3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें शायद T20 World Cup 2026 में मौका ना मिले, धाकड़ तेज गेंदबाज का नाम भी शामिल 

India v Australia: Final - ICC Men
भारतीय स्क्वाड में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है

Indian squad for T20 World Cup 2026: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का धमाकेदार अंदाज में आयोजन यूएसए और वेस्टइंडीज में हुआ। टूर्नामेंट के नौवें संस्करण को भारत ने अपने नाम किया और फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर उसका वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ दिया। टीम इंडिया के चैंपियन बनने का जश्न देश में अभी भी मनाया जा रहा है और गुरुवार को बीसीसीआई के द्वारा मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक जबरदस्त सम्मान समारोह आयोजित किया गया। वहीं, उससे पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने ओपन बस में परेड भी की। हालांकि, इस बार की सफलता को दोहराने की जिम्मेदारी 2026 में ज्यादा होगी, क्योंकि टूर्नामेंट का दसवां संस्करण भारत और श्रीलंका की सह-मेजबानी में खेला जाना है।

इस बार की तरह टी20 वर्ल्ड कप के अगले संस्करण में भी कुल 20 टीम नजर आएंगी, जिसमें से 12 के नाम तय हो चुके हैं। मेजबान देश को डायरेक्ट एंट्री मिलती है, इसी वजह से भारत और श्रीलंका ने पहले ही अपना स्थान तय कर लिया। बारबाडोस में खेले गए फाइनल के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया। वहीं, एक दिन बाद रविंद्र जडेजा ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे छोटे फॉर्मेट को अलविदा कह दिया। हालांकि, अभी भी कुछ भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने संन्यास नहीं लिया लेकिन उनकी जगह 2026 के टी20 वर्ल्ड कप में शायद ना बने। इस आर्टिकल में हम उनका ही जिक्र करने जा रहे हैं।

ये 3 खिलाड़ी भारत के स्क्वाड से 2026 टी20 वर्ल्ड कप के लिए बाहर रह सकते हैं

3. श्रेयस अय्यर

भारत के लिए 51 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके श्रेयस अय्यर का नाम इस लिस्ट में देखकर कुछ फैंस को हैरानी हो सकती है, क्योंकि उनकी उम्र अभी 29 वर्ष ही है और वह कई साल तक खेल सकते हैं। हालांकि, जिन फैंस ने पिछले कुछ समय से भारत की टी20 टीम पर ध्यान दिया होगा तो उसमें श्रेयस को बहुत ज्यादा अहमियत नहीं दी गई और वह हालिया टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी नहीं चुने गए थे। अय्यर के पास स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ बड़े हिट लगाने की क्षमता है लेकिन तेज गेंदबाजों के खिलाफ उनकी कमजोरी जगजाहिर है। भविष्य के लिए भारत के पास कई अच्छे विकल्प मौजूद हैं और चयनकर्ता अगले संस्करण के लिए उनको ही मौका दे सकते हैं। ऐसे में श्रेयस का अगला टी20 वर्ल्ड कप खेलना मुश्किल ही लग रहा है।

2. मोहम्मद शमी

33 वर्षीय मोहम्मद शमी का पिछले कुछ समय से जबरदस्त प्रदर्शन रहा और वह भारतीय टीम के लिए जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी की अहम कड़ी बने। पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में चोटिल हो जाने के कारण शमी कई महीनों से मैदान से दूर हैं। अगर वह चोटिल ना होते तो शायद यूएसए और वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप का भी हिस्सा होते। हालांकि, अगले वर्ल्ड कप में अभी समय है और फिर 2027 में भारत को वनडे वर्ल्ड कप भी खेलना है। इसके अलावा आईपीएल के माध्यम से कई युवा तेज गेंदबाज भी उभर कर सामने आ रहे हैं। ऐसे में शमी के लिए जगह बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

1. केएल राहुल

भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके केएल राहुल का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। राहुल को 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही सबसे छोटे फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया में नहीं चुना गया है। उनका हालिया प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा और आईपीएल 2024 में भी स्ट्राइक रेट को लेकर आलोचनाओं का शिकार रहे। राहुल को अब कई बल्लेबाज चुनौती दे रहे हैं और उनकी उम्र भी 32 वर्ष हो चुकी है। ऐसे में उनके लिए छोटे फॉर्मेट की टीम में जगह बनाना काफी मुश्किल है। इसी वजह से 2026 के टी20 वर्ल्ड कप में खेलना राहुल के लिए सिर्फ एक सपना ही रह सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now