Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

वनडे क्रिकेट के 3 बड़े रिकॉर्ड जिन्हें शायद कोई नहीं तोड़ पाएगा

सचिन-रोहित
सचिन-रोहित
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 05 Jan 2021, 19:54 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

क्रिकेट महान अनिश्चितताओं का खेल है और इसमें रिकॉर्ड भी टूटने के लिए ही बनते हैं ये बात सभी जानते हैं। वनडे क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट से काफी बाद में हुई लेकिन इसका प्रभाव लोगों के ऊपर काफी जल्दी पड़ा। वनडे क्रिकेट के नियम और एक दिन में इससे प्राप्त होने वाले परिणाम के कारण दर्शकों को यह प्रारूप काफी पसंद आया और सभी ने इसकी सराहना भी की। वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता आज भी उतनी ही प्रासंगिक है जितनी कि पहले हुआ करती थी। हालांकि अब टी20 का जमाना है लेकिन वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता में कमी नहीं आई है क्योंकि इस प्रारूप में भी समय के साथ तेजी देखी गई है।

समय के अनुसार वनडे क्रिकेट में अलग-अलग टीमों ने राज किया है। पहले वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया का दबदबा हुआ करता था और बाद में इंग्लैंड, भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हुआ। इस दौरान कई रिकॉर्ड बने और अबी भी बनते जा रहे हैं। तीन ऐसे रिकॉर्ड का जिक्र यहाँ किया गया है जो शायद कभी नहीं टूटेंगे।

लगातार सबसे ज्यादा विश्वकप जीतने का रिकॉर्ड

Australian Cricket Team Portrait Session
Australian Cricket Team Portrait Session

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1990 के बाद से वनडे क्रिकेट पर राज किया। 1999 से उनका स्तर एकदम अलग हो गया। इस साल वर्ल्ड कप जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2003 और 2007 में भी वनडे वर्ल्ड कप जीते। इस दौरान स्टीव वॉ 1999 और रिकी पोंटिंग अगले दो वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान थे। लगातार तीन वर्ल्ड कप अब शायद ही कोई टीम जीत पाए।

सबसे ज्यादा वनडे मैच

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम यह रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना आसान नहीं है। सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 463 वनडे मैच खेले जिसे तोड़ना हर किसी के बूते की बात नहीं होगी। सचिन ने बीस साल से भी ज्यादा खेलते हुए यह कीर्तिमान बनाया था जिसे तोड़ना मुश्किल है।

1 / 2 NEXT
Published 05 Jan 2021, 19:54 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit