5 खिलाड़ी जिन्हें IPL में आश्चर्यजनक तरीके से कप्तान बनने का मौका मिला 

मुरली विजय और पार्थिव पटेल का नाम भी शामिल है
मुरली विजय और पार्थिव पटेल का नाम भी शामिल है

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है और टी20 में यह अनिश्चितता और भी बढ़ जाती है। क्रिकेट के हर प्रारूप में कप्तान की अहम भूमिका होती है। एक अच्छा कप्तान साधारण टीम से भी अच्छा प्रदर्शन करवा सकता है और एक खराब कप्तान एक अच्छी टीम होने के बावजूद हार सकता है। आईपीएल (IPL) में भी अपने कप्तानों की भूमिका देखी है और इस लीग में कप्तानी का काम कभी भी आसान नहीं रहा है। आईपीएल में अलग-अलग तरह के खिलाड़ियों को एक साथ टीम में लाकर उनको मैनेज करके टीम से अच्छा प्रदर्शन करवाना काफी कठिन काम होता है।

आईपीएल में अब तक बहुत से खिलाड़ियों ने कप्तानी की है और इनमें से कुछ कप्तानी के दावेदार थे, वहीं कुछ खिलाड़ियों को आश्चर्यजनक तरीके से कप्तानी का मौका मिला। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें टूर्नामेंट में अचनाक से कप्तान बना दिया गया।

इन खिलाड़ियों को मिला आईपीएल में अचानक से कप्तानी करने का मौका

#5 करुण नायर

करुण नायर को दिल्ली की कप्तानी का मौका मिला था
करुण नायर को दिल्ली की कप्तानी का मौका मिला था

आईपीएल 2017 के दौरान दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) के कप्तान ज़हीर खान थे। सीजन के बीच में ही ज़हीर खान चोटिल हो गए और इसके बाद टीम में शामिल करुण नायर को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया। आईपीएल में कप्तान बनने से पहले नायर ने 41 मैच खेले थे लेकिन उनका प्रदर्शन उस स्तर का नहीं था कि उन्हें कप्तान बनाया जाये। 2017 में भी कप्तान बनाये जाने से पहले 6 पारियों में उन्होंने मात्र 17 रन बनाये थे। टीम में एंजेलो मैथ्यूज और कार्लोस ब्रैथवेट जैसे खिलाड़ियों के बावजूद नायर को कप्तानी मिली।

#4 जेम्स होप्स

जेम्स होप्स को भी दिल्ली की कप्तानी का मौका मिला था
जेम्स होप्स को भी दिल्ली की कप्तानी का मौका मिला था

आईपीएल 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रदर्शन बहुत ही खराब था और टीम ने शुरूआती 11 मैचों में मात्र 4 मैच जीते थे और प्लेऑफ में पहुँचने के लिए टीम को अपने अगले तीनों मुकाबले जीतने थे। टीम को उस समय बड़ा झटका लगा जब सहवाग चोट के कारण बाहर हो गए। ऐसे में टीम की कमान ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर जेम्स होप्स को दी गई। होप्स भी टीम को खास सफलता नहीं दिला पाए और टीम को तीन में से दो मैचों में हार मिली और दिल्ली का सफर अंकतालिका में अंतिम स्थान पर समाप्त हुआ था।

#3 पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल

पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने भी आईपीएल में कप्तानी की है। पार्थिव को 2011 में कोच्ची टस्कर्स केरल की कप्तानी की थी। नियमित कप्तान महेला जयवर्धने की अनुपस्थिति में उन्हें यह मौका मिला था। टीम में ब्रेंडन मैकलम, वीवीएस लक्ष्मण तथा ब्रैड हॉज जैसे दिग्गजों के बावजूद टीम मैनेजमेंट ने पार्थिव को कप्तान बनाया और यह फैसला सभी को हैरान करने वाला था।

#2 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

आईपीएल 2019 में केन विलियमसन टीम के नियमित कप्तान थे और भुवनेश्वर कुमार को उपकप्तान की भूमिका दी गयी थी। उस सीजन के दौरान केन विलियमसन चोट की वजह से शुरुआती कुछ मैच नहीं खेल पाए थे और टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार को सौंप दी गयी। भुवी ने 6 मैचों में टीम की कप्तानी की और मात्र 2 ही मैच जीत पाए। टीम में वॉर्नर और शाकिब जैसे अनुभवी कप्तानों की बजाय भुवनेश्वर को कप्तान बनाया गया था।

#1 मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

आईपीएल 2016 में पंजाब किंग्स को डेविड मिलर की कप्तानी में शुरुआती छह मैचों में से पांच मैचों हार का मुंह देखना पड़ा था। टीम मैनेजमेंट ने ने इसके बाद मिलर को कप्तानी से हटाकर मुरली विजय को टीम का कप्तान बनाया। विजय भी टीम का भाग्य नहीं बदल पाए और उन्हें 8 में से मात्र 3 मैचों में ही जीत मिली।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar