कोलकाता नाइटराइडर्स

कोलकाता नाइटराइडर्स

Team Information

Founded 2008
Ground ईडेन गार्डेन्स, कोलकाता
Owner(s) शाहरुख खान, जूही चावला, जय मेहता
Nickname केकेआर

Fixtures & Results

Full Schedule
Last Match Results
https://www.sportskeeda.com/live-cricket-score/kolkata-knight-riders-vs-lucknow-super-giants-match-28-14-april-2024
team-flag
LSG
161/7
(20 ov)
vs
162/2
(15.4 ov)
team-flag
KKR

Squad

Full Squad

कोलकाता नाइटराइडर्स News

IPL 2024 : श्रेयस अय्यर टॉस में करते हैं टोटका? KKR की जीत के बाद सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो ने मचाई हलचल IPL 2024 : श्रेयस अय्यर टॉस में करते हैं टोटका? KKR की जीत के बाद सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो ने मचाई हलचल
IPL 2024 : श्रेयस अय्यर टॉस में करते हैं टोटका? KKR की जीत के बाद सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो ने मचाई हलचल
10h
IPL 2024 : LSG के खिलाफ फिल साल्ट की तूफानी पारी को लेकर ट्विटर आई जबरदस्त प्रतिक्रियाएँ IPL 2024 : LSG के खिलाफ फिल साल्ट की तूफानी पारी को लेकर ट्विटर आई जबरदस्त प्रतिक्रियाएँ
IPL 2024 : LSG के खिलाफ फिल साल्ट की तूफानी पारी को लेकर ट्विटर आई जबरदस्त प्रतिक्रियाएँ
13h
IPL 2024 : इंग्लैंड के बल्लेबाज की तूफानी पारी, LSG के खिलाफ KKR ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत IPL 2024 : इंग्लैंड के बल्लेबाज की तूफानी पारी, LSG के खिलाफ KKR ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत
IPL 2024 : इंग्लैंड के बल्लेबाज की तूफानी पारी, LSG के खिलाफ KKR ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत
14h
IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी के बाद मिचेल स्टार्क की बड़ी प्रतिक्रिया, लेंथ में बदलाव का किया जिक्र IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी के बाद मिचेल स्टार्क की बड़ी प्रतिक्रिया, लेंथ में बदलाव का किया जिक्र
IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी के बाद मिचेल स्टार्क की बड़ी प्रतिक्रिया, लेंथ में बदलाव का किया जिक्र
15h
KKR vs LSG: मिचेल स्टार्क की घातक गेंदबाजी को लेकर प्रतिक्रियाओं की भरमार, केएल राहुल की पारी का भी हुआ जिक्र KKR vs LSG: मिचेल स्टार्क की घातक गेंदबाजी को लेकर प्रतिक्रियाओं की भरमार, केएल राहुल की पारी का भी हुआ जिक्र
KKR vs LSG: मिचेल स्टार्क की घातक गेंदबाजी को लेकर प्रतिक्रियाओं की भरमार, केएल राहुल की पारी का भी हुआ जिक्र
15h

कोलकाता नाइटराइडर्स Videos

IPL 2024 New Rules: बदल गये IPL के नियम, अब CSK, MI, RCB और KKR fans की होगी बल्ले-बल्ले, जानिए कैसे?
video poster
4:45
IPL 2024 New Rules: बदल गये IPL के नियम, अब CSK, MI, RCB और KKR fans की होगी बल्ले-बल्ले, जानिए कैसे?
IPL 2024 के शुरू होते ही 5-5 खिलाड़ी हुए बाहर! KKR, LSG, SRH को लगा बड़ा झटका! | Wanindu Hasaranga
video poster
6:15
IPL 2024 के शुरू होते ही 5-5 खिलाड़ी हुए बाहर! KKR, LSG, SRH को लगा बड़ा झटका! | Wanindu Hasaranga
कौन हैं IPL 2024 का नंबर 1 All Rounder... विरोधी कांपते हैं नाम से और मैच जिताता हैं आराम से 
video poster
7:34
कौन हैं IPL 2024 का नंबर 1 All Rounder... विरोधी कांपते हैं नाम से और मैच जिताता हैं आराम से 
KKR के जीत के बाद IPL 2024 के Points Table में मचा बवाल,... 4-4 टीमों का हुआ काम तमाम
video poster
5:26
KKR के जीत के बाद IPL 2024 के Points Table में मचा बवाल,... 4-4 टीमों का हुआ काम तमाम
IPL 2024 Points Table: CSK की जीत के बाद RCB-KKR का फायदा, Sanju Samson को नुकसान | CSK VS GT
video poster
5:25
IPL 2024 Points Table: CSK की जीत के बाद RCB-KKR का फायदा, Sanju Samson को नुकसान | CSK VS GT

कोलकाता नाइटराइडर्स Bio

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) एक क्रिकेट फ्रैंचाइज़ी है जो हर साल इंडियन प्रीमियर लीग में खेलती है। इनका आदर्श वाक्य है- कोरबो लोरबो जीतबो। ईडन गार्डन इनका घरेलू स्टेडियम है जबकि जेएससीए स्टेडियम, रांची को केकेआर ने अपने दूसरे घरेलू स्टेडियम के रूप में अपनाया है। इस स्टेडियम में 2013 से केकेआर ने आईपीएल मैचों की मेज़बानी की है।

कोलकाता ने सीज़न 2011 से पांच बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने कप्तान गौतम गंभीर के नेतृत्व में 2012 और 2014 में आईपीएल ख़िताब जीतने का गौरव हासिल किया है।


पृष्ठभूमि


जब बीसीसीआई ने साल 2007 में भारत में एक फ्रेंचाइजी आधारित T20 लीग को मंजूरी दी, तो कोलकाता भी इस लीग में शामिल होने वाले महानगरों में से एक था। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के स्वामित्व वाली रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट ने जूही चावला और जय मेहता के साथ मिलकर इस टीम का मालिकाना हक जीता। इस टीम के थिंक टैंक का नेतृत्व कोच जॉन बुकानन और स्थानीय क्रिकेटिंग आइकन सौरव गांगुली कर चुके हैं।


मुख्य उपलब्धियां



आईपीएल इतिहास के सबसे पहले मैच में ब्रेंडन मैकलम की उस धमाकेदार पारी को कौन भूल सकता है जब उन्होंने आरसीबी के गेंदबाजों की खूब धुलाई करते हुए ताबड़तोड़ नाबाद 158 रनों की शानदार पारी खेली थी। इससे आईपीएल की लोकप्रियता में बड़े पैमाने पर इज़ाफ़ा हुआ था। स्थानीय बल्लेबाज़ मनोज तिवारी ने भी अपनी ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी से 2012 में कोलकाता को पहली बार आईपीएल विजेता बनाया था। इसके बाद 2014 में फिर से इस टीम ने अपने प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दिया जब कप्तान गौतम गंभीर के नेतृत्व में केकेआर फिर से केकेआर चैंपियन बनी।


प्रमुख खिलाड़ी


केकेआर के इतिहास को दो हिस्सों में विभाजित किया जा सकता है- 2011 से पहले और 2011 के बाद का समय। 2011 से पहले के कालखंड में सौरव गांगुली कोलकाता के सबसे सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी थे, लेकिन प्रशासनिक विफलता और युवा खिलाड़ियों की कमी के कारण टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई।


2011 के बाद के समय में गौतम गंभीर ने केकेआर ने नई ऊंचाइयों प्रदान करने का काम किया और उनकी कप्तानी में टीम ने दो आईपीएल ख़िताब जीते। रॉबिन उथप्पा के साथ, वह टीम की बल्लेबाजी के मुख्य आधार बन गए। दूसरी तरफ, गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व सुनील नारेन ने किया जबकि यूसुफ पठान, शाकिब अल हसन और आंद्रे रसेल जैसे आलराउंडर गेम चेंजर खिलाड़ी रहे।


टीम का इतिहास


पहले तीन सीज़न केकेआर के लिए बहुत बुरे साबित हुए। पहले सीज़न में केकेआर सेमीफाइनल में हार गई। कोच बुकानन और गांगुली के बीच खराब संबंधों का असर टीम के प्रदर्शन पर पड़ा और वे उस सीज़न में सबसे निचले स्थान पर रहे। तीसरे सीज़न में भी उनके हाथ निराशा लगी क्योंकि टीम अच्छे प्रदर्शन को भुनाने में असफल रही।तीन वर्ष लगातार खराब प्रदर्शन के कारण, केकेआर ने 2011 में एक नई रणनीति बनाई और गांगुली, अजीत अगरकर और ब्रैड हॉज की तिकड़ी की जगह यूसुफ पठान, गौतम गंभीर और जैक कैलिस जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया।


2011 में वे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे लेकिन मुंबई इंडियंस ने एलिमिनेटर मैच में उन्हें हराकर ख़िताब की दौड़ से बाहर कर दिया। लेकिन इसके बाद, उन्होंने तीन साल के अंतराल में दो ख़िताब जीतकर अपना लोहा मनवाया। तब से केकेआर दो बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही है लेकिन वह इससे आगे नहीं बढ़ पाई।


2017 में केकेआर का मूल्य 58.6 मिलियन डॉलर था, जो पिछले साल की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक था। यह ब्रांड वैल्यू के मामले में सबसे बड़ी और सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली फ्रैंचाइज़ी है।


फैन बेस


कोलकाता एक खेल प्रेमी शहर है, जहां क्रिकेट इसकी संस्कृति से जुड़ा हुआ है। केकेआर के पास अन्य टी-20 लीग्स के फ्रेंचाइज़ी मालिकों की भागीदारी के कारण एक बड़ा वैश्विक फैन बेस है। ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (कैरेबियन प्रीमियर लीग) और केपटाउन नाइट राइडर्स (आगामी ग्लोबल टी-20 लीग) भी इस फ्रेंचाइज़ी की टीमें हैं।


लगातार असफलताओं के बाद भी इस फ्रैंचाइज़ी के प्रशंसकों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। इस क्लब के ट्विटर पेज पर लगभग 3.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वर्तमान में, इतनी बड़ी ब्रांड वैल्यू और फैन फॉलोइंग के साथ, केकेआर एक वैश्विक टीम बन गई है।


FAQs

KKR retained the following players before the 2023 auction : Andre Russell, Shreyas Iyer, Sunil Narine, Tim Southee, Umesh Yadav, Varun Chakaravarthy, Venkatesh Iyer, Anukul Roy, Harshit Rana, Lockie Ferguson (T), Nitish Rana, Rahmanullah Gurbaz (T), Rinku Singh, Shardul Thakur (T).
KKR released the following players before the 2023 auction: Aaron Finch, Ajinkya Rahane, Alex Hales, Pat Cummins, Mohammad Nabi, Sam Billings, Sheldon Jackson, Shivam Mavi, Abhijeet Tomar, Chamika Karunaratne, Ashok Sharma, Baba Indrajith, Pratham Singh, Ramesh Kumar, Rasikh Dar