Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में महज एक वनडे खेला 

विराट कोहली ने कई सालों तक कप्तानी की है
विराट कोहली ने कई सालों तक कप्तानी की है

कई सालों तक भारत की वनडे प्रारूप में कप्तानी करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) को हाल ही में इस पद से हटा दिया गया। चयनकर्तओं ने रोहित शर्मा को भारतीय टीम का नया वनडे कप्तान नियुक्त किया है। रोहित अगर फिट रहते हैं तो फिर वह दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर होने वाली वनडे सीरीज में टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे।

विराट कोहली ने 2013 में पहली बार भारतीय टीम की वनडे प्रारूप में कप्तानी की थी। हालांकि उन्हें नियमित तौर पर 2017 में एमएस धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद मौका मिला और उन्होंने काफी अच्छी तरह से टीम का नेतृत्व किया। वनडे कप्तान के रूप में विराट कोहली का आखिरी मैच इसी साल पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच था, जिसमें भारतीय टीम को जीत हासिल हुयी थी।

विराट के कप्तान रहते कई खिलाड़ियों ने वनडे में डेब्यू किया और उनमें से कुछ ने अपने आप को टीम में स्थापित किया तथा कुछ खिलाड़ी खराब प्रदर्शन के कारण बाहर कर दिए गए। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिनके बारे में आपको शायद न पता हो कि उन्हें कोहली की कप्तानी में महज एक ही वनडे मैच खेलने का मौका मिला। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में महज एक वनडे खेला

#1 मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था
मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था

भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में एक घातक गेंदबाज बनकर उभरे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का करियर संवारने में पूर्व वनडे कप्तान विराट कोहली का बहुत ही योगदान रहा है। विराट ने सिराज को लगातार सपोर्ट किया और अपना भरोसा दिखाया। सिराज टेस्ट में भारतीय स्क्वाड के नियमित सदस्य हैं लेकिन अभी तक उन्हें सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं।

सिराज ने 2018/19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड के मैदान में अपने वनडे करियर की शुरुआत विराट कोहली की कप्तानी में की थी। अपने डेब्यू मैच में सिराज ने 10 ओवर में 76 रन दिए थे और एक भी सफलता हासिल नहीं की थी। सिराज के करियर का अब तक का ये एकमात्र वनडे मैच था।

#2 शिवम दुबे

शिवम दुबे
शिवम दुबे

ऑलराउंडर शिवम दुबे को अपने वनडे डेब्यू का मौका 2019 में भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज के खिलाफ मिला था। चेन्नई में खेले गए पहले वनडे मैच में दुबे को अपने हुनर को साबित करने का मौका मिला लेकिन वह कुछ खास प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। दुबे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह गेंदों में 9 रन बनाये और इसके बाद गेंदबाजी में 7.5 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 68 रन खर्च किये। गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण भारत को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा। इस मैच के बाद दुबे को दोबारा अभी तक वनडे में खेलने का मौका नहीं मिला।

#3 शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

शुभमन गिल ने अपने वनडे करियर की शुरुआत 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज के चौथे मैच में की थी। अब तक गिल अपने करियर में तीन वनडे खेले हैं लेकिन इस दौरान उन्होंने महज एक ही मैच विराट कोहली की लीडरशिप में खेला है। 2020 के आखिरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा में तीसरे वनडे मैच में गिल को पारी की शुरुआत का मौका मिला इस मैच में उन्होंने 39 गेंदों में 33 रन बनाये। रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों की मौजूदगी के कारण गिल को इसके बाद भारत के लिए वनडे खेलने का मौका नहीं मिला है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment