COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

कोलकाता नाइटराइडर्स


ABOUT
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
Piyush Chawla All-rounder - 31
Tom Curran All-rounder Right Handed 24
Nitish Rana Batsman - 26
Andre Russell All-rounder Right Handed 31
Ishank Jaggi All-rounder Right Handed 30
Shubman Gill All-rounder Right Handed 20
Apoorv Wankhade Batsman Right Handed 27
Kuldeep Yadav Bowler Left Arm Leg spin 25
Harry Gurney Bowler Left Arm Fast Seam 33
Kamlesh Nagarkoti All-rounder Right Handed 20
Carlos Brathwaite Bowler Right Arm Fast Seam 31
Robin Uthappa Batsman Right Handed 34
Sunil Narine Bowler Right Arm Off Spin 31
Mitchell Johnson Bowler Left Arm Fast Seam 38
Prithvi Raj All-rounder - 21
Javon Searles Bowler Right Arm Fast Seam 33
Joe Denly Opening Batsman Right Handed 33
Chris Lynn Batsman Right Handed 29
Rinku Singh Batsman - 22
Shivam Mavi All-rounder Right Handed 21
Dinesh Karthik Wicket Keeper Right Handed 34
Vinay Kumar Bowler Right Arm Medium Seam 35
Lockie Ferguson Bowler Right Arm Fast Seam 28
Anrich Nortje Bowler Right Arm Fast Seam 26
Nikhil Naik Batsman Right Handed 25
Cameron Delport All-rounder - 30
Prasidh Krishna Bowler Right Arm Fast Seam 23
ABOUT

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) एक क्रिकेट फ्रैंचाइज़ी है जो हर साल इंडियन प्रीमियर लीग में खेलती है। इनका आदर्श वाक्य है- कोरबो लोरबो जीतबो। ईडन गार्डन इनका घरेलू स्टेडियम है जबकि जेएससीए स्टेडियम, रांची को केकेआर ने अपने दूसरे घरेलू स्टेडियम के रूप में अपनाया है। इस स्टेडियम में 2013 से केकेआर ने आईपीएल मैचों की मेज़बानी की है।

कोलकाता ने सीज़न 2011 से पांच बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने कप्तान गौतम गंभीर के नेतृत्व में 2012 और 2014 में आईपीएल ख़िताब जीतने का गौरव हासिल किया है।


पृष्ठभूमि


जब बीसीसीआई ने साल 2007 में भारत में एक फ्रेंचाइजी आधारित T20 लीग को मंजूरी दी, तो कोलकाता भी इस लीग में शामिल होने वाले महानगरों में से एक था। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के स्वामित्व वाली रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट ने जूही चावला और जय मेहता के साथ मिलकर इस टीम का मालिकाना हक जीता। इस टीम के थिंक टैंक का नेतृत्व कोच जॉन बुकानन और स्थानीय क्रिकेटिंग आइकन सौरव गांगुली कर चुके हैं।


मुख्य उपलब्धियां



आईपीएल इतिहास के सबसे पहले मैच में ब्रेंडन मैकलम की उस धमाकेदार पारी को कौन भूल सकता है जब उन्होंने आरसीबी के गेंदबाजों की खूब धुलाई करते हुए ताबड़तोड़ नाबाद 158 रनों की शानदार पारी खेली थी। इससे आईपीएल की लोकप्रियता में बड़े पैमाने पर इज़ाफ़ा हुआ था। स्थानीय बल्लेबाज़ मनोज तिवारी ने भी अपनी ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी से 2012 में कोलकाता को पहली बार आईपीएल विजेता बनाया था। इसके बाद 2014 में फिर से इस टीम ने अपने प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दिया जब कप्तान गौतम गंभीर के नेतृत्व में केकेआर फिर से केकेआर चैंपियन बनी।


प्रमुख खिलाड़ी 


केकेआर के इतिहास को दो हिस्सों में विभाजित किया जा सकता है- 2011 से पहले और 2011 के बाद का समय। 2011 से पहले के कालखंड में सौरव गांगुली कोलकाता के सबसे सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी थे, लेकिन प्रशासनिक विफलता और युवा खिलाड़ियों की कमी के कारण टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई।


2011 के बाद के समय में गौतम गंभीर ने केकेआर ने नई ऊंचाइयों प्रदान करने का काम किया और उनकी कप्तानी में टीम ने दो आईपीएल ख़िताब जीते। रॉबिन उथप्पा के साथ, वह टीम की बल्लेबाजी के मुख्य आधार बन गए। दूसरी तरफ, गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व सुनील नारेन ने किया जबकि यूसुफ पठान, शाकिब अल हसन और आंद्रे रसेल जैसे आलराउंडर गेम चेंजर खिलाड़ी रहे।


टीम का इतिहास 


पहले तीन सीज़न केकेआर के लिए बहुत बुरे साबित हुए। पहले सीज़न में केकेआर सेमीफाइनल में हार गई। कोच बुकानन और गांगुली के बीच खराब संबंधों का असर टीम के प्रदर्शन पर पड़ा और वे उस सीज़न में सबसे निचले स्थान पर रहे। तीसरे सीज़न में भी उनके हाथ निराशा लगी क्योंकि टीम अच्छे प्रदर्शन को भुनाने में असफल रही।तीन वर्ष लगातार खराब प्रदर्शन के कारण, केकेआर ने 2011 में एक नई रणनीति बनाई और गांगुली, अजीत अगरकर और ब्रैड हॉज की तिकड़ी की जगह यूसुफ पठान, गौतम गंभीर और जैक कैलिस जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया।


2011 में वे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे लेकिन मुंबई इंडियंस ने एलिमिनेटर मैच में उन्हें हराकर ख़िताब की दौड़ से बाहर कर दिया। लेकिन इसके बाद, उन्होंने तीन साल के अंतराल में दो ख़िताब जीतकर अपना लोहा मनवाया। तब से केकेआर दो बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही है लेकिन वह इससे आगे नहीं बढ़ पाई। 


2017 में केकेआर का मूल्य 58.6 मिलियन डॉलर था, जो पिछले साल की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक था। यह ब्रांड वैल्यू के मामले में सबसे बड़ी और सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली फ्रैंचाइज़ी है।


फैन बेस 


कोलकाता एक खेल प्रेमी शहर है, जहां क्रिकेट इसकी संस्कृति से जुड़ा हुआ है। केकेआर के पास अन्य टी-20 लीग्स के फ्रेंचाइज़ी मालिकों की भागीदारी के कारण एक बड़ा वैश्विक फैन बेस है। ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (कैरेबियन प्रीमियर लीग) और केपटाउन नाइट राइडर्स (आगामी ग्लोबल टी-20 लीग) भी इस फ्रेंचाइज़ी की टीमें हैं।


लगातार असफलताओं के बाद भी इस फ्रैंचाइज़ी के प्रशंसकों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। इस क्लब के ट्विटर पेज पर लगभग 3.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वर्तमान में, इतनी बड़ी ब्रांड वैल्यू और फैन फॉलोइंग के साथ, केकेआर एक वैश्विक टीम बन गई है।


Fetching more content...