Create

3 बड़ी उपलब्धियां जो भारतीय बल्लेबाज आगामी टी20 वर्ल्ड कप मैचों में हासिल कर सकते हैं 

विराट और रोहित के पास बड़ी उपलब्धियां हासिल करने का मौका
विराट और रोहित के पास बड़ी उपलब्धियां हासिल करने का मौका

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सातवें संस्करण की शुरुआत हो चुकी है और इस समय सुपर 12 के मुकाबले जारी है। कुछ टीमों का शानदार प्रदर्शन जारी है तो वहीं कुछ बड़ी टीमों का अभी तक खराब प्रदर्शन भी देखने को मिला है, जिसमें भारत (Indian Cricket Team) और वेस्टइंडीज का नाम शामिल है। भारत को अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों दस विकेट से करारी हार मिली। यह भारत की वर्ल्ड कप इतिहास में पाक के खिलाफ पहली हार है। वहीं वेस्टइंडीज की टीम को अपने दोनों मैचों में बुरी तरह हार मिली है।

बात की जाए भारतीय टीम की तो टीम का पहले मैच में खराब प्रदर्शन रहा और उसके पीछे प्रमुख वजह बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन रहा। हालांकि भारत के पास जबरदस्त बल्लेबाज मौजूद हैं और उनसे आने वाले मैचों में अच्छे प्रदर्शन की पूरी उम्मीद होगी। इसी बीच में टीम के कुछ बल्लेबाजों के लिए उपलब्धियों के हिसाब से आने वाले मैच काफी अहम हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बड़ी उपलब्धियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें भारतीय बल्लेबाज आगामी मैचों में हासिल कर सकते हैं।

3 बड़ी उपलब्धियां जो भारतीय बल्लेबाज आगामी टी20 वर्ल्ड कप मैचों में हासिल कर सकते हैं

#1 विराट कोहली के पास टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका

विराट कोहली ने मैच में अच्छी बल्लेबाजी की थी
विराट कोहली ने मैच में अच्छी बल्लेबाजी की थी

टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 1016 रन श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने के नाम हैं। उनके बाद गेल 945 रन के साथ दूसरे स्थान पर तथा दिलशान 897 रन के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। विराट कोहली इस समय टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं और उनके नाम 834 रन हैं। लेकिन अगर वह आगामी मैचों में 182 रन और बनाते हैं, तो वह इस सूची में शीर्ष पर पहुंच जायेंगे।

कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार अर्धशतक लगाकर शुरुआत की है और अगर उनकी यह लय बरकरार रही तो वह टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जायेंगे। कोहली के साथ-साथ गेल भी यह टूर्नामेंट खेल रहे हैं, देखना होगा कि कौन यह उपलब्धि हासिल करने में कामयाब रहता। हालांकि मौजूदा फॉर्म के मुताबिक विराट कोहली के लिए यह उपलब्धि हासिल करना आसान होगा।

#2 रोहित शर्मा के पास अंतरराष्ट्रीय टी20 सर्वाधिक छक्के लगाने वाला बल्लेबाज बनने का मौका

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

टी20 क्रिकेट को बड़े हिट का खेल माना जाता है और इस प्रारूप में बल्लेबाज जोखिम भी खूब लेते हैं। बात की जाए अंतरराष्ट्रीय टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की तो मार्टिन गप्टिल 147 छक्कों के साथ शीर्ष पर मौजूद हैं। वहीं दूसरे नंबर पर भारतीय ओपनर रोहित शर्मा 133 छक्कों के साथ मौजूद हैं। रोहित की शुरुआत इस टूर्नामेंट में शून्य के साथ हुयी है लेकिन उनकी काबिलयत को देखते हुए गप्टिल को पीछे छोड़ना उनके लिए मुश्किल नहीं होगा।

गप्टिल भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं लेकिन उनके चोटिल होने की खबर आई थी। देखना होगा कि क्या गप्टिल बाकी मैचों में खेलेंगे या नहीं। अगर वह नहीं खेलते हैं तो रोहित के पास उन्हें पीछे छोड़ने का अच्छा मौका होगा।

#3 रोहित शर्मा के पास भारत की तरफ से टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका

रोहित शर्मा शॉट खेलते हुए
रोहित शर्मा शॉट खेलते हुए

रोहित शर्मा 2021 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान अपनी छक्का मारने की क्षमता से एक और मुकाम हासिल कर सकते हैं। यदि वह टूर्नामेंट में 10 छक्के लगते हैं, तो वह युवराज सिंह को टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी के रूप में पीछे छोड़ देंगे। युवराज सिंह के नाम वर्ल्ड कप में 33 छक्के दर्ज हैं। वहीं हिटमैन रोहित के नाम 24 छक्के दर्ज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment