Create
Notifications

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं 

पंजाब के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन खिलाड़ी
पंजाब के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन खिलाड़ी
Neeraj

पंजाब किंग्स (PBKS) की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का एक अहम हिस्सा रही है। पंजाब ने आईपीएल की शुरुआत से अभी तक इसके सभी सीजन खेले हैं लेकिन अभी तक एक बार भी यह टीम आईपीएल का ख़िताब नहीं जीत पाई है। पंजाब की टीम ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन आईपीएल 2014 में किया था उस समय इस टीम के कप्तान जॉर्ज बेली (George Bailey) थे जिनकी कप्तानी में पंजाब ने फाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन फाइनल मुकाबले में केकेआर (KKR) के हाथों पंजाब को हार का सामना करना पड़ा।

अभी तक कई दिग्गज भारतीय और विदेशी दोनों तरह के खिलाड़ी इस टीम की कप्तानी कर चुके हैं, जिनमें कुमार संगकारा, वीरेंदर सहवाग, एडम गिलक्रिस्ट और महेला जयवर्धने जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। इनमें से कोई भी कप्तान इस टीम को आईपीएल ट्रॉफी जिताने में कामयाबी हासिल नहीं कर पाया है।

आईपीएल के 15वें सत्र में इस टीम की कमान मयंक अग्रवाल के हाथों में सौंपी गई है जिनसे पंजाब फ्रेंचाइजी और फैंस दोनों को काफी उम्मीदें हैं। इस सीजन में पंजाब की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अभी भी बरकरार है। चलिए जानते हैं उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं।

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 क्रिस गेल - 490 रन (2019)

गेल ने अपना आखिरी आईपीएल मैच 2021 में पंजाब के लिए ही खेला था
गेल ने अपना आखिरी आईपीएल मैच 2021 में पंजाब के लिए ही खेला था

वेस्टइंडीज के दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल के दूसरे सीजन में इस लीग के साथ जुड़े थे। उन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच 2009 में केकेआर की ओर से खेला था। पंजाब किंग्स की फ्रेंचाइजी के लिए 42 वर्षीय इस बल्लेबाज ने पहला मैच 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध खेला था। आईपीएल का 12वां सीजन इस विस्फोटक बल्लेबाज के लिए बेहद शानदार रहा था। इस सीजन में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 13 मैचों में 40.83 की औसत से 490 रन बनाये थे। इस दौरान इनके बल्ले से 45 चौके और 34 छक्के निकले थे और 99* इनका सर्वाधिक स्कोर रहा था।

#2 ग्लेन मैक्सवेल - 552 रन (2014)

मैक्सवेल आईपीएल 2014 में गजब की फॉर्म में थे
मैक्सवेल आईपीएल 2014 में गजब की फॉर्म में थे

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत आईपीएल 2012 में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए की थी। आईपीएल के अगले सत्र में मैक्सवेल मुंबई इंडियंस के खेमे के साथ जुड़ गए। लेकिन मुंबई की ओर से इनको सिर्फ तीन मुकाबले खेलने को मिले जिसमें उन्होंने 18 की औसत से 36 रन बनाये।

इस टी20 लीग के सातवें सीजन में ये ऑलराउंडर खिलाड़ी पंजाब किंग्स खेमे का हिस्सा बन गया, और पंजाब की ओर से खेलते हुए मैक्सवेल ने 2014 में 16 मैच खेलते हुए 34.50 की औसत से 552 रन बना डाले। 33 वर्षीय बल्लेबाज ने इस दौरान चार अर्धशतक भी लगाए थे।

#1 शॉन मार्श - 616 रन (2008)

शॉन मार्श मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
शॉन मार्श मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

ऑस्टेलिया के शॉन मार्श ने अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू से पहले अपना आईपीएल डेब्यू कर लिया था। अपने आईपीएल डेब्यू सत्र में इस खिलाड़ी ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए 616 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीतने का कारनामा किया था। आईपीएल के पहले सीजन में पंजाब किंग्स ने मार्श पर दांव लगाते हुए इन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। मार्श ने पंजाब के भरोसे को गलत साबित नहीं होने दिया और 11 मैचों में 68.44 की लाजवाब औसत से 616 रन बनाये। इसमें एक शतकीय और पांच अर्धशतकीय पारियां भी शामिल थीं।

नोट: इस आर्टिकल में हमने उन तीन खिलाड़ियों के आकड़ें दिखाए हैं जिन्होंने एक आईपीएल सीजन में पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन बनाये हुए हैं। आपको बता दें, शॉन मार्श ने आईपीएल 2011 में पंजाब के लिए 14 मैचों में 504 रन बनाये थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...