Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें शानदार घरेलू प्रदर्शन के आधार पर श्रीलंका दौरे पर मौका मिलना चाहिए 

भारत श्रीलंका दौरे पर प्रमुख टीम की जगह दूसरी टीम भेजेगा
भारत श्रीलंका दौरे पर प्रमुख टीम की जगह दूसरी टीम भेजेगा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अभी हाल ही में घोषणा की थी जुलाई में भारतीय टीम श्रीलंका का दौरा करेगी। इस सीरीज में पहले 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेले जाने थे लेकिन कुछ दिन पहले ही श्रीलंका बोर्ड के आग्रह पर भारत ने टी0 मैचों की संख्या 3 से 5 कर दी है। भारत की प्रमुख टीम उस समय इंग्लैंड दौरे पर होगी, वहां उसे WTC फाइनल तथा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। ऐसे में प्रमुख खिलाड़ियों के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए सौरव गांगुली ने इस दौरे पर दूसरे स्तर की टीम भेजने को कहा है।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

इस दौरे पर जब भारत की द्वितीय श्रेणी की टीम जाएगी तो ऐसे कई खिलाड़ी रहेंगे, जो इस दौरे पर मौका पा सकते हैं। इस दौरे पर जब टीम चुनी जाएगी तो कई ऐसे खिलाड़ी होंगे, जिन्हें आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में किये गए शानदार प्रदर्शन का इनाम जरूर मिलेगा। वैसे तो ज्यादातर खिलाड़ी वही होंगे जिन्होंने हाल ही में आईपीएल में काफी प्रभावित किया है। हालांकि इन खिलाड़ियों में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिनका घरेलू क्रिकेट में भी जबरदस्त प्रदर्शन रहा है और उन्होंने आईपीएल में भी अच्छा किया। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनके शानदार घरेलू प्रदर्शन के कारण उन्हें श्रीलंका दौरे पर जरूर मिलना चाहिए।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें शानदार घरेलू प्रदर्शन के आधार पर श्रीलंका दौरे पर मौका मिलना चाहिए

#3 जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट
जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। यह खिलाड़ी काफी पहले ही भारत के लिए तीनों ही प्रारूप खेल चुका है। उनादकट घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा करते रहे हैं और उन्होंने आईपीएल में भी मौका मिलने पर काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। उनादकट के नाम 100 लिस्ट ए मैचों में 141 विकेट तथा 150 टी20 में 182 विकेट दर्ज हैं। श्रीलंका दौरे पर जब टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज नहीं होंगे, ऐसे में उनादकट को शामिल करके उन्हें एक बार फिर अपनी काबिलियत दिखाने का मौका दिया जा सकता है।

#2 हर्षल पटेल

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल

हर्षल पटेल की काबिलियत को इस आईपीएल सीजन के पहले ज्यादातर लोगो ने नहीं देखा था क्योंकि घरेलू क्रिकेट पर ज्यादा गौर नहीं किया जाता है। हालांकि हर्षल ने इस सीजन आरसीबी के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया और 7 मैचों में ही 17 विकेट चटकाए। हर्षल एक गेंदबाज के साथ-साथ अच्छी खासी बल्लेबाजी की भी काबिलियत रखते हैं। 2019-20 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी सीज़न में उन्होंने 165.49 की स्ट्राइक रेट के साथ 374 रन बनाये और टूर्नामेंट के चौथे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, साथ ही 19 विकेट के साथ तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। यह प्रदर्शन उनकी ऑलराउंड क्षमता को दर्शाता है और शानदार लय में चल रहे पटेल को श्रीलंका दौरे पर जरूर मौका मिलना चाहिए।

#1 देवदत्त पडीक्कल

देवदत्त पडीक्कल
देवदत्त पडीक्कल

अपने पहले ही आईपीएल सीजन में आरसीबी के लिए सर्वाधिक रन बनाकर तथा इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड जीतकर देवदत्त पडीक्कल ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था। घरेलू प्रतियोगिताओं में वह बहुत लंबे समय से कंसिस्टेंट रहे हैं। 2021 में विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 147.4 की असाधारण औसत से 737 रन बनाए थे। वह 2019-20 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के बाद सुर्खियों में आए, जहां उन्होंने 580 रनों के साथ टूर्नामेंट का समापन किया था। पडीक्कल ने लगातार रन बनाये हैं और उन्हें श्रीलंका के दौरे पर इस प्रदर्शन के आधार पर जरूर चुना चाहिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment