Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिन्हें IPL में आश्चर्यजनक तरीके से कप्तान बनने का मौका मिला 

मुरली विजय और पार्थिव पटेल
मुरली विजय और पार्थिव पटेल
ANALYST
Modified 12 Apr 2021
टॉप 5 / टॉप 10

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है और टी20 में यह अनिश्चितता और भी बढ़ जाती है। क्रिकेट के हर प्रारूप में कप्तान की अहम भूमिका होती है। एक अच्छा कप्तान साधारण टीम से भी अच्छा प्रदर्शन करवा सकता है और एक खराब कप्तान एक अच्छी टीम होने के बावजूद हार सकता है। आईपीएल में भी अपने कप्तानों की भूमिका देखी है और इस लीग में कप्तानी का काम कभी भी आसान नहीं रहा है। आईपीएल में अलग-अलग तरह के खिलाड़ियों को एक साथ टीम में लाकर उनको मैनेज करके टीम से अच्छा प्रदर्शन करवाना काफी कठिन काम होता है।

यह भी पढ़ें : 4 विदेशी खिलाड़ी जो अपनी IPL की सफलता को टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नहीं दोहरा पाए

आईपीएल में अब तक बहुत से खिलाड़ियों ने कप्तानी की है और इनमें से कुछ कप्तानी के दावेदार थे, वहीं कुछ खिलाड़ियों को आश्चर्यजनक तरीके से कप्तानी का मौका मिला। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें टूर्नामेंट में अचनाक से कप्तान बना दिया गया।

5 खिलाड़ी जिन्हें IPL में आश्चर्यजनक तरीके से कप्तान बनने का मौका मिला

#5 करुण नायर

करुण नायर
करुण नायर

आईपीएल 2017 के दौरान दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) के कप्तान ज़हीर खान थे। सीजन के बीच में ही ज़हीर खान चोटिल हो गए और इसके बाद टीम में शामिल करुण नायर को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया। आईपीएल में कप्तान बनने से पहले नायर ने 41 मैच खेले थे लेकिन उनका प्रदर्शन इस स्तर का नहीं था कि उन्हें कप्तान बनाया जाये। 2017 में भी कप्तान बनाये जाने से पहले 6 पारियों में उन्होंने मात्र 17 रन बनाये थे। टीम में एंजेलो मैथ्यूज और कार्लोस ब्रैथवेट जैसे खिलाड़ियों के बावजूद नायर को कप्तानी मिली।

#4 जेम्स होप्स

जेम्स होप्स
जेम्स होप्स

आईपीएल 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रदर्शन बहुत ही खराब था और टीम ने शुरूआती 11 मैचों में मात्र 4 मैच जीते थे और प्लेऑफ में पहुँचने के लिए टीम को अपने अगले तीनों मुकाबले जीतने थे। टीम को उस समय बड़ा झटका लगा जब सहवाग चोट के कारण बाहर हो गए। ऐसे में टीम की कमान ऑस्ट्रेलिया ऑलराउंडर जेम्स होप्स को दी गई। होप्स भी टीम को खास सफलता नहीं दिला पाए और टीम को तीन में से दो मैचों में हार मिली और दिल्ली का सफर अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर समाप्त हुआ।

1 / 2 NEXT
Published 12 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now