Create
Notifications

3 मौके जब इंग्लैंड ने वनडे में सबसे कम स्कोर बनाया 

इंग्लैंड ने वनडे में सबसे कम स्कोर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलते हुए 2001 में बनाया था
इंग्लैंड ने वनडे में सबसे कम स्कोर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलते हुए 2001 में बनाया था
reaction-emoji
Neeraj

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) की गिनती विश्व की सबसे मजबूत टीमों में होती है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में ये टीम अपनी विरोधी टीमों को कड़ी टक्कर देने के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि इंग्लैंड को अब सबसे सफल टीमों में से एक कहा जाता है। इंग्लैंड मौजूदा समय में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही विभागों में अव्वल है।

इंग्लैंड की बैटिंग लाइन-अप भी बाकी टीमों के मुकाबले काफी मजबूत है। इसी के दम पर इंग्लिश टीम ने जून 2022 में नीदरलैंड्स के विरुद्ध खेलते हुए वनडे का सबसे बड़ा स्कोर भी बनाने का कारनामा किया था। उस मुकाबले में इंग्लैंड वनडे में 500 रन बनाने से सिर्फ दो रनों से चूक गई थी। इस आर्टिकल में हम उन 3 वनडे मैचों की बात करेंगे जिनमें इंग्लैंड ने सबसे कम स्कोर बनाया है।

3 मौके जब इंग्लैंड ने वनडे में सबसे कम स्कोर बनाया

#3 89 रन - बनाम न्यूज़ीलैंड (वेलिंग्टन, 2002)

स्टीफन फ्लेमिंग न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाजों के साथ हाथ मिलाते हुए
स्टीफन फ्लेमिंग न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाजों के साथ हाथ मिलाते हुए

फरवरी 2002 में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला वेलिंग्टन में खेला गया था। मुकाबले में मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया। कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (40) और क्रैग मैकमिलन (69) की पारियों की बदौलत 8 विकेट खोकर 244 रन बनाये।

जवाब में इंग्लैंड के बल्लेबाजों द्वारा बेहद शर्मनाक प्रदर्शन देखने को मिला। इंग्लैंड की आधी टीम महज 35 के स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी। एंड्रयू फ्लिंटॉफ (26) को छोड़कर दूसरा कोई भी बल्लेबाज 20 रनों के आंकड़ें को पार नहीं कर पाया। जिसके चलते 37.2 ओवर खेलने के बाद इंग्लैंड टीम 89 रनों पर सिमट गई।

#2 88 रन - बनाम श्रीलंका (दांबुला, 2003)

पॉल कोलिंगवुड (Image - Espn)
पॉल कोलिंगवुड (Image - Espn)

नवंबर 2003 में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेले एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड 46.1 ओवर खेलने के बाद 88 रनों पर ढेर हो गई। श्रीलंकाई तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए महज 15 रन देते हुए तीन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। 89 रनों के छोटे से लक्ष्य को मेजबानों ने बिना कोई विकेट खोये 13.5 ओवरों में हासिल कर लिया था।

#1 86 रन - रन बनाम ऑस्ट्रेलिया (मैनचेस्टर, 2001)

ऑस्ट्रेलिया टीम विकेट लेने के बाद ख़ुशी मनाती हुई
ऑस्ट्रेलिया टीम विकेट लेने के बाद ख़ुशी मनाती हुई

वनडे में इंग्लैंड ने सबसे कम स्कोर 2001 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले मैच में बनाया था। इस मैच में इंग्लैंड टीम 86 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। मैनचेस्टर में खेले गए इस मैच में बारिश के दखल के बाद इसको 48 ओवरों का कर दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाये थे। जवाब में इंग्लैंड 32.4 ओवरों तक बल्लेबाजी करने के बाद 86 रनों पर सिमट गई थी।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...