Create

3 भारतीय मूल के खिलाड़ी जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका का प्रतिधिनित्व किया 

हाशिम अमला और केशव महाराज समेत कुछ दिलचस्प नाम शामिल हैं
हाशिम अमला और केशव महाराज समेत कुछ दिलचस्प नाम शामिल हैं

इस समय भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे (IND vs SA 2021-22) पर है, इस दौरे पर भारत को पहले टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत हो चुकी है और इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज का आयोजन भी होना है। भारतीय टीम कई बार दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर जा चुकी है लेकिन अभी तक टीम को पहली टेस्ट सीरीज जीत में कामयाबी नहीं मिली है। ऐसे में भारतीय टीम की नजरें पहली बार दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करने पर होंगी।

खैर काफी प्रशंसक पहले से जानते होंगे कि कई भारतीय मूल के खिलाड़ी, दक्षिण अफ्रीका के खेल चुके हैं और कुछ तो मौजूदा सीरीज का भी हिस्सा हैं। यह पहली बार नहीं है जब कोई भारतीय मूल का क्रिकेटर भारत के खिलाफ किसी दूसरे देश के लिए खेलेगा। इस वजह से हम आपको ऐसे 3 भारतीय मूल के खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया है।

3 भारतीय मूल के खिलाड़ी जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका का प्रतिधिनित्व किया

#1 हाशिम अमला

हाशिम अमला का करियर जबरदस्त रहा
हाशिम अमला का करियर जबरदस्त रहा

दक्षिण अफ्रीका की टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला का एक बहुत बड़ा नाम रहा है। अमला ने दक्षिण अफ्रीका के लिए सालों तक अपनी सेवाएं दी, जिसके बाद आखिर में उन्होंने 2019 के विश्व कप के बाद अलविदा कह दिया। हाशिम अमला की बात करें तो उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में खास कामयाबी हासिल की है। उनका नाम दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाजों में शुमार रहा है। अमला भारतीय मूल के हैं, लेकिन उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 124 टेस्ट, 181 वनडे और 44 टी20 मैचों में खेलने में सफलता हासिल की। अमला ने इस दौरान अपने करियर में 18,000 से ज्यादा रनों का योगदान दिया।

#2 केशव महाराज

केशव महाराज मौजूदा टेस्ट सीरीज का भी हिस्सा हैं
केशव महाराज मौजूदा टेस्ट सीरीज का भी हिस्सा हैं

दक्षिण अफ्रीका की टीम में इस समय स्पिन गेंदबाजी में प्रमुख नाम केशव महाराज का है। केशव महाराज भी भारतीय मूल के ही खिलाड़ी हैं। केशव महाराज ने साल 2016 में अपने करियर की शुरुआत की जिसके बाद से वो लगातार दक्षिम अफ्रीका की टीम से खेल रहे हैं। उन्होंने अब तक भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले अपने करियर में 36 टेस्ट, 15 वनडे और 8 टी20 मैच खेले हैं और 150 से ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं।

#3 सेनुरन मुथुसामी

सेनुरन मुथुसामी
सेनुरन मुथुसामी

दक्षिण अफ्रीका की टीम में भारतीय मूल के खिलाड़ियों की लिस्ट में एक और नाम सेनुरन मुथुसामी का रहा है। मुथुसामी ने अपने टेस्ट करियर का आगाज भारत के खिलाफ ही किया था। मुथुसामी को साल 2019 के भारत दौरे पर दक्षिण अफ्रीका की टीम बतौर स्पिन गेंदबाज साथ लेकर आयी थी। वैसे मुथुसामी अपने करियर को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और वो फिलहाल टीम से दूर हैं। लेकिन इन्होंने 2 टेस्ट मैच खेलने में कामयाबी हासिल की और 3 विकेट चटकाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment