3 भारतीय खिलाड़ी जो गलत समय पर कोरोना वायरस का शिकार हुए 

Neeraj
केएल राहुल का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में खेल पाना मुश्किल लग रहा है
केएल राहुल का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में खेल पाना मुश्किल लग रहा है

जनवरी 2020 को कोरोना वायरस ने भारत में दस्तक दी थी। इस जानलेवा वायरस ने हर किसी को प्रभावित किया भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कई बड़े खिलाड़ी भी इस वायरस से नहीं बच पाए। कोरोना के चलते आईपीएल का 14वां सत्र बायो-बबल में खेला गया, इसके बावजूद कुछ खिलाड़ी इस वायरस की चपेट में आ गए और इतने बड़े टूर्नामेंट को बीच में रोकना पड़ा था।

आईसीसी के कई बड़े टूर्नामेंट्स को भी इसी जानलेवा बीमारी के चलते स्थगित करना पड़ा था। कोरोना की वजह से आईसीसी ने भी कई नए नियमों को मैचों के दौरान लागू किया। इस कठिन समय में खिलाड़ियों को अपने देश के लिए खेलने के लिए एक बायो-बबल को छोड़कर दूसरे बायो-बबल में जाना पड़ा। देश के लिए खेलते हुए खिलाड़ियों को अपने परिवार से भी दूर रहना पड़ा है।

यही वजह रही कि खिलाड़ियों को शारीरिक के साथ मानसिक आराम देने के ऊपर ज्यादा जोर दिया गया। कोरोना ने कई भारतीय खिलाड़ियों को अपनी चपेट में लिया, जिसकी वजह से उन्हें टीम से बाहर भी बैठना पड़ा। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जो गलत समय पर कोरोना वायरस का शिकार हुए।

3 भारतीय खिलाड़ी जो गलत समय पर कोरोना वायरस का शिकार हुए

#3 ऋषभ पंत

साउथैम्पटन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल खेलने के बाद भारतीय टीम को तीन सप्ताह का ब्रेक दिया गया था। 4 अगस्त से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना था, जिसके लिए टीम को डरहम जाना था लेकिन उससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और टीम इंडिया के एक सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसलिए वो टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ डरहम नहीं गए।

पहले टेस्ट की शुरुआत से पहले भारत ने काउंटी सिलेक्ट XI के साथ अभ्यास मुकाबला खेला था, जिसमें पंत पृथकवास में होने के चलते खेल नहीं पाए थे और उनके पहले टेस्ट मैच में खेलने को लेकर संदेह बना हुआ था। सौभाग्य से पंत पहले टेस्ट के शुरू होने से पहले पूरी तरह से ठीक हो गए थे और उन्होंने मैच भी खेला।

#2 केएल राहुल

केएल राहुल (Image - Espn)
केएल राहुल (Image - Espn)

केएल राहुल जर्मनी से स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी करवाने के बाद नेशनल क्रिकेट एकेडमी में जमकर पसीना बहा रहे थे, ताकि वह 29 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए पूरी तरह से फिट हो जाएँ। बता दें, राहुल को टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड में चुना गया है।

हालाँकि वह कोरोना संक्रमित हो गए हैं। राहुल ने आईपीएल 2022 के बाद से एक भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला है। अब देखना होगा कि क्या राहुल सीरीज शुरू होने से पहले स्वस्थ हो पाएंगे या नहीं।

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी उन खिलाड़ियों में शामिल है जो हाल में ही कोरोना वायरस की चपेट में आये थे। इसी महीने की शुरुआत में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का आखिरी रिशेड्यूल टेस्ट खेला गया था। इस टेस्ट के शुरू होने से पहले रोहित कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिससे भारतीय टीम को एक तगड़ा झटका लगा था। टेस्ट शुरू होने के एक दिन पहले फिर से उनका कोरोना टेस्ट हुआ तब भी रोहित पॉजिटिव ही निकले।

इस वजह से वह मुकाबले से बाहर हो गए हैं और उनकी गैरमौजूदगी में जसप्रीत बुमराह को टीम की कमान दी गई थी। रोहित के टीम में ना होने से एक अनुभवी सलामी बल्लेबाजी की कमी टीम में साफ़ दिखाई दी। इंग्लैंड ने भारत को इस टेस्ट मुकाबले में सात विकेट से मात दी थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now