3 भारतीय तेज गेंदबाज जो T20 World Cup में जसप्रीत बुमराह की रिप्लेसमेंट के रूप में चुने जा सकते हैं 

Neeraj
टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में बुमराह की कमी जरूर खलेगी
टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में बुमराह की कमी जरूर खलेगी

अक्टूबर महीने से ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड (ICC T20 World Cup) से पहले भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को एक बड़ा झटका लगा है। टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) 'बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर' के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। हाल में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज से बुमराह ने पीठ दर्द की समस्या से उबरते हुए टीम में वापसी की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने आखिरी के दोनों मैच खेले थे।

हालाँकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज की शुरुआत से पूर्व उन्हें अभ्यास सत्र के दौरान पीठ में दर्द हुआ और बीती रात (28 सितंबर) को पहले टी20 मैच में बुमराह खेलने से चूक गए थे। इससे पहले वह पीठ की चोट के चलते एशिया कप से भी बाहर हो गए थे। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक बुमराह करीब छह महीने तक क्रिकेट मैदान से दूर रह सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 तेज गेंदबाजों का जिक्र करेंगे जो टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की जगह टीम इंडिया के स्क्वाड में चुने जा सकते हैं।

इन 3 गेंदबाजों को जसप्रीत बुमराह की रिप्लेसमेंट के रूप में वर्ल्ड कप स्क्वाड में जगह मिल सकती है

#3 उमरान मलिक

उमरान मलिक (image - Espn)
उमरान मलिक (image - Espn)

जम्मू-कश्मीर के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह बना सकते हैं। उनके पास बुमराह जितना खेलने का अनुभव भले ही ना हो लेकिन मलिक के पास तेज गति से गेंदें फेंकने की कला जरूर है। आईपीएल 2022 में 22 वर्षीय इस युवा गेंदबाज ने शानदार प्रदर्शन किया था। SRH के लिए उन्होंने 14 मैचों में 22 विकेट चटकाए थे।

आईपीएल में उनके प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई ने मलिक को भारत की टी20 टीम में जगह दी थी। हालाँकि अपने अब तक के तीन मैचों में दाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज ज्यादा प्रभावशाली साबित नहीं हुआ है। लेकिन मलिक ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। वहां तेज गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिलती है। मलिक की यही विशेषता भारतीय टीम के लिए उस एक्स फैक्टर की तरह है जो टीमें हमेशा से बड़े टूर्नामेंट में तलाशती हैं।

#2 दीपक चाहर

दीपक चाहर (Image - Espn)
दीपक चाहर (Image - Espn)

दीपक चाहर उन चार खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें बीसीसीआई ने रिज़र्व खिलाड़ियों के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुना हुआ है। बुमराह के इवेंट से बाहर हो जाने के बाद चयनकर्ता चाहर को भारत की मुख्य टीम में जरूर चुन सकते हैं। चाहर बेहतरीन गेंदबाजी करने के अलावा बल्ले के जरिये भी योगदान देने में सक्षम हैं।

28 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए पहले मैच में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए चार ओवरों में 24 रन देकर दो सफलताएं अर्जित की थी। तिरुवनंतपुरम में चाहर ने पिच से मिल रही मदद का पूरी तरह से फायदा उठाया और अफ्रीकी बल्लेबाजों के खिलाफ कसी हुई गेंदबाजी की। चाहर के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 22 मैच खेलते हुए 22.53 की औसत से 28 विकेट झटके हैं। इस दौरान 30 वर्षीय गेंदबाज का इकॉनमी रेट 8.08 का रहा है।

#1 मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी (Image - Espn)
मोहम्मद शमी (Image - Espn)

मोहम्मद शमी टी20 वर्ल्ड कप में बुमराह की जगह लेने के प्रबल दावेदार हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद से शमी ने छोटे प्रारूप का एक भी मुकाबला नहीं खेला है लेकिन आईपीएल 2022 में शमी का प्रदर्शन लाजवाब रहा था। पिछले आईपीएल सत्र में शमी शानदार लय में नजर आये थे। 15वें सीजन में शमी गुजरात टाइटंस का हिस्सा थे और उन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए 16 मैचों में 20 विकेट चटकाए थे।

शमी ने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए शुरुआती ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए विकेट चटकाए थे और टीम को ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। उनके प्रदर्शन को देखते हुए फैंस को पूरी उम्मीद थी कि 32 वर्षीय तेज गेंदबाज टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह जरूर बना लेगा। लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें रिज़र्व खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया।

हालाँकि शमी को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टी20 टीम में जगह जरूर मिली थी। दुर्भाग्य से शमी कोविड-19 का शिकार हो गए थे और उन्हें दोनों सीरीज से बाहर होना पड़ा। अब वह ठीक हो गए हैं और उन्हें अनुभव के आधार पर चुना जा सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar