Create
Notifications

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने आरसीबी के लिए एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं 

आरसीबी के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी
आरसीबी के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी
reaction-emoji
Neeraj

आईपीएल 2008 (IPL 2008) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के पहले कप्तान के रूप में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को नियुक्त किया गया था। इसके बाद केविन पीटरसन, डेनियल विटोरी, अनिल कुंबले और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के हाथों में इस टीम की कमान रही है। लेकिन इनमें से कोई भी कप्तान आईपीएल की ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो पाया। हालाँकि 2009 से 2016 के बीच ये टीम तीन बार उपविजेता जरूर रही थी।

आईपीएल में हुए अब तक 14 संस्करणों के दौरान बैंगलोर ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हैं जिनमें आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 263/5 बनाने का रिकॉर्ड भी शामिल हैं तो वहीं सबसे कम रनों पर ऑलआउट (49) होने वाली टीम भी आरसीबी है। आईपीएल के 15वें सत्र में बैंगलोर की फ्रेंचाइजी ने एक बार फिर टीम की कमान एक विदेशी कप्तान के हाथों में सौंपी है। फाफ डू प्लेसी की अगुवाई में टीम का अभी तक का प्रदर्शन भी शानदार रहा है। लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या डू प्लेसी आरसीबी को उनकी पहली आईपीएल ट्रॉफी दिलाने में सफल हो पाते हैं या नहीं। इस आर्टिकल में हम उन 3 विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जिक्र करेंगे जिन्होंने आरसीबी के लिए एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं।

3 विदेशी खिलाड़ी जिन्होंने आरसीबी के लिए एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 जैक कैलिस - 572 रन (2010)

जैक कैलिस (image - IPL)
जैक कैलिस (image - IPL)

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक कैलिस की गिनती दुनिया के माहिर ऑलराउंडरों में होती है। अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कैलिस ने 2008 में आरसीबी के लिए खेलते हुए की थी, जबकि उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल मुकाबला केकेआर (2014) के लिए खेला था। सात सालों के इस करियर में आईपीएल का तीसरा सत्र इनके लिए सबसे बेहतरीन रहा था। तीसरे सीजन में 46 वर्षीय इस दिग्गज के बल्ले से 572 रन निकले थे। जो उन्होंने 16 मैचों के दौरान 47.66 की लाजवाब औसत से बनाये थे और इसमें 6 अर्धशतक भी शामिल थे।

#2 एबी डीविलियर्स - 687 रन (2016)

डीविलियर्स मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
डीविलियर्स मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

आईपीएल 2016 में आरसीबी ने फाइनल तक का सफर दो दिग्गज बल्लेबाजों के दम पर तय किया था। इनमें विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के नाम शामिल हैं। आईपीएल के नौवें सीजन में खेले 16 मुकाबलों में डीविलियर्स ने 52.54 की जबरदस्त औसत से 687 रन बनाये थे। इसमें एक शतकीय और 6 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल थीं। नौवें संस्करण में विराट कोहली और डेविड वॉर्नर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज डीविलियर्स ही थे।

#1 क्रिस गेल - 733 रन (2012)

गेल ने आरसीबी के लिए कई यादगार पारियां खेली हैं
गेल ने आरसीबी के लिए कई यादगार पारियां खेली हैं

वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल भी बैंगलोर फ्रेंचाइजी (2011 से 2017) का हिस्सा रह चुके हैं। इस दौरान गेल ने बैंगलोर के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। आईपीएल के पांचवें सीजन में बाएं हाथ के इस आक्रमक बल्लेबाज ने आरसीबी के लिए 15 मैचों में 61.08 की शानदार औसत से 733 रन बनाये थे, ये रन गेल ने एक शतक और सात अर्धशतकों की मदद से बनाये थे। इसके साथ गेल आईपीएल 2012 में ऑरेंज कैप विजेता भी बने थे।

नोट: हमने इस आर्टिकल में तीनों अलग विदेशी खिलाड़ियों के आंकड़ें दिखाए हैं। आपको बता दें, आरसीबी के लिए क्रिस गेल ने आईपीएल 2013 में 708 जबकि आईपीएल के चौथे सत्र में 608 रन बनाये थे।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...