Create
Notifications

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर 90 से भी अधिक टेस्ट मैच खेले 

जेम्स एंडरसन और सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में गिना जाता है
जेम्स एंडरसन और सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में गिना जाता है
ANALYST

किसी भी क्रिकेटर के लिए अपने देश के लिए टेस्ट प्रारूप खेलना एक बड़ी उपलब्धि होती है, जो हर खिलाड़ी को नसीब नहीं होती। ऐसे कई खिलाड़ी हुए जिन्हें अपने देश के लिए दूसरे प्रारूपों में खेलने को मिला लेकिन अपने देश के लिए टेस्ट खेलने का सौभाग्य प्राप्त नहीं हुआ। घरेलू सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलना हर एक खिलाड़ी के लिए खास होता है। अपने देश में खेलने से खिलाड़ी को वहां की परिस्थितियों का भी बेहतर अंदाजा होता है और इससे उसे अच्छा प्रदर्शन करने में सहायता मिलती है। हालांकि टेस्ट प्रारूप में लम्बे समय तक खेल पाना सभी के बस की बात नहीं होती है।

कुछ खिलाड़ी अपने करियर में 50 टेस्ट खेलकर संन्यास ले चुके हैं और वहीं कुछ दिग्गज ऐसे हैं, जिन्होंने 90 से ज्यादा टेस्ट घरेलू सरजमीं पर खेले हैं। हालांकि 85 से अधिक टेस्ट घरेलू सरजमीं पर खेलने वाले कई दिग्गज खिलाड़ी हैं, जिनमें एलन बॉर्डर (86), जैक कैलिस (88), स्टीव वॉ (89) और सर एलेस्टेयर कुक (89) हैं लेकिन 90 से अधिक टेस्ट खेलने वाले अभी तक केवल तीन ही खिलाड़ी हुए हैं और उन्हीं खिलाड़ियों का जिक्र हम अपने इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर 90 से भी अधिक टेस्ट मैच खेले

#3 रिकी पोंटिंग (92 टेस्ट)

पोंटिंग को टेस्ट के सफल खिलाड़ियों में एक माना जाता है
पोंटिंग को टेस्ट के सफल खिलाड़ियों में एक माना जाता है

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग उन तीन क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर 90 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं। पोंटिंग घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। टेस्ट में पोंटिंग ने बतौर कप्तान और बतौर बल्लेबाज दोनों ही तरह से सफलता हासिल की। पोंटिंग ने अपने टेस्ट करियर में 92 टेस्ट मैच घरेलू सरजमीं पर खेले, जहां उन्होंने 154 पारियों में बल्लेबाजी की और 56.97 की औसत से 7,578 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 23 शतक और 38 अर्धशतक भी बनाये।

1 / 2 NEXT
Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now