Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वनडे में नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाया है 

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में दीपक चाहर ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया
श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में दीपक चाहर ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया
ANALYST

आज से कुछ समय पहले तक अधिकतर टीमें ज्यादातर केवल ऐसे खिलाड़ियों को चुनती थी, जिन्हें या तो सिर्फ बल्लेबाजी आती हो या फिर गेंदबाजी। हालांकि आधुनिक समय में अब इस सोच में काफी बदलाव आ चुका और ज्यादातर टीमें सीमित ओवरों के खेल में ऐसे खिलाड़ियों का चुनाव करती हैं जो दोनों काम करने में सक्षम हों। खासकर गेंदबाजों को चुनते समय उनकी बल्लेबाजी करने की काबिलियत को भी आँका जाता है। कई बार हमने देखा है कि प्रमुख बल्लेबाजों के असफल हो जाने के बावजूद टीम को निचले क्रम में बल्लेबाजी करने वाले गेंदबाज अपनी शानदार पारी से मैच जिता देते हैं।

जब कोई गेंदबाज बल्लेबाजी में भी अपना योगदान देता है तो उसे टीम मैनेजमेंट के द्वारा भी प्राथमिकता दी जाती है। आज के समय में हर निचले क्रम का बल्लेबाज अपने बल्ले के साथ टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने की कोशिश करता है। इंग्लैंड और भारत जैसी टीमों के पास आज के समय में ऐसी प्लेइंग XI है, जिसमें शामिल खिलाड़ी नंबर 10 तक बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। जब टीम की बल्लेबाजी में गहराई होती है तो बड़ा स्कोर बनाने और उसका पीछा करने में काफी मदद मिलती है।

नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी भी अधिकतर गेंदबाज ही होता है और कई मौको पर भारत की तरफ से वनडे में इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार खेल दिखाया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक स्कोर बनाया।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वनडे में नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाया है

#3 अजीत अगरकर (67*) बनाम जिम्बाब्वे, 2000

अजीत अगरकर
अजीत अगरकर

अपनी बेहतरीन तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर पूर्व भारतीय खिलाड़ी अजीत अगरकर ने बल्लेबाजी में कुछ ऐसे कारनामे किये हैं, जिन्हें कई प्रमुख बल्लेबाज भी नहीं कर पाए हैं। कुछ ऐसा ही एक कारनामा उन्होंने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ पांचवें मैच में किया था। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 216 के स्कोर पर अपने छह विकेट खो दिए थे और टीम के लिए बड़ा स्कोर बनाना मुश्किल लग रहा था। हालांकि यहां से सभी को अगरकर की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने को मिली।

नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने आये अगरकर ने तूफानी पारी खेली और भारत की तरफ से महज 21 गेंदों में वनडे का सबसे तेज अर्धशतक जड़ दिया। अंत तक नाबाद रहने वाले अगरकर ने इस मैच में 25 गेंदों का सामना किया और सात चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 67 रन बनाये तथा भारत के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया।

1 / 2 NEXT
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now