Create
Notifications

3 विदेशी भाइयों की जोड़ी जो IPL में एक-दूसरे के खिलाफ खेले हैं 

सैम करन और टॉम करन
सैम करन और टॉम करन
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट के इतिहास को उठाकर देखें तो दर्शकों को अक्सर भाइयों की जोड़ियां एक साथ खेलते हुए देखने को मिली हैं। हालांकि आईपीएल में के ही टीम से दो भाई खेलें, ऐसा बहुत ही कम ही देखने को मिलता हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भाई एक साथ खेलते हुए दिख जाते हैं लेकिन आईपीएल में टीमें अपनी जरूरत के हिसाब से खिलाड़ियों को खरीदती हैं। ऐसे में यह नजारा बहुत ही कम देखने को मिलता हैं।

यह भी पढ़ें : 3 कारणों से ऋतुराज गायकवाड़ को आगामी IPL मैचों में CSK की टीम से ड्रॉप कर देना चाहिए

आईपीएल (IPL) में पांड्या ब्रदर्स एक ही टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। इसके अलावा इरफ़ान पठान तथा युसूफ पठान अलग-अलग टीमों के लिए खेल हैं । वहीं दीपक चाहर तथा राहुल चाहर भी आईपीएल में अलग-अलग टीमों के लिए खेल रहे हैं। ब्रेंडन मैकलम तथा नाथन मैकलम आईपीएल में अलग-अलग टीमों का हिस्सा रहे हैं लेकिन यह दोनों कभी भी एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेले हैं। यही बात ड्वेन ब्रावो और डैरेन ब्रावो पर भी लागू होती। आज हम अपने इस आर्टिकल में उन 3 विदेशी भाइयों की जोड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो आईपीएल में एक-दूसरे के खिलाफ खेले हैं।

#3 एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल

एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल
एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल

एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल की यह जोड़ी आईपीएल में काफी लोकप्रिय हुयी थी। एल्बी मोर्कल आईपीएल के शुरूआती दिनों में बतौर ऑलराउंडर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेलते थे उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी देखने लायक ही होती थी। उनके भाई मोर्ने मोर्कल भी आईपीएल में काफी सालों तक खेलते रहे थे। यह दोनों भाई आईपीएल में एक-दूसरे के खिलाफ कई बार खेले हैं। इनका पहली बार आमना सामना 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स के मुकाबले में हुआ था। मोर्ने मोर्कल ने उस मैच में 4 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट हासिल किये थे। वहीं एल्बी मोर्कल ने 2 ओवर में बिना विकेट लिए 24 रन खर्च कर दिए थे।

#2 टॉम करन और सैम करन

टॉम करन और सैम करन इंग्लैंड के यह दोनों खिलाड़ी इंग्लैंड के लिए कई बार एक साथ खेले हैं। हालांकि आईपीएल में यह दोनों ऑलराउंडर अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हुए नजर आते हैं। टॉम करन एक दाएं के गेंदबाज और बल्लेबाजी हैं, वहीं सैम करन बाएं के गेंदबाज और बल्लेबाज हैं। आईपीएल 2021 में यह दोनों भाई चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ खेले थे। टॉम करन दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे, वहीं सैम करन चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा थे। इस मैच में सैम करन ने टॉम के खिलाफ कुछ बड़े हिट लगाए थे।

हालांकि आईपीएल 2021 से पहले आईपीएल 2020 में भी यह दोनों भाई चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए लीग मैचों में एक-दूसरे के खिलाफ खेले थे।

#1 माइकल हसी और डेविड हसी

माइकल हसी और डेविड हसी
माइकल हसी और डेविड हसी

हसी ब्रदर्स की आईपीएल में एक-दूसरे के खिलाफ खेलने वाली पहली जोड़ी थी। आईपीएल के पहले सीजन में हसी चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा थे, वहीं उनके भाई डेविड हसी कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे। आईपीएल 2008 में सीएसके और केकेआर के खिलाफ मैच में यह दोनों भाई एक-दूसरे के खिलाफ खेले थे। इस मैच में सीएसके ने केकेआर को 9 विकेट से हरा दिया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...