Create

3 सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने T20I में शतक लगाया है

टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी
टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी

इस साल टी20 में भारत (Indian Cricket Team) की ओर से तीन अलग-अलग बल्लेबाजों ने शतकीय पारियां खेली हैं। इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ टी20 मुकाबले में अपने करियर का पहला शतक लगाते ही सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) भारत की ओर से इस प्रारूप में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। उनका यह रिकॉर्ड बीते दिनों विराट कोहली(Virat Kohli) ने अफगानिस्तान(Afghanistan Cricket Team) के खिलाफ शतक लगाते ही अपने नाम कर लिया।

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना भारत की ओर से टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले और सबसे युवा बल्लेबाज हैं। भारत की ओर से अब तक छह बल्लेबाजों ने टी20 क्रिकेट में शतकीय पारियां खेली है जिनमें से तीन बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने 30 से ज्यादा की उम्र में टी20 जैसे तेजतर्रार फॉर्मेट में 100 रनों के आंकड़े को पार किया है। इस आर्टिकल में में हम उन्हीं का जिक्र करने जा रहे हैं।

इन 3 खिलाड़ियों ने भारत के लिए सबसे ज्यादा उम्र में टी20 शतक लगाया है

#3 रोहित शर्मा

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने चौथे टी20 शतक के दौरान रोहित शर्मा
वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने चौथे टी20 शतक के दौरान रोहित शर्मा

2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लखनऊ में खेले गए टी20 मुकाबले में रोहित शर्मा के बल्ले से उनके टी20 करियर का चौथा शतक निकला, जहां उन्होंने मात्र 61 गेंदों पर आठ चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 111 रन बनाए। उन्होंने यह शतक 31 साल और 190 दिनों की उम्र में लगाया था। इसके साथ ही वह 30 या उससे ज्यादा की उम्र में टी20 में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे। आपको बता दें कि रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

#2 सूर्यकुमार यादव

इंग्लैंड के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान सूर्यकुमार यादव
इंग्लैंड के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान सूर्यकुमार यादव

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक मौके की तलाश कर रहे सूर्यकुमार यादव ने 30 साल की उम्र में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला। काफी कम समय में ही वह भारतीय टी20 टीम में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब हुए। इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने 31 साल और 299 दिनों की उम्र में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया। उन्होंने इस पारी में मात्र 55 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और 6 छक्कों के साथ 117 रन बनाये।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने टी20 करियर का पहला शतक लगाया
विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने टी20 करियर का पहला शतक लगाया

अफगानिस्तान के खिलाफ 8 सितंबर को अपनी शतकीय पारी के दौरान टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले विराट कोहली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। विराट कोहली ने 33 साल 307 दिनों की उम्र में टी20 क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया और साथ ही लंबे अंतराल से चल रहे अपने शतकों के सूखे को भी खत्म किया।

विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान 61 गेंदों में 12 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 122 रन बनाए। इस पारी के साथ ही विराट कोहली टी20 क्रिकेट में भारत की ओर से सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बने।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment