Create

3 विदेशी खिलाड़ी जो आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए पहले मैच में खेलते नजर आ सकते हैं 

लखनऊ सुपर जायंट्स की कमान केएल राहुल संभालेंगे
लखनऊ सुपर जायंट्स की कमान केएल राहुल संभालेंगे

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का रोमांच शुरू हो चुका है और अब तक छह टीमें इस सीजन अपना पहला मुकाबला खेल चुकी हैं। इसी क्रम में लीग में पहली बार खेलने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) का सामना पहली बार ही खेल रही गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) से होगा। लखनऊ की टीम की कप्तानी केएल राहुल (KL Rahul) करते हुए नजर आएंगे, जो इससे पहले पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं और हाल ही में भारतीय टीम की भी कप्तानी की थी। यह मुकाबला शाम 7:30 बजे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

इस सीजन सभी टीमों विदेशी खिलाड़ियों को लेकर समस्याओं का सामना कर रही हैं। कुछ विदेशी खिलाड़ी अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ व्यस्त हैं, वहीं कुछ का अभी क्वारंटाइन नहीं पूरा हुआ है। इसी वजह से पहले मैच में कई टीमों को कम विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतरना पड़ा है और कुछ ऐसा ही लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ भी हो सकता है। लखनऊ के स्क्वाड में विदेशी खिलाड़ियों पर नजर डालें तो क्विंटन डी कॉक, एविन लुईस, मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, काइल मेयर्स, दुश्मंथा चमीरा, और एंड्रू टाई शामिल हैं। हालांकि इनमें से कुछ ही खिलाड़ी उपलब्ध हैं। आइये नजर डालते हैं उन 3 विदेशी खिलाड़ियों पर जो लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए प्लेइंग XI में खेल सकते हैं।

3 विदेशी खिलाड़ी जो आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए पहले मैच में खेलते नजर आ सकते हैं

#1 क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक का खेलना तय लग रहा है
क्विंटन डी कॉक का खेलना तय लग रहा है

लखनऊ सुपर जायंट्स में जो विदेशी खिलाड़ी सबसे पहले अपनी जगह बनाएगा, वह दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक हैं। डी कॉक इस सीजन अपनी फ्रेंचाइजी के लिए विकेटकीपिंग के साथ-साथ पारी की शुरुआत करते हुए भी नजर आ सकते हैं। आईपीएल में इनका बतौर ओपनर जबरदस्त रिकॉर्ड रहा है। इन्होंने अपने आईपीएल करियर में अब तक कुल 77 मैच खेले हैं और लगभग 131 की स्ट्राइक रेट से 2256 रन बनाये हैं। इस दौरान डी कॉक ने एक शतक और 16 अर्धशतक जड़े हैं।

#2 एविन लुईस

एविन लुईस
एविन लुईस

विदेशी खिलाड़ियों के विकल्प कम होने की वजह से दूसरे खिलाड़ी के रूप में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज एविन लुईस नजर आ सकते हैं। लुईस आईपीएल में कई टीमों का हिस्सा रह चुके हैं और टी20 के काफी माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं। आमतौर पर बतौर ओपनर खेलने वाले लुईस लखनऊ के लिए नंबर 3 पर खेलते दिखाई दे सकते हैं। लुईस को लखनऊ ने 2 करोड़ के बेस प्राइस में मेगा ऑक्शन के दौरान खरीदा था।

#3 दुश्मांथा चमीरा

दुश्मांथा चमीरा
दुश्मांथा चमीरा

श्रीलंका के होनहार तेज गेंदबाज और हाल ही में रोहित शर्मा को लगातार अपना शिकार बनाने वाले दुश्मांथा चमीरा को लखनऊ की टीम ने अपने साथ जोड़ा है और इन पर गेंदबाजी विभाग में अहम भूमिका निभाने की जिम्मेदारी होगी। चमीरा के पास गति है और उछाल भी अच्छा प्राप्त करते हैं। इससे पहले यह गेंदबाज राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ आईपीएल में शामिल रहा है लेकिन अभी तक डेब्यू का मौका नहीं मिला है। हालांकि इस बार पूरी उम्मीद है कि चमीरा को डेब्यू करने का मौका मिलेगा।

नोट - इस आर्टिकल में हमने मार्क वुड की रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किये गए एंड्रू टाई को नहीं चुना है क्योंकि उनकी क्वारंटाइन पूरे होने को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment