Create

3 भारतीय खिलाड़ी जो इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं

भारतीय टीम (Indian Team) में घरेलू क्रिकेट में धाकड़ खेल का प्रदर्शन करने के बाद कई खिलाड़ी आते हैं और बाद में उन्हें लम्बे समय तक खेलने का मौका भी मिलता है। कई बार ऐसा होता है कि खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में बेहतर खेल के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फ्लॉप हो जाता है और फिर उसे टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। लम्बे समय तक खेलने के बाद फ्लॉप होने पर भी ऐसा होता है। टीम इंडिया में कई खिलाड़ियों को इस तरह टीम से बाहर किया गया है।

नए खिलाड़ियों के लगातार बेहतरीन खेल की वजह से पुराने खिलाड़ियों पर भी दबाव बढ़ जाता है और खासकर उन लोगों पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता है जो कुछ मैचों से चल नहीं पा रहे हों। लगातार फ्लॉप होने के बाद फैन्स भी उनकी आलोचना करते हैं और खेल में सुधार की सलाह तक देते हैं। कुछ मौकों पर ऐसा देखा गया है जब खिलाड़ी ने सुधार के बाद वापसी की और ज्यादा उम्र के बाद खेले लेकिन वर्तमान समय में ऐसा कम ही देखने को मिलता है। ऐसे में कई बार लम्बे इन्तजार के बाद खिलाड़ी थककर संन्यास लेने का ऐलान कर देता है। इस साल भी कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो संन्यास लेने की घोषणा कर सकते हैं और उनके बारे में इस आर्टिकल में जिक्र किया गया है।

मुरली विजय

मुरली विजय ने भारत के लिए ज्यादातर मौकों पर टेस्ट क्रिकेट ही खेला है। 2018 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। सीमित ओवर क्रिकेट में वह पहले से ही बाहर थे। ऐसे में अब उनकी वापसी के आसार लगभग खत्म नजर आते हैं। 61 टेस्ट, 17 वनडे और 9 टी20 खेलने वाले इस खिलाड़ी की उम्र भी अब 37 साल है। ऐसे में वह इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

अमित मिश्रा

अमित मिश्रा ने भी भारत के लिए तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला है लेकिन लम्बे समय से वह टीम से बाहर चल रहे हैं। अंतिम बार उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट 2017 में खेला था। टेस्ट क्रिकेट में मिश्रा ने 22 मैच खेले हैं। वनडे में उन्होंने 36 मैच खेलने के अलावा 10 टी20 मुकाबले भी खेले हैं। 38 साल उम्र का यह खिलाड़ी अब संन्यास लेने का ऐलान कर सकता है और यह इस साल ही देखने को मिल सकता है।

दिनेश कार्तिक