Create

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने केकेआर के लिए एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं 

Neeraj
कोलकाता के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन बल्लेबाज
कोलकाता के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीन बल्लेबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तीसरी सबसे कामयाब टीम कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) रही है। इस टीम ने दो बार आईपीएल का टाइटल जीता हुआ है। ये दोनों ख़िताब केकेआर ने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की कप्तानी में जीते थे। इस लिहाज से हम कह सकते हैं कि गंभीर केकेआर के अब तक के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। आईपीएल इतिहास का पहला मुकाबला कोलकाता और आरसीबी के बीच खेला गया था जिसमें इस टीम के कप्तान ब्रेंडन मैकलम ने नाबाद 158 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। इसी मैच के बाद से आईपीएल की लोकप्रियता में इजाफा होना शुरू हो गया था।

कोलकाता के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी गौतम गंभीर रहे हैं उन्होंने केकेआर के लिए 122 मैचों में 31.26 की औसत से 3,345 रन बनाये थे। वहीं अगर इस टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी की बात करें तो उसमें सबसे ऊपर विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल का नाम है। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने एक आईपीएल सीजन में केकेआर के लिए सबसे ज्यादा रन बनाये हैं।

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने केकेआर के लिए एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 जैक कैलिस - 424 रन (2011)

जैक कैलिस मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
जैक कैलिस मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस ने आईपीएल के पहले तीन सत्र आरसीबी के लिए खेले। आईपीएल के चौथे सीजन में कैलिस केकेआर की फ्रेंचाइजी के लिए खेलने उतरे थे। कोलकाता के लिए खेलते हुए आईपीएल 2011 में कैलिस ने शानदार प्रदर्शन किया, इस सीजन में खेले 15 मैचों में उन्होंने 35.33 की औसत से 424 रन बनाये थे। ये रन इस ऑलराउंडर ने चार अर्धशतकों की मदद से और 112.16 के स्ट्राइक रेट से बनाये थे।

#2 क्रिस लिन - 491 रन (2018)

क्रिस लिन (image - IPL)
क्रिस लिन (image - IPL)

क्रिस लिन ने अभी तक आईपीएल के सात सीजन खेले हैं। इन सात संस्करणों के दौरान इन्हें सबसे ज्यादा मैच 11वें सत्र में खेलने को मिले थे। आईपीएल 2018 में लिन ने केकेआर के लिए कुल 16 मुकाबले खेले थे। इसमें उन्होंने 130.23 के स्ट्राइक रेट 491 रन बनाये। ये रन दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 56 चौकों और 18 छक्कों की मदद से बनाये थे। 11वें सीजन में 74 रन इनका उच्चतम स्कोर रहा था।

#1 आंद्रे रसेल - 510 रन (2019)

रसेल ने कोलकाता के लिए कई मौकों पर मैच जिताऊ पारियां खेली हैं
रसेल ने कोलकाता के लिए कई मौकों पर मैच जिताऊ पारियां खेली हैं

वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल की गिनती दुनिया के सबसे बड़े ऑलराउंडर खिलाड़ियों में होती है। ये प्रतिभाशाली खिलाड़ी गेंद और बल्ले दोनों से ही अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने में सक्षम है। भारत की टी20 लीग आईपीएल में भी इस खिलाड़ी का अपना एक अलग रुतबा है। रसेल ने अपने आईपीएल करियर के पहले दो सत्र दिल्ली कैपिटल्स (2012 और 2013) के लिए खेले थे।

आईपीएल 2014 से लेकर मौजूदा चल रहे सीजन में भी ये कोलकाता फ्रेंचाइजी का अभिन्न हिस्सा बने हुए हैं। आईपीएल के 12वें सत्र में खेलते हुए 34 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 510 रन बनाये थे। ये रन उन्होंने 14 मैचों में 56.66 की औसत से और 204.81 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट के जरिये बनाये थे। इसमें से चार मैचों में इस बल्लेबाज ने अर्धशतक भी लगाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment