Create
Notifications
Advertisement

3 क्रिकेट मुकाबले जिन्हें दर्शकों की हिंसा के कारण बीच में रद्द कर दिया गया

  • ये तीनों क्रिकेट मैच भारत की धरती पर हुई हैं और देश की साख इससे खराब हुई
  • इनमें एक क्रिकेट मैच वर्ल्ड को का सेमीफाइनल मैच भी था जिसमें हिंसा हुई थी
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 19 May 2020, 20:31 IST

 भारत-श्रीलंका, 1996 वर्ल्ड कप
भारत-श्रीलंका, 1996 वर्ल्ड कप

क्रिकेट मैच में मनोरंजन के बीच दर्शकों के उत्पात की वजह से मैच निरस्त होना एक निराशाजनक बात मानी जा सकती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी कुछ मौकों पर ऐसा ही देखने को मिला है। दर्शक को खेल का अहम हिस्सा माना जाता है। अपनी टीम को चीयर करने के लिए भरा हुआ स्टेडियम देखने में और खिलाड़ियों की हौसला अफजाई के लिए अच्छा लगता है लेकिन कई बार इन दर्शकों की वजह से ही मैचों में बाधा भी आई है। घरेलू क्रिकेट में दर्शक कम होते हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दर्शकों की संख्या काफी होती है, जिन्हें मैनेज करने के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था करना आयोजक बोर्ड की जिम्मेदारी होती है।

कई बार आयोजक टीम के खराब प्रदर्शन या अन्य वजहों से दर्शकों को मैदान पर हिंसा करते हुए देखा गया है। इस तरह की हरकतों के बाद मैच को बीच में ही रोककर या तो निर्णय सुनाया गया या मैच को ही रद्द कर दिया गया। ऐसी स्थिति आयोजन करने वाले देश के लिए बेहद शर्मनाक होती है। जेंटलमैन गेम क्रिकेट को देखने के लिए भी जेंटलमैन और लेडीज आती हैं लेकिन कई बार उन्होंने अपना आप खोकर मैच में बाधा पहुंचाने के अलावा क्रिकेट बोर्ड और देश को भी शर्मसार किया है। ऐसे ही तीन मैचों की बात इस आर्टिकल में की गई है जहाँ दर्शकों की हिंसा के कारण मैच रोका गया या रद्द किया गया। तीनों घटनाएं भारत में ही हुई हैं।

यह भी पढ़ें:3 भारतीय कप्तान जिनका वनडे में सौ फीसदी मैच जीतने का रिकॉर्ड है

भारत vs वेस्टइंडीज, 1966/67

 ईडन गार्डन्स, कोलकाता
ईडन गार्डन्स, कोलकाता

क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ जब दर्शकों के कारण मैच रुका हो। कोलकाता के ईडन गार्डंस में मैच से पहले ग्राउंड स्टाफ ने ब्लैक में टिकट बेचे। इसके बाद क्षमता से ज्यादा दर्शक मैदान पर आ गए। पहले दिन उन्हें संभाल लिया गया। मैच के दूसरे दिन दर्शकों की भीड़ ने उत्पात मचाया और पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। उस दिन खेल नहीं हुआ और दर्शक मैदान में पहुँच गए। अगले दिन रेस्ट रखा गया, इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम खेलने के लिए राजी हुई और भारत को पारी से हार मिली।


1 / 3 NEXT
Published 19 May 2020, 20:31 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit