IPL इतिहास के 3 सबसे कम स्कोर

आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को सस्ते में समेट दिया (Photo - IPL)
आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को सस्ते में समेट दिया (Photo - IPL)

आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। यहां पर पूरी दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी खेलते हैं। यही वजह है कि आईपीएल में जबरदस्त चौके-छक्के देखने को मिलते हैं। यहां पर टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला होता है और एक दूसरे से कड़ी टक्कर देखने को मिलती है।

आईपीएल में दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज खेलते हैं और टी20 फॉर्मेट होने की वजह से इस लीग में रन भी काफी बनते हैं। हालांकि कई बार ऐसा हुआ है कि आईपीएल के अब तक के इतिहास में हमें कई न्यूनतम स्कोर भी देखने को मिले हैं। कई बार टीमें बेहद कम स्कोर पर ही सिमट गई हैं।

दरअसल अगर टूर्नामेंट को देखें तो यहां पर गेंदबाजी भी काफी विश्व स्तरीय होती है और जब कई बार पिच से थोड़ी मदद बॉलर्स को मिलती है तो फिर वे अपनी गेंदों पर बल्लेबाजों को खूब नचाते हैं। कई बार ऐसा हुआ है कि इस टूर्नामेंट में टीमें 100 रन भी नहीं बना पाई हैं। हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल इतिहास के 3 सबसे कम स्कोर के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं वो 3 न्यूनतम स्कोर कौन-कौन से हैं।

आईपीएल इतिहास के 3 सबसे न्यूनतम स्कोर

3.राजस्थान रॉयल्स, 59 रन vs आरसीबी

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी फ्लॉप रही (Photo - IPL)
राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी फ्लॉप रही (Photo - IPL)

राजस्थान रॉयल्स की टीम जयपुर में खेले गए इस मुकाबले में आरसीबी के खिलाफ मात्र 59 रनों पर ही सिमट गई। 14 मई 2023 को खेले गए इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए और फिर राजस्थान को 11वें ओवर ही सिर्फ 59 रनों पर ऑल आउट कर दिया। राजस्थान रॉयल्स के दोनों ओपनर जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल खाता भी नहीं खोल पाए और लगातार विकेट गिरते रहे। टीम की तरफ से केवल दो ही बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए।

2.राजस्थान रॉयल्स, 58 रन vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

अनिल कुंबले विकेट सेलिब्रेट करते हुए
अनिल कुंबले विकेट सेलिब्रेट करते हुए

2009 में आईपीएल के दूसरे सीजन में खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम आरसीबी के खिलाफ सिर्फ 58 रन पर सिमट गई थी। पहले खेलते हुए आरसीबी ने 8 विकेट पर 133 रन बनाए। कप्तान केविन पीटरसन ने 32 और राहुल द्रविड़ ने 48 गेंद पर 66 रनों की पारी खेली थी।

जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 15.1 ओवर में ही 58 रन पर सिमट गई थी। टीम के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए थे। अनिल कुंबले ने इस मुकाबले में घातक गेंदबाजी करते हुए 3.1 ओवरों में सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

1.आरसीबी, 49 vs कोलकाता नाइट राइडर्स

आरसीबी vs केकेआर
आरसीबी vs केकेआर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम आईपीएल इतिहास के सबसे न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है। 2017 के आईपीएल सीजन में आरसीबी की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सिर्फ 9.4 ओवर में ही 49 रनों पर सिमट गई थी।

इस मुकाबले में पहले खेलते हुए केकेआर ने 131 रन बनाए थे लेकिन जवाब में आरसीबी 49 रन पर ही सिमट गई थी। टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकता था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता