Create

3 मैच जिताऊ पारियां जो सुरेश रैना ने IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेली हैं 

सुरेश रैना का नाम आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में लिया जाता है
सुरेश रैना का नाम आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में लिया जाता है

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आज यानी कि 24 सितंबर को आईपीएल (IPL) 2021 के दूसरे चरण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। चेन्नई की टीम ने दूसरे चरण के पहले मुकाबले में गत विजेता मुंबई इंडियंस को हराकर एक बेहतरीन शुरुआत की है। वहीं दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अपने पहले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा, जहां उनकी टीम मात्र 92 रनों पर सिमट गई थी। वर्तमान में अंक तालिका में चेन्नई सुपर किंग्स 12 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 10 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है।

चेन्नई की टीम में सुरेश रैना का एक महत्वपूर्ण स्थान है, वे हमेशा से ही चेन्नई के मिडिल ऑर्डर की जान रहे हैं और जरूरत पड़ने पर टीम के लिए हमेशा ही खरे उतरे हैं। आरसीबी के खिलाफ सुरेश रैना का रिकॉर्ड शानदार रहा है, इस टीम के खिलाफ खेली गयी 28 पारियों में 29.78 की औसत से उन्होंने 685 रन बनाए हैं, जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। हालांकि इनमें से कुछ पारियां उन्होंने गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए भी खेली हैं। इस आर्टिकल में हम केवल उन 3 मैच जिताऊ पारियों का जिक्र करेंगे जो रैना ने सीएसके की तरफ से आरसीबी के खिलाफ खेली हैं।

3 मैच जिताऊ पारियां जो सुरेश रैना ने IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेली हैं

#3 62 रन, एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, आईपीएल 2015

सुरेश रैना ने आक्रामक अंदाज में पारी खेली थी
सुरेश रैना ने आक्रामक अंदाज में पारी खेली थी

22 अप्रैल को आरसीबी के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में रैना ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। इस मुकाबले में आरसीबी ने टॉस जीतकर चेन्नई को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। ब्रैंडन मैकुलम जल्दी आउट हो गया और सुरेश रैना नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए, यहां से उन्होंने ड्वेन स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन और कप्तान एमएस धोनी के साथ 54 रनों की बेहतरीन साझेदारी की।

रैना ने इस मुकाबले में सिर्फ 32 गेंदों में 62 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 4 चौके और 6 छक्के शामिल थे। इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 193.75 का था। इस मुकाबले को चेन्नई ने 27 रन से जीत लिया और सुरेश रैना को उनकी आक्रामक पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया था।

#2 52 रन, एमए चिदंबरम स्टेडियम, आईपीएल 2015

रैना ने उस सीजन में दूसरी बार आरसीबी के खिलाफ अर्धशतक लगाया
रैना ने उस सीजन में दूसरी बार आरसीबी के खिलाफ अर्धशतक लगाया

आईपीएल 2015 में रैना ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एक और महत्वपूर्ण पारी खेली और आईपीएल के उस संस्करण में अपना दूसरा मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी जीता। इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। चुनौतीपूर्ण पिच होने के कारण सुरेश रैना के अलावा कोई भी बल्लेबाज 50 रन का आंकड़ा पार ना कर सका।

ड्वेन स्मिथ बिना खाता खोले आउट हो गए, रैना ने इसके बाद ब्रेंडन मैक्लम के साथ 34 और फाफ डू प्लेसी के साथ 64 रन की बेहतरीन साझेदारी की। उन्होंने कुल मिलाकर 46 गेंदों में 52 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और एक छक्का शामिल था। रैना की इस पारी की मदद से चेन्नई 20 ओवर में 148 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही और अंत में उन्होंने यह मुकाबला 24 रन से जीता।

#1 73* रन, वानखेड़े स्टेडियम, आईपीएल 2011

रैना ने यह पारी पहले क्वालीफाइंग फाइनल में खेली थी
रैना ने यह पारी पहले क्वालीफाइंग फाइनल में खेली थी

आईपीएल 2011 के पहले क्वालीफाइंग मुकाबले में हमें सुरेश रैना की शानदार पारी देखने को मिली, जिसकी बदौलत उन्होंने अपनी टीम को फाइनल में जगह दिलाई। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने विराट कोहली के शानदार 70* रनों की बदौलत चेन्नई के सामने 176 रनों का विशाल लक्ष्य रखा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और मात्र 7 रन के स्कोर पर उन्होंने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज गंवा दिए थे। रैना ने यहां से पारी की कमान संभाली और एस बद्रीनाथ तथा कप्तान धोनी के साथ अहम साझेदारी की। अंत में नाबाद रहते हुए टीम को सीधा फाइनल में प्रवेश करवाया। इस मुकाबले में सुरेश रैना ने 50 गेंदों में 4 चौके और 6 छक्के की मदद से नाबाद 73 रन बनाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment