3 भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज जिन्होंने सभी फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा शतक बनाए

रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर
रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर

जब भी कोई बल्लेबाज अपना अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप में डेब्यू करता है तो उसकी सबसे पहली कोशिश बड़ी पारी के रूप में शतक बनाने की होती है। क्रिकेट में अन्य बल्लेबाजों की तुलना में ओपनिंग करना वाले बल्लेबाज का काम थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है। ओपनर्स पारी की शुरुआत करने आते हैं और उनके ऊपर अपना विकेट बचाने के साथ-साथ टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी भी होती है। ऐसे में यह दोनों काम एक साथ थोड़ा कठिन होते है। पिच पर आते ही गेंदबाजों को समझना और उसके मिजाज को परखना, यह सभी काम एक ओपनिंग बल्लेबाज के होते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें टीम में शामिल किया गया लेकिन उन्हें कभी अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली

भारत के लिए कई शानदार बल्लेबाजों ने ओपनिंग करते हुए जबरदस्त प्रदर्शन किया है। भारतीय ओपनर्स में सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, शिखर धवन, गौतम गंभीर और रोहित शर्मा कुछ प्रमुख बल्लेबाज हैं, जिनका प्रदर्शन बतौर ओपनर जबरदस्त रहा है। हालाँकि इनमें कुछ बल्लेबाजों ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए जबरदस्त शतक भी लगाए हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 ओपनिंग बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए सभी प्रारूपों में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

3 भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज जिन्होंने सभी फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा शतक बनाए

#3 रोहित शर्मा (35)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने जब से अपने क्रिकेट करियर में ओपनिंग करना शुरू किया तब से उनके करियर में शानदार बदलाव आया। रोहित ने बतौर ओपनर ज्यादा निरंतरता से पारियां खेली और शानदार बल्लेबाजी करके दिखाई। टेस्ट क्रिकेट में भी अब रोहित ओपनिंग करते हुए सफल हो रहे हैं। इससे पहले सीमित ओवरों में उन्होंने ओपनर के तौर पर अपनी उपयोगिता पहले ही साबित कर दी है। रोहित ने ओपनर के तौर पर भारत के लिए 225 मैचों में 10,325 रन बनाए हैं और इस दौरान 35 बार शतक बनाया है।

#2 वीरेंदर सहवाग (36)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारत के सबसे सफल ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक वीरेंदर सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर की थी लेकिन उस समय उनके कप्तान गांगुली ने कुछ समय बाद सहवाग को ओपनर के रूप में प्रमोट किया। इसके बाद सहवाग ने ओपनर के तौर पर भारत के लिए कई शानदार पारियां खेली और नए गेंद के सामने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए। सहवाग ने भारत के लिए बतौर ओपनर 321 मैचों में 15,758 रन बनाए हैं और इस दौरान 36 शतक अपने नाम दर्ज किये हैं।

#1 सचिन तेंदुलकर (45)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने बतौर ओपनर भी भारत के लिए सबसे ज्यादा सफलता की है। तेंदुलकर ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में ज्यादा बार ओपन किया और टेस्ट में ज्यादातर मध्यक्रम में ही खेला है। अगर सचिन टेस्ट में भी ओपनिंग करते तो उनके रिकॉर्ड और ज्यादा शानदार होते। सचिन ने भारत के लिए 346 मैचों में ओपनिंग करते हुए 15,335 रन बनाये और इस दौरान 45 शतकीय पारियां खेली।

Quick Links