Create

3 भारतीय ओपनर जिन्होंने एशिया के बाहर सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाए हैं 

एशिया के बाहर सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज
एशिया के बाहर सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज
reaction-emoji
Prashant Kumar

टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी ख़ूबसूरती यही होती है कि यह बल्लेबाजों को मुश्किल परिस्थितयों में खुद को आजमाने का मौका देता है। ऐसा ही हमेशा एशियाई बल्लेबाजों के साथ देखने को मिलता है, जब वे घर के बाहर जाकर खेलते हैं। विदेशी बल्लेबाजों को जितनी मुश्किलें एशिया की पिचों पर आती हैं, उतनी ही यहाँ के बल्लेबाजों को एशिया के बाहर। विदेशी परिस्थतियों में तेज गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाना मुश्किल रहा है और यह बात हमारे भारतीय (Indian Cricket Team) बल्लेबाजों पर भी लागू हुयी है।

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में कई महान बल्लेबाज देखने को मिले और इनमें से कई ओपनर भी हुए। ओपनर के तौर पर सुनील गावस्कर का नाम सबसे आगे आता है। ओपनिंग का काम करते हुए बड़ी पारी खेलना कभी आसान नहीं रहता है और एशिया के बाहर यह काम और भी मुश्किल। भारत की तरफ से कई ऐसे ओपनर हुए, जिन्होंने एशिया के बाहर जबरदस्त पारियां खेलते हुए शतक बनाये हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने एशिया के बाहर सबसे ज्यादा शतक बनाये हैं।

3 भारतीय ओपनर जिन्होंने एशिया के बाहर सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाए हैं

#3 वीरेंदर सहवाग (4)

सहवाग ने कई बार विदेशों में बड़ी पारियां खेली
सहवाग ने कई बार विदेशों में बड़ी पारियां खेली

भारतीय टीम के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग एशिया के बाहर टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। सहवाग ने ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में एशिया के बाहर 59 टेस्ट पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने कुल 4 शतक जड़े हैं। बता दें कि वीरेंद्र सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था, जिसमें उन्होंने 6वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए पहले ही पारी में 105 रनों की शानदार पारी खेली थी।

#2 केएल राहुल (5)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने हाल ही में एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट में वापसी की और इस बार उनके बल्ले से और भी बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। राहुल ने टेस्ट में बतौर ओपनर जबरदस्त प्रदर्शन किया है और अभी तक विदेशों में उन्होंने कई शतकीय पारियां खेली हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर पहले टेस्ट में उन्होंने एक जबरदस्त शतक लगाया और एशिया के बाहर सर्वाधिक शतक के मामले में सहवाग को पीछे छोड़ा। राहुल ने अपने करियर में बतौर ओपनर 22 मैचों की 39 पारियों में 5 शतक जड़े हैं।

#1 सुनील गावस्कर (15)

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट में भारत का सबसे बेहतर सलामी बल्लेबाज माना जाता है, क्योंकि उनके समय में बिना किसी सुरक्षा के तेज गेंदबाजों को खेलना आसान नहीं था। गावस्कर पहले ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रनों का आंकड़ा पार किया था। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाजों की सूची में सुनील गावस्कर का नाम एलिस्टेयर कुक के बाद दूसरे नंबर पर आता है। गावस्कर ने एशिया के बाहर 81 टेस्ट पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने कुल 15 शतक जड़े हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...