Create

3 सबसे कम स्कोर जो सनराइज़र्स हैदराबाद ने IPL में पावरप्ले में बनाये हैं 

सनराइज़र्स हैदराबाद का प्रदर्शन इस सीजन बहुत ही खराब रहा है
सनराइज़र्स हैदराबाद का प्रदर्शन इस सीजन बहुत ही खराब रहा है

2016 की आईपीएल (IPL) चैंपियन सनराइज़र्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने आईपीएल में अपना पदार्पण 2013 में करा था। उससे पहले यह फ्रेंचाइजी डेक्कन चार्जर्स के नाम से जानी जाती थी। वर्ष 2016 से हैदराबाद ने आईपीएल में हर साल प्लेऑफ में में जगह बनाई है और आईपीएल की सबसे कंसिस्टेंट टीम के रूप में खुद को साबित करा है। हालांकि इस सीजन टीम का प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है और टीम लगभग प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

टी20 क्रिकेट में पावरप्ले में अच्छी शुरुआत का बहुत महत्व होता है और यही बात आईपीएल में भी लागू होती है क्योंकि यह लीग भी इसी प्रारूप में खेली जाती है। सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम ने वैसे तो कई बार धमाकेदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन पावरप्ले में किया है। डेविड वॉर्नर ने हमेशा ही टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई है लेकिन इस सीजन उनका बल्ला भी खामोश रहा। लेकिन जैसे कई बार हर कार्य हमारी इच्छा अनुसार नही होता वैसे ही हैदराबाद को भी कुछ मैचों में बेहद खराब पावरप्ले स्कोर से जूझना पड़ा है। इस आर्टिकल में सनराइज़र्स हैदराबाद के आईपीएल में पावरप्ले के दौरान 3 सबसे कम स्कोर का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे कम स्कोर जो सनराइज़र्स हैदराबाद ने IPL में पावरप्ले में बनाये हैं

#3 25/4 बनाम पुणे वॉरियर्स, 2013

भुवनेश्वर कुमार ने नई गेंद से शानदार गेंदबाजी की थी
भुवनेश्वर कुमार ने नई गेंद से शानदार गेंदबाजी की थी

अपने पहले सीजन के 22वें मुकाबले में सनराइज़र्स हैदराबाद की शुरुआत काफी खराब रही। पुणे की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने पावरप्ले में 3 तथा अशोक डिंडा ने एक विकेट लेकर हैदराबाद के टॉप ऑर्डर की कमर तोड़ दी। पावरप्ले खत्म होने के पर हैदराबाद का स्कोर 25/4 था। इस दौरान पार्थिव पटेल, डीकॉक, विहारी और कप्तान वाइट पवेलियन लौट चुके थे। 20 ओवर के खत्म होने तक हैदराबाद केवल 119 रन ही बना ही बना पाई लेकिन फिर भी मैच जीतने में सफल रही। अमित मिश्रा की शानदार गेंदबाजी की वजह से पुणे की टीम 19 ओवर में 108 रन बनाकर आउट हो गयी और हैदराबाद ने यह मैच 11 रन से जीत लिया।

#2 21/3 बनाम राजस्थान रॉयल्स (2013)

जेम्स फॉल्कनर ने इस मैच में 5 विकेट हासिल किये थे
जेम्स फॉल्कनर ने इस मैच में 5 विकेट हासिल किये थे

2013 के ही सीजन में दूसरी बार हैदराबाद को बेहद खराब शुरुआत का सामना करना पड़ा। राजस्थान के खिलाफ इस मैच में सनराइजर्स पावरप्ले में 3 विकेट के नुकसान पर कुल 21 रन ही बना पाई। मैच के दूसरे ही ओवर में जेम्स फॉल्कनर ने पार्थिव और शिखर को आउट कर दिया। इसके बाद वॉटसन ने वाइट को पवेलियन की राह दिखाई। सनराइज़र्स की टीम इस मैच में 20 ओवर में 136/9 का स्कोर ही बना पाई। हालांकि इस मैच में भी हैदराबाद के गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और टीम को 23 रन से जीत दिलाई।

#1 20/2 बनाम पंजाब किंग्स (2021)

वॉर्नर का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते पंजाब के खिलाड़ी
वॉर्नर का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते पंजाब के खिलाड़ी

आईपीएल 2021 में सनराइज़र्स ने अब तक का अपना सबसे कम स्कोर बनाया। पंजाब के खिलाफ शारजाह में 126 रन चेज़ करते हुए हैदराबाद की गाड़ी कभी पटरी पर चढ़ ही नही पाई। मोहम्मद शमी ने वॉर्नर को पहले ओवर में ही चलता किया और अपने अगले ओवर में कप्तान विलियमसन को भी आउट किया। दो विकेट गिरने के बाद अन्य बल्लेबाज पावरप्ले का फायदा नहीं उठा पाए और टीम महज 20 रन ही बना पाई। धीरे धीरे जरूरी रन रेट हैदराबाद की पहुंच से दूर निकल गया और अंत में जेसन होल्डर की कोशिशों के बावजूद हैदराबाद मैच हार गई और इस सीजन में उनकी प्लेऑफ में खेलने की सारी उम्मीदें भी खत्म हो गयी हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment