हैं और बड़े मुकाबलों में हमने उन्हें शानदार बल्लेबाजी करते हुए देखा है। धवन का रिकॉर्ड आईसीसी टूर्नामेंट में बेहद शानदार रहा है और उन्होंने अब तक खेले गए 27 मुकाबलों में 50.46 के हैरतअंगेज कर देने वाले औसत से 1312 रन बनाए हैं।उनके नाम आईसीसी टूर्नामेंट में 10 बार 50 से अधिक का स्कोर दर्ज है और वह इस सूची में तीसरे पायदान पर आते हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 137 का रहा है। इस बीच उनके नाम 6 शतक भी शामिल है। धवन को 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में जगह नहीं दी गयी थी। ऐसे में गब्बर एक बार फिर जबरदस्त प्रदर्शन से भविष्य में आईसीसी टूर्नामेंट में वापसी करना चाहेंगे।

#2 सचिन तेंदुलकर (18)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम किसी रिकॉर्ड में हमें ना मिले ऐसा होना लगभग असंभव है। सदी के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन का प्रदर्शन आईसीसी टूर्नामेंट में बहुत ही जबरदस्त रहता था। सचिन ने कुल मिलाकर 42 मुकाबले आईसीसी टूर्नामेंट में खेले हैं, जहां उनके नाम 54.22 की औसत से 2169 रन दर्ज हैं।

सचिन तेंदुलकर के नाम आईसीसी टूर्नामेंट में 6 शतक दर्ज हैं, जबकि उन्होंने 18 बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया है और इस सूची में दूसरे पायदान पर आते हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 152 रन है।

#1 रोहित शर्मा (19)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा के नाम आईसीसी टूर्नामेंट में सर्वाधिक 50+ के स्कोर दर्ज हैं और उन्होंने यह कारनामा रिकॉर्ड 19 बार किया है। रोहित शर्मा ने 2019 के वर्ल्ड कप में 5 शतक जड़कर हर एक क्रिकेट फैन को हैरान कर दिया था और यह साबित किया कि क्यों वह वर्तमान में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं।

रोहित शर्मा के नाम आईसीसी टूर्नामेंट के 47 मुकाबलों मे 48.52 की औसत से 2038 रन दर्ज है और इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर 140 रनों का रहा है। रोहित शर्मा के नाम आईसीसी टूर्नामेंट में 7 शतक दर्ज हैं, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे अधिक हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...