3 कारणों से ऋतुराज गायकवाड़ को आगामी IPL मैचों में CSK की टीम से ड्रॉप कर देना चाहिए 

ऋतुराज गायकवाड़
ऋतुराज गायकवाड़

आईपीएल (IPL) 2021 के सीजन की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए उम्मीद के मुताबिक नहीं रही थी। चेन्नई सुपर किंग्स को अपने पहले ही मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 7 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच में चेन्नई के बल्लेबाजों के द्वारा अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला था लेकिन गेंदबाजों का प्रदर्शन बहुत खराब था। विपक्षी बल्लेबाजों ने टीम के प्रमुख गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे थे। हालाँकि सीजन के दूसरे मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और पंजाब की टीम को एक छोटे स्कोर पर रोकते हुए, अपनी टीम को आसान जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें : 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में मैच जीतने के लिए पारी के अंतिम दो ओवरों में सर्वाधिक रन बनाए

इस सीजन के दोनों ही मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स को खराब शुरुआत मिली। पहले मैच में ऋतुराज और फाफ डू प्लेसी सस्ते में ही पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद दूसरे मैच में भी ऋतुराज 16 गेंदों में महज 5 रन ही बना पाए और आउट हो गए। ऋतुराज पंजाब के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते हुए नजर आये और उनके बल्ले से गेंद का मिलाप भी मुश्किल से हो रहा था। पहले सीजन के आखिरी के मैचों में इस बल्लेबाज ने अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन इस सीजन पूरी तरह से फॉर्म में नहीं लग रहे। ऐसे में इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 कारणों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से चेन्नई सुपर किंग्स को आगामी मैचों में इनकी जगह किसी और को मौका देना चाहिए।

3 कारण जिनकी वजह से ऋतुराज गायकवाड़ को आगामी IPL मैचों में CSK की टीम से ड्रॉप का देना चाहिए

#3 एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाने का विकल्प

कृष्णप्पा गौतम
कृष्णप्पा गौतम

चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन शुरूआती मैचों में जो टीम कॉम्बिनेशन खिलाया है, उसमे बहुत बल्लेबाजी गहराई है और दीपक चाहर तथा शार्दुल जैसे निचले क्रम के अच्छे बल्लेबाज नंबर 10 और 11 पर खेल रहे हैं। मौजूदा बल्लेबाजी क्रम में रायडू नंबर 5 पर खेल रहे हैं। अगर ऋतुराज को बाहर करके रायडू से ओपनिंग करवाई जो तो धोनी को एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाने का मौका मिल सकता है। अतिरिक्त गेंदबाज के रूप में धोनी ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम या फिर किसी अन्य गेंदबाज को मौका देकर गेंदबाजी विकल्प बढ़ा सकते हैं।

#2 ओपनिंग के लिए बेहतर विकप्ल मौजूद हैं

एन जगदीशन
एन जगदीशन

आईपीएल के इस सीजन के लिए चेन्नई के पास कई विकल्प मौजूद हैं। हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले जगदीशन भी बतौर ओपनर अपनी बारी के इंतजार में हैं। वहीं राजस्थान रॉयल्स से सीएसके में शामिल हुए रॉबिन उथप्पा भी आईपीएल में ओपनर के तौर पर धमाकेदार प्रदर्शन कर चुके हैं। टीम के पास 2018 में बतौर ओपनर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रायडू भी हैं, जो फिलहाल नंबर 5 पर खेल रहे हैं।

#1 खराब फॉर्म

ऋतुराज गायकवाड़
ऋतुराज गायकवाड़

आईपीएल के इस सीजन के दो मैचों के आधार पर ऋतुराज को खराब फॉर्म में कहना गलत होगा लेकिन इस बल्लेबाज का घरेलू क्रिकेट भी खराब फॉर्म देखने को मिला था। सैयद मुश्ताक अली तथा विजय हजारे ट्रॉफी में यह बल्लेबाज अच्छा करने में असफल रहा था। गायकवाड़ जब आउट ऑफ़ फॉर्म में होते हैं तो उनके बल्ले से गेंद का मिलाप भी मुश्किल से ही होता है और यह हम पिछले सीजन के शुरूआती मैचों में देख चुके हैं। ऐसे में गायकवाड़ को खराब फॉर्म के चलते टीम से बाहर कर देना चाहिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar