Create
Notifications

3 बड़े रिकॉर्ड जिन्हें IPL में शायद कोई भी नहीं तोड़ पाएगा

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 31 Mar 2021
टॉप 5 / टॉप 10

कहते हैं कि रिकॉर्ड हमेशा टूटने के लिए ही बनते हैं और ऐसा होते हुए कई बार क्रिकेट के मैदान पर देखा भी गया है। एक बार कीर्तिमान बनने के बाद दर्शक उसे याद रखते हैं लेकिन जब वह टूटकर एक नया रिकॉर्ड बन जाता है, तो पुराने को भूलकर नया रिकॉर्ड दिल और दिमाग में रहता है। आईपीएल (IPL) में भी ऐसा देखने को मिलता रहा है। व्यक्तिगत और टीम रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। कुछ आंकड़े ऐसे होते हैं जिन्हें हासिल करने के लिए खासी मेहनत करने की जरूरत होती है।

आईपीएल के 13 सालों के समय में कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं और उनमें स एकै टूटे भी हैं। कुछ कीर्तिमान ऐसे भी रहे हैं जो अब भी बरकरार हैं और उन्हें तोड़ने के बारे में खिलाड़ी सोचते भी होंगे लेकिन ये काफी मुश्किल है। देखा जाए तो शायद आने वाले सालों में उन्हें कोई नहीं तोड़ पाएगा। उनके बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है।

क्रिस गेल के नाबाद 175 रन

क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड अब तक बना हुआ है। उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 2013 के आईपीएल में यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था। तब से लेकर अब तक सात आईपीएल हो चुके हैं लेकिन कोई बल्लेबाज गेल के पास भी नहीं पहुंच पाया है। आने वाले समय में भी क्रिस गेल का यह कीर्तिमान तोड़ना शायद ही मुमकिन हो।

एक ओवर में 37 रन

यह कीर्तिमान भी क्रिस गेल ने ही बनाया है। 2011 में आरसीबी के लिए कोच्चि टस्कर्स के खिलाफ खेलते हुए गेल ने एक ओवर में 37 रन जोड़े इस ओवर में एक नो बॉल शामिल थी। उन्होंने चार छक्के और तीन चौके जड़े थे। गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरन थे। गेल ने मुकाबले में 44 रनों की पारी खेलने के लिए महज 16 गेंदों का सामना किया था।

1 / 2 NEXT
Published 31 Mar 2021
IPL
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now