Create
Notifications

3 ओपनिंग बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाये 

लेन हटन और रोहित शर्मा
लेन हटन और रोहित शर्मा
ANALYST
Modified 05 Mar 2021
टॉप 5 / टॉप 10

टेस्ट प्रारूप को क्रिकेट का सबसे कठिन प्रारूप माना जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतियाँ होती है और बल्लेबाज आसानी से रन नहीं बना पाते हैं। टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के सफल होने के लिए धैर्य और अच्छी तकनीक का होना अत्यंत आवशयक है। यह चुनौतियाँ तब और बढ़ जाती है, जब आपको अपनी टीम के लिए पारी की शुरुआत करनी हो। एक ओपनर के तौर पर किसी भी बल्लेबाज के लिए ज्यादा मुश्किलें होती हैं, क्योंकि पारी की शुरुआत में नई गेंद के सामने और पिच की अनजान परिस्थितियों के सामने आपको अपना विकेट बचाकर रन बनाने होते हैं।

टेस्ट फॉर्मेट में हमने कई शानदार ओपनिंग बल्लेबाज देखे हैं, जिन्होंने इस मुश्किल फॉर्मेट भी अपनी बल्लेबाजी का शानदार जौहर दिखाया। टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन बनाना और सबसे तेज इस आंकड़े को पाना एक बड़ी उपलब्धि है। यह उपलब्धि तब और बड़ी बन जाती है, जब कोई ओपनिंग बल्लेबाज ऐसा करता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 ओपनिंग बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज 1000 रन के आंकड़े को पूरा किया है।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्हें पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल 2021 में शायद एक भी मैच खेलने को ना मिले

3 ओपनिंग बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाये

#3 रोहित शर्मा (17 पारियां)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने जब से टेस्ट प्रारूप में ओपनिंग करना शुरू किया तब से उनके टेस्ट करियर में काफी सुधार आया है और वह लगातार रन बना रहे हैं। रोहित इससे पहले भारत के लिए टेस्ट में मध्यक्रम में खेलते थे लेकिन उन्हें बतौर मध्यक्रम बल्लेबाज उतनी सफलता हासिल नहीं हुयी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से ओपनिंग करने वाले रोहित टेस्ट में बतौर ओपनर सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने यह उपलब्धि 17 टेस्ट पारियों की हासिल की है।

1 / 2 NEXT
Published 05 Mar 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now