Create

3 खिलाड़ी जो अपनी आईपीएल टीमों के अगले कप्तान बन सकते हैं

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स
सावन गुप्ता

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और तब से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट ने सफलता के नए आयाम स्थापित किए हैं। आईपीएल से ना केवल भारत बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट को भी कई नए और जबरदस्त खिलाड़ी मिले हैं। भारतीय क्रिकेट को आईपीएल से काफी फायदा हुआ है और यहां से कई दिग्गज क्रिकेटर निकलकर सामने आए हैं।

आईपीएल की अगर बात करें तो इसमें कप्तानी का भी काफी अहम रोल होता है। भले ही आपकी टीम कितनी अच्छी क्यों ना हो लेकिन एक बेहतरीन कप्तान भी आपके पास होना चाहिए। अभी तक के आईपीएल इतिहास में कई दिग्गज कप्तान हुए हैं। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 4 बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है और इसीलिए उनका नाम सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में शुमार किया जाता है। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धोनी ने भी 3 आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले 4 ऐसे खिलाड़ी जिन्हें अब भुला दिया गया है

आईपीएल में इस वक्त सभी टीमों के पास अच्छे कप्तान हैं, इनमें से कुछ कप्तान बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं तो कुछ कप्तान अभी उतने सफल नहीं हुए हैं। भले ही इस वक्त टीमों के पास बढ़िया कप्तान हों लेकिन वो अगले विकल्प के बारे में जरुर सोचेंगे। हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 खिलाड़ियों के नाम बताएंगे जो आने वाले समय में अपनी आईपीएल टीम के कप्तान बन सकते हैं।

आईपीएल में अपनी टीमों के अगले कप्तान बन सकते हैं ये 3 खिलाड़ी

1.आरोन फिंच- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आरोन फिंच
आरोन फिंच

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान इस वक्त विराट कोहली है। कोहली काफी लंबे समय से आरसीबी के कप्तान हैं लेकिन उनकी कप्तानी में अभी तक टीम ने एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं किया है। यही वजह है कि समय-समय पर उनकी कप्तानी को लेकर सवाल खड़े किए गए हैं।

हालांकि विराट कोहली खुद कह चुके हैं कि वो जब तक आईपीएल खेलेंगे, तब तक आरसीबी की ही टीम का हिस्सा रहेंगे। इससे अलावा वो किसी और टीम के बारे में सोच नहीं सकते हैं। वहीं आरसीबी फ्रेंचाइजी भी कोहली के ऊपर काफी भरोसा करती है। ऐसे में उनका कप्तानी से हटना काफी मुश्किल है।

लेकिन अगर विराट कोहली को कप्तानी से हटाया जाता है तो फिर आरोन फिंच आरसीबी के अगले कप्तान बन सकते हैं। फिंच को आरसीबी ने इसी नीलामी में खरीदा था। वो ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान भी हैं और अगर उन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया तो आरसीबी के अगले कप्तान वही बन सकते हैं।

2.आंंद्रे रसेल- कोलकाता नाइट राइडर्स

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इस वक्त कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं। वो पिछले 3 सीजन से केकेआर की कप्तानी कर रहे हैं। कार्तिक के अंदर जबरदस्त नेतृत्व क्षमता है लेकिन अभी तक केकेआर का प्रदर्शन उनकी कप्तानी में उतना अच्छा नहीं रहा है, जितना की उम्मीद की जा रही थी।

ऐसे में अगर दिनेश कार्तिक को केकेआर की कप्तानी से हटाया जाता है, या फिर उन्हें टीम से रिलीज किया जाता है तो फिर आंद्रे रसेल अगले कप्तान बन सकते हैं। रसेल इस टीम के सबसे अहम सदस्य हैं और कई मैच उन्होंने अकेले दम पर केकेआर को जिताए हैं। इसलिए रसेल केकेआर के अगले कप्तान बन सकते हैं।

3.बेन स्टोक्स- राजस्थान रॉयल्स

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान इस वक्त स्टीव स्मिथ हैं। उन्हें इसी सीजन राजस्थान रॉयल्स का कप्तान नियुक्त किया गया है। इससे पहले बॉल टैंपरिंग की घटना के बाद उन पर एक साल का बैन लगा दिया गया था और वो आईपीएल में नहीं खेले थे। अजिंक्य रहाणे ने उस सीजन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की थी।

हालांकि 2020 सीजन से पहले राजस्थान रॉयल्स ने रहाणे को दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड कर लिया और उसके बाद कप्तानी स्टीव स्मिथ को सौंप दी। अगर स्टीव स्मिथ किसी कारण से आईपीएल में नहीं खेलते हैं या फिर उनकी टीम उन्हें रिलीज करती है तो फिर बेन स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स के अगले कप्तान बन सकते हैं।

हाल ही में इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने भी बयान दिया है कि बेन स्टोक्स बेहतरीन तरीके से कप्तानी कर सकते हैं। ऐसे में बेन स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी के अगले दावेदार हो सकते हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...