Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर 90 से भी अधिक टेस्ट मैच खेले 

जेम्स एंडरसन और सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में गिना जाता है
जेम्स एंडरसन और सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में गिना जाता है

किसी भी क्रिकेटर के लिए अपने देश के लिए टेस्ट प्रारूप खेलना एक बड़ी उपलब्धि होती है, जो हर खिलाड़ी को नसीब नहीं होती। ऐसे कई खिलाड़ी हुए जिन्हें अपने देश के लिए दूसरे प्रारूपों में खेलने को मिला लेकिन अपने देश के लिए टेस्ट खेलने का सौभाग्य प्राप्त नहीं हुआ। घरेलू सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलना हर एक खिलाड़ी के लिए खास होता है। अपने देश में खेलने से खिलाड़ी को वहां की परिस्थितियों का भी बेहतर अंदाजा होता है और इससे उसे अच्छा प्रदर्शन करने में सहायता मिलती है। हालांकि टेस्ट प्रारूप में लम्बे समय तक खेल पाना सभी के बस की बात नहीं होती है।

कुछ खिलाड़ी अपने करियर में 50 टेस्ट खेलकर संन्यास ले चुके हैं और वहीं कुछ दिग्गज ऐसे हैं, जिन्होंने 90 से ज्यादा टेस्ट घरेलू सरजमीं पर खेले हैं। हालांकि 85 से अधिक टेस्ट घरेलू सरजमीं पर खेलने वाले कई दिग्गज खिलाड़ी हैं, जिनमें एलन बॉर्डर (86), जैक कैलिस (88), स्टीव वॉ (89) और सर एलेस्टेयर कुक (89) हैं लेकिन 90 से अधिक टेस्ट खेलने वाले अभी तक केवल तीन ही खिलाड़ी हुए हैं और उन्हीं खिलाड़ियों का जिक्र हम अपने इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर 90 से भी अधिक टेस्ट मैच खेले

#3 रिकी पोंटिंग (92 टेस्ट)

पोंटिंग को टेस्ट के सफल खिलाड़ियों में एक माना जाता है
पोंटिंग को टेस्ट के सफल खिलाड़ियों में एक माना जाता है

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग उन तीन क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर 90 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं। पोंटिंग घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। टेस्ट में पोंटिंग ने बतौर कप्तान और बतौर बल्लेबाज दोनों ही तरह से सफलता हासिल की। पोंटिंग ने अपने टेस्ट करियर में 92 टेस्ट मैच घरेलू सरजमीं पर खेले, जहां उन्होंने 154 पारियों में बल्लेबाजी की और 56.97 की औसत से 7,578 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 23 शतक और 38 अर्धशतक भी बनाये।

#2 सचिन तेंदुलकर (94 टेस्ट)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

टेस्ट प्रारूप में सबसे ज्यादा मैच पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने खेले हैं। सचिन ने अपने करियर में कुल 200 टेस्ट खेले। हालांकि घरेलू टेस्ट मैच खेलने के मामले में तेंदुलकर शीर्ष स्थान से अब दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। तेंदुलकर ने अपने करियर में 200 मैचों में से 94 टेस्ट भारत में खेले। इस दौरान इनके बल्ले से 52.67 की औसत से 7216 रन निकले। इसके अलावा इन्होंने 22 शतक तथा 32 अर्धशतक भी घरेलू सरजमीं पर बनाये।

#1 जेम्स एंडरसन (95 टेस्ट)

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

सचिन तेंदुलकर के घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ने वाले इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ ही नए-नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। जेम्स एंडरसन ने यह उपलब्धि ओवल टेस्ट में खेलने के साथ ही अपने नाम कर ली। घरेलू टेस्ट में जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार किये जाते हैं। एंडरसन के नाम ओवल टेस्ट से पहले 94 मैचों में 400 विकेट दर्ज थे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment