Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में मैच जीतने के लिए पारी के अंतिम दो ओवरों में सर्वाधिक रन बनाए

क्रिस मॉरिस और एमएस धोनी
क्रिस मॉरिस और एमएस धोनी
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत में खेली जाने वाली क्रिकेट लीग आईपीएल को दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, जिसका मुख्य कारण इसमें भाग लेने वाले बड़े खिलाड़ी और उनके द्वारा मैदान पर किए गए बेहतरीन प्रदर्शन को माना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की आईपीएल का लगभग हर मैच पूरी तरह से रोमांच से भरपूर होता है । ऐसे में कोई भी जानकार मैच से पहले ही यह अनुमान सटीक नहीं लगा पाता कि मैच में किस टीम की जीत होने वाली है।

यह भी पढ़ें : 5 खिलाड़ी जिन्हें IPL में आश्चर्यजनक तरीके से कप्तान बनने का मौका मिला

आईपीएल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि मैदान पर जब दो टीमें आमने-सामने होती हैं तो उनका लक्ष्य एकमात्र जीत होता है। जिसके कारण आईपीएल का लगभग हर मैच अंतिम ओवर तक खेला जाता है। मैच के अंतिम ओवर दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं और दबाव भी दोनों टीमों पर समान होता है ।

अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि बल्लेबाज पर ना सिर्फ गेंदबाज का बल्कि टीम को जिताने का दबाव भी रहता है। हालांकि कुछ बल्लेबाज इस दबाव को दरकिनार करते हुए अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हैं। आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में उन टॉप 3 बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे जिन्होंने आईपीएल में मैच जीतने के लिए अंतिम 2 ओवरों में सबसे अधिक रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में मैच जीतने के लिए पारी के अंतिम दो ओवरों में सर्वाधिक रन बनाए

#3 क्रिस मॉरिस (29) बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 2021

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच कल खेला गया मैच काफी रोमांच से भरा हुआ था। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में कुल 147 रन बनाए थे। लेकिन राजस्थान रॉयल्स जब बल्लेबाजी करने आई तो दिल्ली कैपिटल्स ने शुरुआती झटके देकर राजस्थान की टीम को चिंता में डाल दिया। तब टीम के सबसे मजबूत ऑलराउंडर और आईपीएल ऑक्शन के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने कमान संभाली और मैच को अंतिम ओवरों तक ना सिर्फ ले गए बल्कि टीम को जीत भी दिलाई । उन्होंने अंतिम दो ओवरों में 29 रन बनाए। उन्होंने पूरी पारी में मात्र 18 गेंदों में चार छक्कों की मदद से नाबाद 36 रन की पारी खेली थी ।

#2 रविंद्र जडेजा (29) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 2020

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे धाकड़ ऑलराउंडर सर रविंद्र जडेजा को किसी भी तरह की परिचय की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने पिछले साल दुबई में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आतिशी पारी खेलते हुए अंतिम दो ओवरों में 29 रन बना कर अपनी क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 172 रन बनाए थे। इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम रनों का पीछा करते हुए लड़खड़ा गई थी। तब रविंद्र जडेजा ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से मात्र 11 गेंदों में 31 रन की पारी खेली थी और 2 चौके और 3 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई थी।

#1 महेंद्र सिंह धोनी (30) पंजाब किंग्स, 2010

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने अंतिम ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजी करके चेन्नई सुपर किंग्स को कई हारे हुए मैच जिता कर दिए है। उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ 2010 में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अंतिम दो ओवरों में बल्लेबाजी करते हुए 30 रन जड़ दिए थे, आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने यह 30 रन मात्र 9 गेंदों का सामना करके बनाए थे। महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में मात्र 29 गेंदों में 54 रन की यादगार पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 5 चौके और दो छक्के लगाए थे और अपनी टीम को हारा हुआ मैच जिता दिया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...