Create
Notifications

आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले 4 विदेशी खिलाड़ी

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स
सावन गुप्ता

आईपीएल में विस्फोटक बल्लेबाज़ों की डिमांड काफ़ी ज़्यादा रहती है। हर टीम के मालिक की ख़्वाहिश होती है कि उनकी टीम में ऐसे बल्लेबाज़ मौजूद रहें जो चौक-छक्के लगाने में माहिर हों। बाउंड्री के पार गेंद पहुंचाने से रन रेट में अचानक इज़ाफ़ा हो सकता है। इससे टीम के स्कोर को बड़ा बनाने में काफ़ी मदद मिलती है।

आईपीएल में चौके-छक्के से मैच में रोमांच बना रहता है। हालांकि हर किसी बल्लेबाज़ में ये क्षमता नहीं होती है कि वो हर ओवर में छक्के लगाए, लेकिन टी-20 में चौके तो हर बल्लेबाज़ लगा ही सकता है। 1 गेंद 4 रन बनाना 6 रन बनाने से कहीं ज़्यादा आसान होता है। कई बार महज़ कलाइयों के सही इस्तेमाल से ही गेंद बाउंड्री के पार पहुंच जाती है।

आईपीएल में वैसे तो सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम है, जिन्होंने 159 मैचों में 524 चौके लगाए हैं। किसी और खिलाड़ी ने अभी तक 500 चौके का आंकड़ा अभी तक आईपीएल में नहीं हासिल किया है। वहीं सबसे ज्यादा चौके मारने के मामले में भारतीय खिलाड़ी ही आगे हैं।

ये भी पढ़ें: 4 टीमें जो इस आईपीएल सीजन नए ओपनिंग कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में उतरेंगी

हालांकि इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले 4 विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं कि वो 3 विदेशी प्लेयर कौन-कौन से हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले 4 विदेशी प्लेयर

3.शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं। वॉटसन आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में विदेशी बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं और ओवरऑल 13वें पायदान पर हैं।

वॉटसन ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक कुल 134 मैच खेले हैं, जिसकी 130 पारियों में 343 चौके वो लगा चुके हैं। हालांकि वॉटसन चौके से ज्यादा अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए जाने जाते हैं और शायद यही वजह है कि उनके चौके इतने ज्यादा कम हैं।

ये भी पढ़ें: डीन जोन्स ने एम एस धोनी को ऑल टाइम टॉप 5 इंडियन प्लेयर्स में चुना

3.एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स अपनी ताबड़तोड़ पारियों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अब तक कई धुआंधार पारियां आईपीएल में खेली हैं और इस दौरान खूब चौके-छक्के लगाए हैं।

एबी डीविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक कुल 154 मैच खेले हैं, जिसकी 142 पारियों में 357 चौके जड़े हैं। वो सबसे ज्यादा चौके मारने के मामले में विदेशी प्लेयर्स में तीसरे और ओवरऑल 11वें पायदान पर हैं।

2.क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए मशहूर हैं। आईपीएल में गेल ने 300 से ज्यादा छक्के लगाए हैं और इस मामले में उनके आस-पास भी कोई खिलाड़ी नहीं है लेकिन चौके लगाने के मामले में वो काफी पीछे हैं।

क्रिस गेल ने अभी तक 125 मैचों में 369 चौके लगाए हैं। गेल ज्यादातर छक्के ही लगाते हैं, ऐसे में उनके चौकों की संख्या कम होना लाजिमी है।

1.डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले विदेशी बल्लेबाज हैं। उन्होंने 126 मैचों में अभी तक 458 चौके लगाए हैं। ओवरऑल डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में वो टॉप 5 में शामिल एकमात्र विदेशी खिलाड़ी हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...