Create
Notifications

3 क्रिकेट मैच जिन्हें खराब पिच के कारण बीच में रद्द कर दिया गया

भारत-श्रीलंका के बीच मैच रद्द हुआ था
भारत-श्रीलंका के बीच मैच रद्द हुआ था
reaction-emoji
Naveen Sharma

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बारिश ने कई मैचों को धोया है। कई अहम मुकाबलों के जरूरी क्षणों में बारिश ने आकर काम खराब किया है। इसके अलावा शायद ही ऐसी चीजें हो जो किसी मैच को रद्द करवा सके लेकिन कई बार ऐसा भी देखने को मिला है। मुकाबला शुरू होने के बाद मैच को रद्द करने की घटनाएँ भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देखने को मिली है। इसकी मुख्य वजह पिच बनी। खराब पिचों के कारण शुरू हो चुके मैचों को बाद में रद्द करना पड़ा है। इस तरह की घटना होने पर मेजबान देश के लिए शर्मनाक बात मानी जाती है।

कई बार ऐसा देखने को मिला है कि गीले आउटफिल्ड या बारिश ने मैच रद्द कराने में भूमिका निभाई हो लेकिन पिच के कारण ऐसा होने से आश्चर्य होता है। टॉस के बाद मैच शुरू हो और खराब पिच की वजह से इसे रद्द करने पर दर्शक और खिलाड़ी दोनों को निराशा होती है। मैच आयोजन कराने वाले देश की किरकिरी अलग से होती है। इस आर्टिकल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हुई तीन ऐसी घटनाओं के बारे में बताया गया है जहाँ मैच शुरू होने के बाद रद्द किया गया।

भारत vs श्रीलंका, 1997

सचिन की कप्तानी में भी कुछ ऐसा देखने को मिला है
सचिन की कप्तानी में भी कुछ ऐसा देखने को मिला है

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम दूसरे वनडे के लिए इंदौर पहुंची थी। वहां नेहरु स्टेडियम में पिच पूरी सूखी थी। उसमें पानी और रोलर कुछ नहीं हुआ था। श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का निर्णय लिया लेकिन वे ज्यादा समय तक नहीं खेल पाए। पिच में असीमित उछाल था जो बल्लेबाजों के लिए खेलना मुश्किल था। चोट लगने के भी ज्यादा आसार थे। तीन ओवर एम् एक विकेट पर 17 रन के स्कोर पर मैच रोक दिया गया और रद्द किया गया। उस पिच के दूसरी तरफ बनी अन्य पिच पर 25 ओवर का फ्रेंडली मैच दर्शकों के लिए खेला गया।

वेस्टइंडीज vs इंग्लैंड, 1998

मैच में पिच खराब होने के कारण मैच रद्द हुआ
मैच में पिच खराब होने के कारण मैच रद्द हुआ

यह मुकाबला जमैका के सबिना पार्क में खेला गया था। इंग्लैंड की टीम इस टेस्ट में पहले बल्लेबाजी कर रही थी। शुरुआती ओवरों से ही इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए पिच में उछाल और अजीब हरकतें हो रही थी। विंडीज गेंदबाजों की कुछ गेंद उनके लगी भी थी। उस समय 55 मिनट के खेल में ग्यारहवें ओवर की पहली गेंद के बाद मैच रद्द कर दिया गया। माइकल आथर्टन और ब्रायन लारा कप्तान थे। दोनों ने मैच रेफरी और अम्पायरों से चर्चा की और मैच रद्द हुआ।

भारत vs श्रीलंका, 2009

दिल्ली में मुकाबला रद्द हुआ था
दिल्ली में मुकाबला रद्द हुआ था

दिल्ली में भारत और श्रीलंका के बीच पांचवां वनडे मैच था। फिरोज शाह कोटला मैदान के जीर्णोद्धार के बाद मैच था। पिच में असमान्य उछाल और गति देखने को मिली। श्रीलंकाई टीम बल्लेबाजी कर रही थी लेकिन कई गेंदें काफी ऊपर से निकली और कुछ एकदम जमीन को छू रही थी। श्रीलंका ने 83 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे और बल्लेबाजों के शरीर पर भी कई गेंदों से चोट लगी। अंत में रेफरी और अम्पायरों ने मैच रद्द करने की घोषणा की।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...