Create
Notifications

बिग बैश लीग में तीन नए और अनोखे नियम शामिल हुए

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 16 Nov 2020
न्यूज़

ऑस्ट्रेलिया के टी20 टूर्नामेंट बिग बैश लीग में नए नियम लागू किये गए हैं। तीन बड़े ही मजेदार नियमों को बिग बैश लीग में लागू किया गया है। पावर सर्ज, एक्स फैक्टर प्लेयर और बैश बूस्ट आदि तीन नियम बिग बैश लीग में लागू किये जाएंगे। दस दिसम्बर से इस बार बिग बैश लीग टी20 टूर्नामेंट शुरू होगा।

पावर सर्ज के दौरान बल्लेबाजी करने वाली टीम को 2 ओवर का पावरप्ले लेने का अधिकार होगा। यह ग्यारहवें ओवर के बाद लिया जा सकेगा। इस दौरान फील्डिंग करने वाली टीम सिर्फ दो ही फील्डर सीमा रेखा पर तैनात कर सकती है। देखा जाए तो पहले मिलने वाले छह ओवर के पावरप्ले में से दो ओवर कम किये गए हैं। शुरुआत में चार ही ओवर का पावरप्ले रखा गया है।

बिग बैश लीग के दो अन्य नियम

एक्स प्लेयर फैक्टर के अंतर्गत बारहवें और तेरहवें खिलाड़ी को पहली पारी में दस ओवर तक किसी भी खिलाड़ी की जगह शामिल किया जा सकता है। बल्लेबाजी करने वाली टीम के पास यह अधिकार रहेगा कि अगर दस ओवर तक किसी खिलाड़ी ने बल्लेबाजी नहीं की है तो उसे बदला जा सकेगा। यही नियम गेंदबाजी करने वाली टीम पर भी लागू होगा लेकिन उसमें कोई खिलाड़ी एक ओवर से ज्यादा गेंदबाजी नहीं किया हुआ होना चाहिए। एक ओवर गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज को बदला जा सकेगा।

बैश बूस्ट

इस नियम के अंतर्गत मैच के बीच में दूसरी पारी में टीम को बोनस अंक दिया जाएगा। अगर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जो दस ओवर के खेल में पहली टीम के दस ओवर के खेल में बनाए गए स्कोर से ज्यादा रन बनाने होंगे। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ऐसा नहीं कर पाती है। तो फिर यह बोनस अंक फील्डिंग करने वाली टीम को मिलेगा। हर मैच में चार अंक होंगे। जीतने के तीन अंक और बोनस का एक अंक होगा। पहले जीतने के दो ही अंक होते थे।

ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय सीरीज में व्यस्त होगी, तब वहां बिग बैश लीग चल रहा होगा।

Published 16 Nov 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now