Create

3 मौके जब ऋषभ पंत को क्राउड ने बू किया 

पंत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी हासिल करने का सफर काफी मुश्किलों से भरा रहा है
पंत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी हासिल करने का सफर काफी मुश्किलों से भरा रहा है
Neeraj

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की गिनती मौजूदा समय में सबसे सफल और बेहतरीन खिलाड़ियों में होती हैं। पंत ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के जरिये भारतीय फैंस के साथ विश्वभर में तमाम क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में अहम मुकाम हासिल कर लिया है। लेकिन पंत के लिए ये सफर कभी भी आसान नहीं रहा था।

महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) में एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए बाएं हाथ के इस खिलाड़ी को काफी मेहतनत और संघर्ष करना पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत में पंत को भारतीय फैंस के साथ-साथ पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों की नाराजगी का सामना करना पड़ा था।

कई मौकों पर तो खेले जा रहे मैच के दौरान ही उन्हें प्रशंसकों की आलोचनाों का शिकार होता हुआ देखा गया। इस आर्टिकल में हम उन 3 मौकों का जिक्र करेंगे जब क्राउड ने ऋषभ पंत को आड़े हाथों लिया।

इन 3 मौकों पर ऋषभ पंत को क्राउड ने निशाना बनाया

#3 तिरुवनंतपुरम में जब धोनी का नाम पूरे स्टेडियम में गूंजने लगा था

ऋषभ पंत (Image - Espn)
ऋषभ पंत (Image - Espn)

दिसंबर 2019 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच तिरुवनंतपुरम में खेला जा रहा था। वेस्टइंडीज की पारी के दौरान ऋषभ पंत ने शुरूआती ओवरों के दौरान कैरेबियाई बल्लेबाज एविन लुईस का महत्वपूर्ण कैच छोड़ दिया। इसके बाद स्टेडियम में मौजूद क्राउड के कुछ हिस्से ने पंत को बू करना शुरू किया। जबकि कुछ ने धोनी-धोनी कहा।

पंत की आलोचना होते देख कप्तान विराट कोहली से रहा नहीं गया और उन्होंने क्राउड से अपनी टीम के खिलाड़ियों को सपोर्ट करने का आग्रह किया। कुछ समय बाद लुईस को पंत ने वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर स्टंप आउट किया। भारत को इस मैच में विंडीज ने 8 विकेट से हराया था।

#2 जब मोहाली में पंत को क्राउड ने मैच में हार का दोषी समझा

ऋषभ पंत (Image - Espn)
ऋषभ पंत (Image - Espn)

2019 में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत का दौरा किया था। दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी। सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 की बढ़त हासिल की हुई थी और चौथा मैच मोहाली में गया था। सीरीज के आखिरी दो मैचों में महेंद्र सिंह धोनी की जगह ऋषभ पंत को खेलने का मौका मिला था। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 9 विकेटों के नुकसान पर 358 रन बनाये थे।

359 रनों का बड़ा टारगेट चेज करना ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं था। आखिरी के सात ओवरों में मेहमान टीम को जीत के लिए 72 रन बनाने थे और पारी का 44वां ओवर युजवेंद्र चहल डालने आये। चहल ने अपनी गेंद लेग साइड पर फेंकी और एश्टन टर्नर ने क्रीज से बाहर निकलकर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन वो नाकाम रहे। विकेट के पीछे खड़े पंत के पास उन्हें स्टंप आउट करने का बेहतरीन मौका था लेकिन पंत गेंद ठीक से पकड़ नहीं पाए और उन्होंने स्टंपिंग का मौका गंवा दिया।

जब पंत ने ये मौका गंवाया तब टर्नर 38 रन पर खेल रहे थे और जीवनदान मिलने के बाद उन्होंने 43 गेंदों पर 84* रनों की शानदार पारी खेली थी। पंत की इस गलती की वजह से क्राउड काफी गुस्से में नजर आये और उन्होंने युवा खिलाड़ी को बू भी किया।

#1 पुणे में प्रैक्टिस सेशन के दौरान जब क्राउड ने पंत का मजाक बनाया

ऋषभ पंत (Image - Espn)
ऋषभ पंत (Image - Espn)

2019 में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान ऋषभ पंत टीम का हिस्सा नहीं थे। इसके बावजूद प्रैक्टिस सेशन के दौरान हुई उनकी एक गलती की वजह से उन्हें क्राउड ने ट्रोल किया। दूसरे दिन लंच के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज पंत अपनी ड्रिल्स के दौड़ते समय अजीब तरह से गिर गए थे।

इसके बाद मैदान पर मौजूद क्राउड पंत का नाम लेकर उन्हें ट्रोल करने लगा और कुछ ने उनका मजाक भी बनाया लेकिन पंत ने इसे गंभीर रूप से नहीं लिया और मुस्कराते हुए उनकी तरफ हाथ भी हिलाया।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...