Create

आईपीएल 2019: 3 तेज गेंदबाज जो अपनी गेंदबाजी से सभी को चौंका सकते हैं  

Enter caption

आईपीएल का एक और मनोरंजन सीजन शुरू हो चुका है और एक बार फिर सभी दर्शक अपनी फेवरेट टीम को सपोर्ट करते हुए देखने को मिलने वाले हैं। आईपीएल सिर्फ खिलाड़ियों के पैसे कमाने का ही एक टूर्नामेंट नहीं है, बल्कि इस टूर्नामेंट में खेलने वाले कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के बलबूते पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना पाते हैं। क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट को सामान्य रूप से बल्लेबाजों का खेल माना जाता है, किंतु गेंदबाज भी अपने शानदार प्रदर्शन के कारण मैच विनर साबित हो सकते हैं

अन्य गेंदबाजों की तुलना में, तेज गेंदबाज टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इसका कारण यह है कि मैच के शुरुआती पावर प्ले ओवरों में, और अंतिम ओवरों में कप्तान तेज गेंदबाजों के ऊपर ही अपना भरोसा जताता है। आईपीएल के इतिहास में कई दिग्गज तेज गेंदबाज हुए हैं, किंतु आज हम आपसे बात करने वाले ऐसे 3 तेज गेंदबाजों के बारे में, जो इस सीजन अपने प्रदर्शन से सभी दर्शकों को हैरान कर सकते हैं।

#3 हैरी गर्नी

Enter caption

हैरी गर्नी एक ऐसे क्रिकेटर है जो इंग्लैंड की ओर से क्रिकेट खेला करते हैं। मूल रूप से हैरी गर्नी एक तेज गेंदबाज है, जो अपनी गेंदबाजी में अलग अलग तरह का वेरिएशन लाते हैं। हेरी गर्नी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज है, जो उन्हें टी-20 क्रिकेट फॉर्मेट में और भी उपयोगी गेंदबाज बनाता है। अपने टी-20 करयिर में हैरी गर्नी ने अभी तक 120 इनिंग खेली है, जिसमें उन्होंने 145 विकेट लिए। इस दौरान उनका औसत 22.93 रहा, जबकि बॉलिंग इकोनॉमी 7;71 रहीं। एक टी-20 मुकाबले में उन्होंने 17 रन देकर चार विकेट लिए, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से 75 लाख रुपए देकर खरीदा गया। जो आईपीएल में कोलकाता की टीम के लिए शुरूआती ओवरों या डेथ ओवरों में गेंदबाजी करेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 प्रसिद्ध कृष्णा

Enter caption

प्रसिद्ध कृष्णा दांए हाथ के तेज गेंदबाज है, जो भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट में कर्नाटक की टीम की ओर से खेला करते हैं। विजय हजारे ट्रॉफी 2018- 19 में ये कर्नाटक टीम की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे, उन्होंने उस दौरान 7 मुकाबलों में 13 विकेट लिए थे।

आईपीएल का पिछले सीजन प्रसिद्ध कृष्णा के लिए काफी अच्छा रहा, जहां उन्हें कमलेश नगरकोटी के चोटिल हो जाने के बाद कोलकाता की टीम में शामिल किया गया। इसके बाद खेले गए 7 मुकाबलों में उन्होंने 26 की औसत से 10 विकेट लिए। इस दौरान एक मुकाबले में 30 रन देकर चार विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। इस सीजन एक बार फिर प्रसिद्ध कृष्णा अपनी गेंदबाजी से सभी दर्शकों का दिल जीतते हुए नजर आने वाले हैं।

यदि प्रसिद्ध कृष्णा के ओवरऑल करियर की बात की जाए, तो उन्होंने 17 टी-20 मुकाबले में 20 विकेट लिए हैं, जहां उनकी बॉलिंग इकॉनमी 8. 22 रहीं।

#1 हार्डस विल्‍जोएन

Enter caption

साउथ अफ्रीका मूल के हार्डस विल्‍जोएन एक काफी होनहार दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। हार्डस विल्‍जोएन ने अभी तक अपनी टीम के लिए मात्र एक ही टेस्ट मुकाबला खेला है, जिसमें उन्होंने अपना पहला विकेट इंग्लैंड टीम के लेजेंड क्रिकेटर एलिस्टर कुक के रूप में लिया। हार्डस विल्‍जोएन अपनी गेंदबाजी में ज्यादा स्विंग नहीं कराते, किंतु वे एक नियमित गति से सटीक लाइन में गेंदबाजी करने में सक्षम है, जो उन्हें एक अच्छा तेज गेंदबाज बनाता है।

अपने टी-20 करयिर में हार्डस विल्‍जोएन ने 88 मुकाबलों में 24 की औसत और 7.8 रन की बॉलिंग इकॉनमी से इन्‍होंने 103 विकेट लिए हैं, जिसमें एक मुकाबले में 16 रन देकर पांच विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। आईपीएल में हार्डस विल्‍जोएन को किंग्स इलेवन पंजाब टीम की ओर से 75 लाख रूपये देकर खरीदा गया है, और इस सीजन वे अपना कारनामा दिखाते हुए नजर आएंगे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment