Create
Notifications

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं 

चेन्नई के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन खिलाड़ी
चेन्नई के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन खिलाड़ी
reaction-emoji
Neeraj
visit

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की दूसरी सबसे ज्यादा ख़िताब जीतने वाली टीम है। एमएस धोनी (MS Dhoni)की कप्तानी में चेन्नई ने चार बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है। धोनी आईपीएल की शुरुआत से इस टीम की कप्तानी करते आ रहे हैं हालाँकि 15वें सत्र के आठ मुकाबलों में रविंद्र जडेजा सीएसके के कप्तान रहे थे। लेकिन उनको कप्तानी रास नहीं आई और उन्होंने बीच सीजन में कप्तानी पद छोड़ दिया और एक बार फिर चेन्नई टीम की कमान धोनी के हाथों में आ गई।

इस टीम के इतिहास पर एक नज़र डालें तो देखने को मिलता है कि आईपीएल की शुरुआत से अंतरराष्ट्रीय जगत के कई दिग्गज खिलाड़ी इस चैंपियन टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इनमें माइकल हसी, मैथ्यू हेडन और मुथैया मुरलीधरन जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं, मौजूदा चल रहे सत्र में भी ड्वेन ब्रावो और मोईन अली जैसे अनुभवी खिलाड़ी इस टीम के साथ जुड़े हुए हैं। इस आर्टिकल में उन 3 विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने सीएसके के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं।

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 मैथ्यू हेडन - 572 रन (2009)

मैथ्यू हैडन (image - IPL)
मैथ्यू हैडन (image - IPL)

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन आईपीएल में 2008 से 2010 तक सीएसके की टीम का हिस्सा रहे थे। आईपीएल के पहले सत्र में हेडन को चेन्नई की ओर से सिर्फ चार मुकाबले खेलने का मौका मिल पाया था। लेकिन इन चार मैचों में उन्होंने 63 की शानदार औसत से 189 रन बनाये। इस उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए फ्रेंचाइजी ने आईपीएल के दूसरे संस्करण में इस विस्फोटक बल्लेबाज को और भी ज्यादा मौके देने का निर्णय लिया। 2009 में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 12 मैचों में 144.81 के स्ट्राइक रेट से 572 रन बनाये। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 52 का था और उन्होंने पांच अर्धशतक भी लगाए थे।

#2 फाफ डू प्लेसी - 633 रन (2021)

फाफ डू प्लेसी (image - IPL)
फाफ डू प्लेसी (image - IPL)

आईपीएल के 14वें सीजन में सीएसके ने अपना चौथा आईपीएल टाइटल जीता था और इसमें सबसे अहम योगदान फाफ डू प्लेसी का रहा था। डू प्लेसी ने पिछले सीजन में 16 मैच खेलते हुए 45.21 की जबरदस्त औसत से 633 रन बनाये थे, जिसमें 6 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल थीं। आईपीएल 2021 के फाइनल मैच में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तूफानी पारी खेलते हुए 59 गेंदों पर 86 रनों की शानदार पारी खेली थी। जिसके चलते चेन्नई एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल हो पाई थी।

#1 माइकल हसी - 733 रन (2013)

माइकल हसी इस सत्र में शानदार फॉर्म में थे
माइकल हसी इस सत्र में शानदार फॉर्म में थे

माइकल हसी 2008 से 2015 के दौरान आईपीएल का हिस्सा रहे थे। आईपीएल का छठा सीजन हसी के करियर का सबसे बेहतरीन सत्र रहा था। आईपीएल 2013 में खेले 17 मैचों में हसी के बल्ले से 52.35 की उम्दा औसत से 733 रन निकले थे। इस दौरान हसी ने 6 अर्धशतक लगाए थे और 95 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा था। 733 रन बनाने वाले हसी आईपीएल के छठे सीजन में ऑरेंज कैप विजेता भी रहे थे।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now