3 भारतीय जिन्होंने वेस्टइंडीज में T20I मुकाबलों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं, हार्दिक पांड्या भी शामिल 

हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज में गेंद से काफी अच्छा किया है
हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज में गेंद से काफी अच्छा किया है

3 Indians with most T20I wickets in West Indies: टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले भारतीय टीम के गेंदबाजी आक्रमण को लेकर सभी काफी चिंतित थे और जसप्रीत बुमराह के अलावा अन्य विकल्पों को लेकर काफी चर्चा हो रही थी। हालांकि, भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और ढेर सारे विकेट चटकाए। इस वजह से टीम इंडिया को सुपर 8 में जगह पक्की करने में आसानी हुई। वहीं, अब बारी सुपर 8 के मुकाबलों की है, जिनका आयोजन वेस्टइंडीज में होना है।

भारत को वेस्टइंडीज में टी20 क्रिकेट खेलने का काफी अनुभव है और कई सारे खिलाड़ी यहां पहले भी अपनी चमक बिखेर चुके हैं। इस बार भी कई भारतीय सितारे कैरेबियाई पिचों पर प्रदर्शन को बेकरार हैं। वेस्टइंडीज में गेंदबाजों की भूमिका काफी अहम रहेगी, क्योंकि यहां न्यूयॉर्क की तरफ मददगार परिस्थितियों की उम्मीद कम ही है। हालांकि, कई ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज में अच्छा किया है और इसमें हम उन 3 भारतीय का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट टी20 इंटरनेशनल में लिए हैं।

इन 3 भारतीय खिलड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज की धरती पर गेंद से किया है कमाल

3. हार्दिक पांड्या (6 विकेट)

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का नाम वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले भारतीयों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भी हार्दिक ने गेंद से कमाल किया है और उन्होंने संयुक्त रूप से टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। वेस्टइंडीज में हार्दिक ने 6 टी20 इंटरनेशनल में 22.16 की औसत से 6 विकेट लिए हैं और उनका इकॉनमी रेट 6.33 का है।

2. अर्शदीप सिंह (7 विकेट)

टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण में हार्दिक पांड्या के साथ भारतीय टीम के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अर्शदीप सिंह का नाम इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। बाएं हाथ का तेज गेंदबाज काफी शानदार फॉर्म में नजर आ रहा है और वेस्टइंडीज में खेले 6 मुकाबलों में 25.85 की औसत और 7.86 के इकॉनमी रेट से रन खर्च करते हुए 7 विकेट चटका चुका है। भारतीय टीम को उम्मीद होगी कि अर्शदीप अपना प्रदर्शन दोहराएं और विपक्षी बल्लेबाजों पर कहर बरपाएं।

1. आशीष नेहरा (10 विकेट)

वेस्टइंडीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल विकेट लेने का कारनामा आशीष नेहरा ने किया है। पूर्व तेज गेंदबाज ने अपने करियर के 5 मुकाबले कैरेबियाई धरती पर खेले और इस दौरान 10 विकेट चटकाए। उनका गेंदबाजी औसत 15.60 और इकॉनमी रेट 7.80 का रहा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now