3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने IPL में राजस्थान रॉयल्स की ओर से सबसे तेज अर्धशतक बनाया है 

Neeraj
मौजूदा सत्र में बटलर ऑरेंज कैप के प्रबल दावेदार बने हुए हैं
मौजूदा सत्र में बटलर ऑरेंज कैप के प्रबल दावेदार बने हुए हैं

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत 2008 में हुई थी। राजस्थान रॉयल्स (RR) वो पहली टीम थी जिसने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी। शेन वॉर्न (Shane Warne) की कप्तानी में राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर आईपीएल का ख़िताब जीता था। लेकिन उसके बाद से ये टीम आईपीएल की ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही है। आईपीएल के 15वें सत्र में संजू सैमसन (Sanju Samson) के हाथों में टीम की कमान है। फ्रेंचाइजी द्वारा मेगा ऑक्शन में कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को खरीदकर इस टीम का हिस्सा बनाया गया था, और इस सीजन में राजस्थान का अभी तक का प्रदर्शन भी बेहद शानदार रहा है।

इस संस्करण में राजस्थान ने अब तक पांच मुकाबले खेल लिए हैं। इसमें से टीम को तीन में जीत मिली है जबकि दो मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन अच्छी बात ये है कि टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर इस सत्र में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। बटलर ने पांच मुकाबले खेलते हुए 68 की शानदार औसत से 272 रन बनाए हैं। इस दौरान इनके बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक भी आए हैं।

इन दो अर्धशतकों में से एक अर्धशतक बटलर ने आईपीएल के 24वें मैच में गुजरात टाइटंस के विरुद्ध 23 गेंदों में जड़ा था। जो राजस्थान के लिए किसी विदेशी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया चौथा सबसे तेज अर्धशतक है। इस आर्टिकल में हम उन 3 विदेशी बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो राजस्थान के लिए आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगा चुके हैं।

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने IPL में राजस्थान रॉयल्स की ओर से सबसे तेज अर्धशतक बनाया है

#3 21 गेंद ( शेन वॉटसन बनाम, चेन्नई सुपर किंग्स, 2010)

वॉटसन इस लीग के खतरनाक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं
वॉटसन इस लीग के खतरनाक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं

आईपीएल के तीसरे सत्र का 32वां मुकाबला सीएसके और राजस्थान के बीच खेला गया था। जो की एक हाई स्कोरिंग मैच रहा था। इस मैच में चेन्नई ने राजस्थान को 23 रनों से मात दी थी। इस मुकाबले में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 246/5 का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में राजस्थान निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 223 रन बना पाई थी। राजस्थान की ओर से इस मैच में वॉटसन ने 25 गेंदों पर 60 रनों की धुंआधार पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था।

#2 19 गेंद (ओवैस शाह बनाम, आरसीबी, 2012)

ओवैस शाह ने आईपीएल में कुल 23 मुकाबले खेले थे
ओवैस शाह ने आईपीएल में कुल 23 मुकाबले खेले थे

आईपीएल 2012 के 18वें मैच में आरसीबी के विरुद्ध खेलते हुए ओवैस शाह ने 26 गेंदों पर 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 60 रनों की तूफानी पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने मात्र 19 गेंदों पर 50 रनों के आंकड़ें को छू लिया था। इस मुकाबले में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेटों के नुकसान पर 195 रनों का विशल स्कोर बनाया था। जिसके जवाब में आरसीबी 20वें में 136 के स्कोर पर ढेर हो गई थी और राजस्थान ने 59 रनों से मैच जीत लिया।

#1 18 गेंद (जोस बटलर बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 2018)

इस मैच में बटलर ने चौकों-छक्कों की झड़ी लगा दी थी
इस मैच में बटलर ने चौकों-छक्कों की झड़ी लगा दी थी

जोस बटलर ने राजस्थान की ओर से आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का कारनामा किया है। बटलर का ये अर्धशतक दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 11वें सत्र के 32वें मैच में आया था। इस मैच में बटलर ने 26 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 67 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 257 से ऊपर का रहा था। मैच में बटलर ने 18 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली थी। इनकी इस तूफानी पारी के बावजूद राजस्थान को इस मैच में चार रनों से हार का मुँह देखना पड़ा था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now