3 प्रमुख कारणों से आगामी एशिया कप विराट कोहली के लिए फॉर्म में वापसी का एक अच्छा मौका है

उम्मीद है कि एशिया कप विराट के लिए एक बड़ा टूर्नामेंट होगा
उम्मीद है कि एशिया कप विराट के लिए एक बड़ा टूर्नामेंट होगा

मौजूदा समय में भारतीय टीम के सबसे सफल बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले कुछ सालों से अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। विराट के साथ-साथ उनके फैंस भी अपने स्टार की फॉर्म में वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी कम सक्रिय रहने वाले विराट के लिए आगामी कुछ महीने बहुत महत्वपूर्ण होने वाले हैं, जिसमें वह लगातार मैदान में नजर आएंगे। अक्टूबर में शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए विराट कोहली का फॉर्म में आना बेहद जरूरी है और इसी को ध्यान में रखते हुए उन्हें इस महीने के आखिर में शुरू हो रहे एशिया कप (Asia Cup 2022) के लिए टीम में शामिल किया गया है।

27 अगस्त से यूएई में शुरू हो रहे एशिया कप में विराट कोहली का खेलना तय है और साथ ही उनके फॉर्म में वापस आने का इंतजार भी खत्म हो सकता है। आज हम जानेंगे तीन ऐसे प्रमुख कारणों के बारे में जो दर्शाते हैं कि क्यों विराट कोहली के लिए यह टूर्नामेंट फॉर्म में वापसी के लिए एक बेहतरीन मौका है।

इन 3 वजहों से विराट कोहली एशिया कप में लय हासिल कर सकते हैं

#1 कोहली कमजोर गेंदबाजी आक्रमणों के खिलाफ खेलेंगे

अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली
अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली

एशिया कप में शामिल होने वाली ज्यादातर टीमों का गेंदबाजी आक्रमण औसत नजर आ रहा है। पाकिस्तान के पास एक अच्छा गेंदबाजी आक्रमण था लेकिन उनके प्रमुख तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के बाहर होने से एक बड़ा झटका लगा है। श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा भी बाहर हो गए हैं। वहीं भारत के ग्रुप में जो भी क्वालीफ़ायर टीम आएगी, उसका गेंदबाजी आक्रमण उतना मजबूत नहीं होगा। ऐसे में विराट कोहली के पास एक अच्छा मौका होगा कि वह कमजोर गेंदबाजी आक्रमण का फायदा उठाकर कुछ रन बनाएं और अपना आत्मविश्वास हासिल करते हुए लय हासिल करें।

#2 एशियाई टीमों के खिलाफ बेहतरीन टी20 आंकड़े

एशियाई टीमों के खिलाफ विराट के आंकड़े शानदार हैं
एशियाई टीमों के खिलाफ विराट के आंकड़े शानदार हैं

एशियाई टीमों के खिलाफ विराट कोहली के आंकड़े बाकी टीमों के मुकाबले टी20 फॉर्मेट में काफी बेहतर है। इसके चलते यह कहना गलत नहीं होगा कि इन टीमों के खिलाफ खेलना विराट कोहली के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यूएई की परिस्थितियों से भी वह अच्छी तरह वाकिफ हैं।

इस एशिया कप में खेलने वाली चारों बड़ी टीमों के खिलाफ विराट कोहली के आंकड़े काफी शानदार हैं। उन्होंने 18 टी20 पारियों में नौ अर्धशतकों की बदौलत 829 रन बनाए हैं। इन आंकड़ों को देखते हुए उम्मीद लगाई जा सकती है कि विराट कोहली इस एशिया कप में अपनी फॉर्म को वापस पा सकते हैं।

#1 एक लम्बे ब्रेक का फायदा

एशिया कप के लिए विराट ने कुछ दिनों पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी
एशिया कप के लिए विराट ने कुछ दिनों पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी

आईपीएल खत्म होने के बाद से विराट कोहली को लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से आराम दिया गया है। इस आईपीएल सीजन के बाद उन्हें सिर्फ इंग्लैंड दौरे में ही खेलते देखा गया था। एशिया कप में विराट कोहली एक महीने से भी अधिक समय के ब्रेक के बाद उतरेंगे। हमें उम्मीद है कि इन दिनों विराट कोहली ने ब्रेक के दौरान अपने खेल को समझने और खामियों से उभरने की पूरी कोशिश की होगी और एशिया कप में वह एक नई मानसिकता के साथ मैदान में दिखाई देंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar